Home पोल्ट्री Poultry फार्म खोलना चाहते हैं तो एसबीआई दे रहा है लोन
पोल्ट्री

Poultry फार्म खोलना चाहते हैं तो एसबीआई दे रहा है लोन

Poultry farming: Not only airborne infections, but also water can spread disease in chickens, Livestocknews.com
फार्म में चारा खाती मुर्गियां. live stock animal news

नई दिल्ली. देशभर में पोल्ट्री कारोबार बहुत ही मुनाफे का सौदा साबित हो रहा है. इससे करोड़ों की संख्या में किसान जुड़े हैं और मुनाफा कमा रहे हैं. यही वजह है कि अलग-अलग राज्य सरकारों ने मुर्गी पालन के बिजनेस को शुरू करने के लिए सब्सिडी भी देती है, लेकिन क्या आपको यह पता है कि स्टेट बैंक आफ इंडिया भी पोल्ट्री फार्म का कारोबार शुरू करने के लिए लोन देता है. जी हां आपने सही पढ़ा 75 फीसदी तक लोन उपलब्ध कराता है. अगर आप भी अपने गांव में मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. जो खेती के साथ-साथ मुर्गी पालन करेगा उसे अच्छी खासी कमाई होगी.

प्रोजेक्ट बनाकर देना होगा
दरअसल स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया मुर्गी पालन शुरू करने के लिए कुल लागत का 75 प्रतिशत तक लोन देता है. 25 फीसदी अपने जेब से खर्च करना होता है. खास बात यह है कि लोन लेने से पहले आपको बैंक को प्रोजेक्ट बना कर देना होगा. इसके बाद प्रोजेक्ट के आधार पर बैंक लोन देगा. उदाहरण के लिए 2 लाख लगाकर मुर्गी पालन के लिए प्रोजेक्ट शुरू किया है तो अगर बैंक ने प्रोजेक्ट को स्वीकृत कर लिया तो 1.50 लख रुपए लोन के रूप में एसबीआई बैंक से मिल जाएंगे. 50 हजार रुपये आपको खुद जेब से लगाने होंगे.

5 साल में चुकनी होगी किस्त
मुर्गी पालन के लिए आप एसबीआई से लोन लेना चाहते हैं तो अधिकतम 9 लख रुपए तक लोन मिल सकता है. अगर नौ हजार मुर्गियों के साथ बिजनेस शुरू करेंगे तो 3 लाख रुपये लोन मिलेगा. दरअसल स्टेट बैंक प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मुर्गी पालन के लिए लोन देता है. वहीं ब्याज दर की शुरुआत 10.75 प्रतिशत के साथ होती है. खास बात यह है कि लोन 3 से 5 साल की अवधि के लिए दिया जाता है. अगर आप लोन लेते हैं तो किस्त 3 से 5 साल के अंदर पूरी कि चुकानी होगी.

कैसे मिलेगा लोन
लोन लेने के लिए नजदीकी स्टेट बैंक की शाखा में जाना होगा. बैंक अधिकारी से मिलकर वहां लोन संबंधी जानकारी मिल जाएगी. इसके बाद लोन के लिए प्रोजेक्ट बनाकर बैंक को देना होगा. प्रोजेक्ट बनाने के बाद मुर्गी पालन शुरू करने में कितना खर्च आएगा ये पता चल जाएगा. यदि आपके द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट को बैंक स्वीकार कर लेता है तो लोन की रकम बैंक की ओर से ट्रांसफर कर दी जाएगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Backyard poultry farm: know which chicken is reared in this farm, livestockanimalnews
पोल्ट्री

Poultry: गर्मी में मुर्गियों को भी होता है हीट स्ट्रेस, यहां जानें इसका क्या-क्या नुकसान है

हीट स्ट्रेस को और घातक बना देती है. इससे मुर्गियों की उत्पादकता...

Live Stock News
पोल्ट्री

Poultry: साल में एक व्यक्ति को कितना खाना चाहिए अंडा और मुर्गी का मीट, जानें यहां

चिकन को भारत में सबसे पसंदीदा और सबसे अधिक खपत मांस बनाने...