Home पोल्ट्री Poultry: 28वें दिन मुर्गी का कितना होना चाहिए वजन जानें यहां, पढ़ें इस दौरान किस तरह करनी चाहिए देखभाल
पोल्ट्री

Poultry: 28वें दिन मुर्गी का कितना होना चाहिए वजन जानें यहां, पढ़ें इस दौरान किस तरह करनी चाहिए देखभाल

poultry farming
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. पोल्ट्री फार्मिंग बेहद ही कम लागत में किया जाने वाला एक शानदार बिजनेस है. अगर इस व्यवसाय को कर लिया जाए तो अच्छी इनकम हासिल की जा सकती है. बहुत से लोग पोल्ट्री फार्मिंग के जरिए खूब कमाई कर रहे हैं. पोल्ट्री एक्सपर्ट डॉ. इब्ने अली का कहना है कि जिस तरह से पशुपालन में पशुओं का ख्याल रखना होता है. ठीक उसी तरह से पोल्ट्री फार्मिंग में मुर्गियों पर ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर ऐसा न किया जाए तो फिर प्रोडक्शन पर असर पड़ सकता है. इस आर्टिकल में हम आपको 23वें दिन से लेकर 29वें दिन तक मुर्गियों की किस तरह से देखभाल करनी है, इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

डॉ. इब्ने अली के मुताबिक तेइस से पच्चीस दिनों के प्रबंधन की बात की जाए यह वह समय होता है जब लिवर से संबंधित समस्याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे में सुबह PYROLIV DS को 3 दिनों के लिए प्रति 1000 पक्षियों पर 120 ग्राम पानी में दिया जाना चाहिए. जलोदर एक समस्या है और ठंड की स्थिति में ज्यादा होती है. ऐसे में ASCITOX Q10 अनुसूची 23 से 25 को रात में जारी रखें. रात में 2-3 घंटे के लिए फीड उठाना कभी न भूलें.

25वें दिन से क्या करना चाहिए
25वें दिन तक अचानक मृत्यु दर या लंगड़ापन प्रकार की स्थितियां देखी जाती हैं. यदि कोई पक्षी खो रहा है और ई कोलाई के कारण मृत्यु दर हो रही है तो एक के बाद एक ALCAEU और SEPTIMA का उपयोग करें. यदि आप इन दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं और मृत्यु दर की समस्या देखते हैं, तो आप व्हाट्सएप @9540612588 पर परामर्श ले सकते हैं. पानी देते रहें. सामान्य परिस्थितियों में 1000 पक्षी प्रति दिन 220 लीटर पानी पी सकते हैं. आपको यहां एक प्वाइंट पर ध्यान देना चाहिए, कि जलोदर मृत्यु दर में यह आवश्यक नहीं है कि मृत पक्षी के पेट में पानी हो.

26वें दिन से इस तरह करें निगरानी
इस समय के दौरान पक्षी तेजी से बढ़ रहे होते हैं और अचानक मौत भी होने लगती है. गम्बोरो, आईबी और आरडी देखा जाता है और पक्षियों में एमएबीएस नीचे चला जाता है. इसे बढ़ाने के लिए म्यूकोसल इम्यूनिटी की जरूरत होती है. पक्षी भारी होते हैं और उनका वजन 1 किलो से अधिक होता है. फिनिशर फीड इस समय तक शुरू हो जाता है इसलिए नेक्रोटिक आंत्रशोथ के मामले भी बढ़ जाते हैं जिससे भारी नुकसान होता है. 27-29 दिन पहले से वायरोकॉन प्रति 1000 पक्षियों पर 175 ग्राम दें. 28 दिन पक्षी का वजन 1500 ग्राम होना चाहिए. पानी का सेवन देखा जाना चाहिए, सामान्य परिस्थितियों में 1000 पक्षी प्रति दिन 320 लीटर पानी पी सकते हैं. इस समय के दौरान वेंटिलेशन की जरूरत बहुत अधिक होती हैं, अगर इससे समझौता किया जाता है तो भारी नुकसान देखा जा सकता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Maize crop, green fodder, green fodder for animals, fodder, fodder news
पोल्ट्री

Maize: 1500 एकड़ खेत में लगाई मक्का, भुट्टा छीलते ही दंग रह गए किसान, जानें क्यों

किसानों का कहना है कि कर्ज कहां से अदा किया जाए, ये...

egg news, livestock animal news.com. Poultry Federation of India
पोल्ट्री

Egg: अंडे को डाइट में शामिल करने के क्या हैं फायदे, इन 8 बड़ी हस्तियों और संगठनों ने बताया

इंडियन पोल्ट्री इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (ईपीमा) ने अंडे से जुड़ी अफवाहें दूर...