Home डेयरी Dairy: गाय और भैंस का दूध बढ़ाना चाहते हैं तो इन घरेलू तरीको को अपनाएं, होगा खूब फायदा
डेयरी

Dairy: गाय और भैंस का दूध बढ़ाना चाहते हैं तो इन घरेलू तरीको को अपनाएं, होगा खूब फायदा

Animal Husbandry: Farmers will be able to buy vaccines made from the semen of M-29 buffalo clone, buffalo will give 29 liters of milk at one go.
प्रतीकात्मक फोटो. Live stockanimal news

नई दिल्ली. किसान भाई और पशुपालक अगर गाय-भैंस पाले हैं और वह दूध उत्पादन कम कर रही है तो फिर इससे पशुपालक निराश होने लगते हैं. जबकि पशु दूध ज्यादा देता है और उसकी गुणवत्ता भी बेहतर होती है तो पशुपालक को इसका दोहरा फायदा मिलता है. इसलिए पशुपालक चाहते हैं कि वह पशु से ज्यादा से ज्यादा और गुणवत्ता से भरपूर दूध हासिल करें. क्योंकि अगर ऐसा हुआ तो पशुपालक गाय-भैंस से दूध लेकर बेच पाएंगे और उसे उनकी आय भी बढ़ेगी. इसलिए किसान चाहते हैं कि वह ऐसे तरीकों को अपनाएं जिससे पशु ज्यादा से ज्यादा दूध दें.

किसान और पशुपालक को दूध बढ़ाने के घरेलू नुस्खे के साथ-साथ कुछ बातों पर ध्यान रखना होगा. जिसमें सबसे पहले यह है कि पशु की सेहत का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए और समय-समय पर उन्हें आहार देते रहना चाहिए. इसके अलावा पशु के रहने का इंतजाम भी अच्छा हो. आइए आपको बताते हैं कि वो कौन से तरीके हैं जिनको अपनाकर गाय और भैंस का दूध बढ़ा सकते हैं.

डिवर्मिंग हो सकता है घरेलू उपाय
गाय भैंस जुगाली करते समय अक्सर कुछ ऐसी सामग्री को खा लेते हैं. जिसकी वजह से उनके पेट में कीड़े पड़ जाते हैं. इससे वह अंदर से कमजोर हो जाते हैं. बल्कि उनकी दूध की क्षमता भी कम हो जाती है. ऐसे में पशुपालक गाय के दूध को बढ़ाने के लिए उन्हें कीड़े मारने वाली दवा दें. यह दवा अपने पशु को हर 6 महीने के अंदर देते रहें.

खली और दलिया का इस्तेमाल करें
पशु आहार को सही करने पर दूध की मात्रा बढ़ जाती है. अगर पशुपालक नियमित रूप से पशु को दलिया और खाली मिलकर देते रहें तो इससे दूध देने की क्षमता बढ़ जाती है. ध्यान यहां यह देना है कि ये आहार गाय और भैंस को केवल शाम के समय ही दें.

सरसों के तेल से भी बढ़ता है दूध
ज्यादातर घरों में सरसों का तेल खाया जाता है. अगर यही सरसों का तेल गाय या भैंस को खाली के अंदर मिलकर दिया जाए तो इससे भी दूध बढ़ जाता है.

पनी भी बहुत जरूरी है
पानी किसके लिए जरूरी नहीं है गर्मी के दिनों में इसकी जरूरत और ज्यादा बढ़ जाती है. इस तरह से गाय और भैंस को भी पानी की जरूरत होती है. अगर गाय और भैंस को उचित मात्रा में पानी नहीं मिलता है तो उनका दूध उत्पादन घट जाता है. जबकि सही मात्रा में पानी मिलता है तो उत्पादन बढ़ जाता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

डेयरी

Milk Production: इस नस्ल की भैंस पालें, दूध की क्वालिटी है लाजवाब, मिलेगा खूब फायदा

एक्सपर्ट कहते हैं कि पशुपालकों को चाहिए कि वो ऐसी नस्ल की...