Home लेटेस्ट न्यूज PAU: खानपान में ये चीजें कर लें शामिल तो कभी नहीं होगा ब्लड प्रेशर
लेटेस्ट न्यूज

PAU: खानपान में ये चीजें कर लें शामिल तो कभी नहीं होगा ब्लड प्रेशर

PAU, Punjab Agricultural University, World Hypertension Day, International Society of Hypertension
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली. सूरज ने आसामान से आग उगलना शुरू कर दिया है. यही वजह है पारा 47 के पार पहुंच चुका है. बदन को झुलसा देने वाली गर्मी और धूप ने लोगों को घरों में कैद करके रख दिया है. इस बेतहाशा गर्मी की वजह से लोग बीमार भी हो रहे हैं. बीमार होने से कैसे बचें, इसे लेकर खुद भी जागरूक होना पड़ेगा और डॉक्टरों की सलाह भी माननी होगी. लोग हैल्दी रहें इस लेकर पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को परामर्श दिया. खाद्य एवं पोषण विभाग ने “अपने रक्तचाप को सही तरीके से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जिएं” की थीम पर लोगों को खानपान को ठीक रखने की सलाह देकर बीमारियों से बचने के उपाय बताए. बताया कि स्वस्थ रक्तचाप बना रहेगा तो लोग बीमार भी नहीं होंगे. विशेषज्ञों ने बताया कि लोगों को अपनी जीवनशैली ठीक करनी होगी. हर दिन भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां खाना खानी होंगी, आहार में चुकंदर को शामिल करना होगा, नमक-वसा-चीनी का सेवन कम करना होगा, पर्याप्त नींद और नियमित जांच करने की सलाह दी.

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) के खाद्य एवं पोषण विभाग के आहार परामर्श प्रकोष्ठ ने वैश्विक थीम “अपने रक्तचाप को सही तरीके से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जिएं” के अनुरूप विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया. इस दिवस को मनाने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सहयोग से सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय और गांव अयाली खुर्द में उच्च रक्तचाप जागरूकता शिविर आयोजित किए गए. इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ हाइपरटेंशन (आईएसएच) द्वारा शुरू किए गए मई माप अभियान (एमएमएम-2024) का हिस्सा होने के नाते, विभाग के संकाय और छात्रों ने अज्ञात उच्च रक्तचाप के मामलों की पहचान करने के लिए रक्तचाप की रीडिंग और स्क्रीनिंग की. रक्तचाप मापने के महत्व को उजागर करने और उच्च रक्तचाप से उत्पन्न जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर मुख्य जोर दिया गया.

खानपान ठीक रखें और पर्याप्त मात्रा में लें नींद
आहार और पोषण परामर्श के शिक्षण कार्यक्रम ने डॉक्टर श्रुति जैन, डॉक्टर कंचनदीप, सुश्री दयादीप ग्रेवाल और सुश्री टिम्मी सिंगला की देखरेख और मार्गदर्शन में लोगों व्यक्तियों के रक्तचाप की जांच की और उन्हें उनके आहार और जीवनशैली के अनुसार परामर्श दिया. उन्होंने स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने के लिए सुझाव भी दिए. उन्होंन बताया कि सेहत के लिए बेहद जरूरी है कि स्वस्थ वजन बनाए रखें, नियमित रूप से व्यायाम करें,हर दिन भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां खाएं, खाने में चुकंदर को जरूर शामिल करें. नमक-वसा-चीनी का सेवन कम करें, शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीएं, तनाव से बचने के लिए आराम करें. पर्याप्त नींद लें और नियमित जांच कराएं. अगर इन बिंदुओं को लोगों ने फोलो कर लिया तो कोई बीमार नहीं होगा.

अभियानों से बढ़ेगी लोगों में जागरूकता
खाद्य एवं पोषण विभाग की प्रमुख डॉ. किरण ग्रोवर ने बताया कि 17 मई को प्रतिवर्ष विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के रूप में मान्यता दी जाती है. हालांकि, उच्च रक्तचाप और उससे जुड़ी बीमारियों के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए मई मापन माह (एमएमएम) वैश्विक रक्तचाप जांच जागरूकता अभियान शुरू किया गया. निवारक पोषण शिक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए ऐसे अभियानों में छात्रों की भागीदारी निश्चित रूप से बीमारियों के बोझ को कम करने में मदद करेगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

up police livestock animal news
लेटेस्ट न्यूज

UP Police: सोना-चांदी और रुपये नहीं बल्कि मुर्गा-मुर्गी लूट लेते थे ये बदमाश, फिर होती थी पार्टी फुल नाइट

उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. वहीं गिरफ्तार अभियुक्तों से लूटी गई पोल्ट्री...

Indian Veterinary Association
लेटेस्ट न्यूज

Election: इंडियन वेटनरी एसोसिएशन के प्रेसिडेंट बने डॉ. उमेश शर्मा, 10 अन्य भी जीते

पशुपालन और डेयरी विभाग परिषद में ग्यारह सदस्यों को चुनने के लिए...