Home लेटेस्ट न्यूज तपिश से बचाने को गोशाला-पोल्ट्री फार्म में लगा लें ये मशीन तो मिल जाएगी गोवंशो-मुर्गियों को राहत
लेटेस्ट न्यूज

तपिश से बचाने को गोशाला-पोल्ट्री फार्म में लगा लें ये मशीन तो मिल जाएगी गोवंशो-मुर्गियों को राहत

Cowshala News, Cowshala Hindi News, Sprinkler Machine in Cowshala, Severe Heat, Temperature, Storm, Storm, Animal Husbandry,
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली. नई दिल्ली. भीषण गर्मी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. इसका असर जानवरों पर भी हो रहा है. पालतू जानवरों के लिए उनके पालक व्यवस्था कर रहे हैं लेकिन बेसहारा जानवरों की परेशानी बढ़ गई है. भीषण गर्मी से अकुलाए जानवरों को राहत देने के लिए कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनसे जानवरों की गर्मी शांत हो सके. अगर गोशाला-पोल्ट्री फार्म में बड़ी स्प्रींक्लर मशीन लगा दी जाए तो गोवंशों गर्मी से काफी हद तक राहत मिल सकती है. इन पंखों को दोपहर के वक्त चला दिया जाए तो गोवंशों को राहत मिलेगी,बल्कि शेड का तापमान भी कम रहेगा, जिससे गोवंशों को राहत मिलेगी.

पिछले 15 दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी ने पूरे जनजीवन को प्रभावित कर दिया है. इसमें आम लेगों के अलावा पशु-पक्षी भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. देश के कई हिस्सों में तो अधिकतम तापमान 52 डिग्री को भी पार कर गया है. हाल, ये है कि गर्मी से लोग झुलस रहे हैं. लोग तो गर्मी से बचने के लिए खुद से इंतजाम कर लेते हैं लेकिन पशु-पक्षी क्या करें. अगर लोग पशुओं की समस्या को थोड़ा महसूस करके उनकी गर्मी की समस्या को कम कर सकते हैं.

गोशाला में लगा सकते हैं स्प्रींक्लर मशीन
गोशलाओं-पोल्ट्री फार्म में रहने वाले गोवंशों और मुर्गियों को राहत देने के लिए स्प्रींक्लर मशीन या क​हें तो फैन लगवा सकते हैं. इन फैन को सार्वजनिक नलों से जोड़ा जाता है ताकि इनमें बार-बार पानी डालने की जरूरत न पड़े. इस भीषण गर्मी बचाने के उद्देश्य से स्प्रींक्लर फैन लगाकर उन्हें राहत दी जा सकती है. इन मशीनों से पानी के बौछार की जाती है, ताकि तापमान में झुलस रहे गोवंशों को राहत दी जा सके.

छोटी सी डिवायस भी है बड़े काम की
इस भीषण गर्मी में पशुओं को राहत देने के लिए एक डिवाइस भी बाजार में मिल रही है. अगर आपके पास कम पशु या मुर्गियां हैं तो ये डिवाइस बहुत अच्छा काम कर सकती है. ये डिवाइस बहुत ज्यादा महंगी भी नहीं आती, बस इसे पंखे ग्रिल पर लगाना होता है. इसे पंखे में लगाने के बाद ऐसी हवा आती है जैसे एसी हवा दे रहा हो. इस डिवाइस को वाटर स्प्रिंकलर कहते हैं. इस डिवाइस को अगर 10 बाई 15 के कमरे में लगा दिया जाए तो पूरे कमरे को ​बहुत ठंडा कर देगी. अगर आपके पास कम पशु हैं तो ये सस्ती डिवाइस आपके बेहद काम की है. बस इस डिवाइस के लिए आपको एक पंख्, एक वॉटर टैंक और एक छोटी पंप की जरूरत होगी.

ये डिवाइस ऐसे करेगी काम
अब लोगों के जह​न में आ रहा होगा कि पंखें में ये डिवाइस कैसे काम करेगी, तो बता दें कि इसे लगाने में बहुत ज्यादा कठिनाई नहीं हैं. ये डिवाइस रिंग जैसी होती है.इसे पंखें के आगे लगी ग्रिल पर लगा देते हैं. इसके बाद इसे पंप और वॉटर टैंक के साथ जोड़ देते हैं. जब इसे चला देते हैं तो ठंडी हवा देगा, जिससे पशुओं को राहत मिल जाएगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

up police livestock animal news
लेटेस्ट न्यूज

UP Police: सोना-चांदी और रुपये नहीं बल्कि मुर्गा-मुर्गी लूट लेते थे ये बदमाश, फिर होती थी पार्टी फुल नाइट

उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. वहीं गिरफ्तार अभियुक्तों से लूटी गई पोल्ट्री...

Indian Veterinary Association
लेटेस्ट न्यूज

Election: इंडियन वेटनरी एसोसिएशन के प्रेसिडेंट बने डॉ. उमेश शर्मा, 10 अन्य भी जीते

पशुपालन और डेयरी विभाग परिषद में ग्यारह सदस्यों को चुनने के लिए...