Home पोल्ट्री Poultry: अंडे का कारोबार कर कमा सकते हैं लाखों रुपये, बिजनेस शुरू करने से पहले पढ़ लें ये 6 टिप्स
पोल्ट्री

Poultry: अंडे का कारोबार कर कमा सकते हैं लाखों रुपये, बिजनेस शुरू करने से पहले पढ़ लें ये 6 टिप्स

egg production in india rank
अंडों की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. क्या आपको पता है कि अंडे को बेचकर भी लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं. अंडे बेचकर भी बड़ा व्यापार किया जा सकता है, हालांकि इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है. तभी इस काम में सफलता मिलेगी, क्योंकि कमाई के लिहाज से तो यह व्यापार अच्छा है लेकिन अगर आपको इसके व्यापार की कुछ अहम बातों की जानकारी नहीं होगी तो इसमें आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता. वैसे तो कमाई के लिए कई सारे बिजनेस हैं, जिससे अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. कुछ बिजनेस में ज्यादा पूंजी लगती है, तो कुछ व्यापार में कम पूंजी से ही काम चल जाता है लेकिन यहां आपको अंडे के व्यापार के बारे में बताया जा रहा है, इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं और बड़े स्तर पर भी कर सकते हैं. अगर बड़े स्तर पर इस बिजनेस को किया जाए तो लाखों रुपए की आमदनी हो सकती है.

1. पोल्र्टी एक्सपर्ट कहते हैं की अंडों का कारोबार शुरू करने के लिए जरूरी है कि सबसे पहले खुद का मुर्गियों का फॉर्म हो, इससे आपकी कास्टिंग में कमी होगी. जिसका फायदा आपको मिलेगा.

    2. आपको जहां-जहां अंडे बेचने हैं, उस-उस मार्केट की भी स्टडी करनी होगी. देखना होगा कि उन बाजार में हर रोज कितने अंडे की खपत हो रही है.

    3. साथ ही यह भी देखना होगा कि प्रति दर्जन अंडों की कीमत क्या ले रहे हैं, उसी हिसाब से आपको अपना रेट तय करना होगा. एक्सपर्ट मानते हैं कि आप अच्छी क्वालिटी का और उससे कम रेट में अंडे देते हैं तो आपको फायदा होगा.

    4. अंडो की क्वालिटी पर ध्यान रखना होगा. आपके फॉर्म में हुए अंडे जितनी बेहतर क्वालिटी होंगे लोग उसे खरीदने में उतनी ज्यादा दिलचस्पी लेंगे. इसके लिए आपको मुर्गियों को सही चारा देना होगा ताकि वह अच्छे अंडे दे सकें.

    5. सबसे अहम बात यह है कि अंडे की पैकेजिंग पर भी ध्यान देना होगा, ताकि उनको नुकसान न पहुंचे. अक्सर अंडे का कारोबार करने में अंडों को नुकसान पहुंचने से पोल्ट्री कारोबारी को काफी नुकसान होता है.

    6. इसके अलावा किसी भी बिजनेस शुरू करने से पहले विषय विशेषज्ञ बात जरूर कर लेनी चाहिए. इस तरीके से अगर अंडे का कारोबार शुरू करना चाह रहे हैं तो इसके विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. ताकि आपको प्रॉफिट हो कहीं से भी नुकसान ना उठाना पड़े.

    Leave a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Related Articles