Home डेयरी Goat Farming: बकरी के दूध से स्मेल दूर करने के लिए ये टिप्स हैं कारगर, दवा से ज्यादा कारगर है ये दूध
डेयरीपशुपालनलेटेस्ट न्यूज

Goat Farming: बकरी के दूध से स्मेल दूर करने के लिए ये टिप्स हैं कारगर, दवा से ज्यादा कारगर है ये दूध

Goat Farming, Goat Breed, Sirohi Goat, Barbari Goat, Jamuna Pari Goat, Mann Ki Baat, PM Modi,
प्रतीकात्मक फोटो (लाइव स्टॉक एनिमल न्यूज)

नई दिल्ली. आमतौर पर लोग बकरी के दूध को स्मेल की वजह से पीने से बचते हैं. एक्टपर्ट की मानें तो बकरी के दूध का एक गिलास सिर्फ दूध नहीं है बल्कि तमाम बीमारियों का इलाज है. बकरी के दूध के एक-दो नहीं बल्कि बहुत से फायदे हैं. जबकि इसको आयुर्वेद से लेकर एलोपैथी तक ने मरीजों के लिए फायदेमंद और मरीजों के लिए दवा बताया है. हालांकि इतने गुण की बावजूद इसमें आने वाली महक की वजह से लोग नहीं पीते हैं. जबकि इसका रोज इस्तेमाल किया जाए तो बहुत सी बीमारियों से बचा और लड़ा जा सकता है. एनीमल एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि इसकी स्मेल खत्म करना है तो इसके पालन के दौरान जरा सी सावधानी बरतने की जरूरत है.

इस संबंध में केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान, मथुरा के डायरेक्टर मनीष कुमार चेटली कहते हैं कि बच्चों के लिए लिए तो बकरी का दूध बहुत ही फायदेमंद है. यही वजह है कि यूरोप में बच्चों के लिए बनने वालीं 95 फीसद दवाइयों में बकरी का दूध इस्तेमाल होता है. जानकार कहते हैं कि इसके पीछे की वजह इसमें पाए जाने वाला वीटा क्रेजिन है. वहीं जबकि गाय के दूध में अल्फा क्रेजिन पाया जाता है. जबकि बकरी का दूध पीने से बच्चों को किसी तरह की एलर्जी नहीं होती है. जबकि बरसात के दौरान डेंगू-मलेरिया फैलने के बाद बकरी के दूध की मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

बकरी के बाड़े में इन बातों का रखें ख्याल

एनीमल एक्स‍पर्ट और पशुओं के डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने बताया कि बकरी पालन के दौरान सबसे पहले तो हर तरह के बकरे-बकरी को अलग-अलग ही रखने की व्यवस्था की जानी चाहिए. हेल्दी बकरे-बकरी अलग, बीमार, दूध देने वालीं, छोटे बच्चे अलग रखे जाने चाहिए. वो कहते हैं कि इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि दूध देने वाली बकरियों को शेड में कभी भी बकरों के साथ न रखें. जिन बकरों से ब्रीडर का काम लिया जा रहा है उनके पास तो भूलकर भी नहीं. दरअसल, बकरों में कुछ खास तरह के केमिकल निकलते हैं, जिससे बकरी के दूध में महक आती है. बकरी से दूध लेने के लिए किसी भी तरह की दवा का इस्तेमाल न किया जाए. जबकि जहां बकरी खाती है वहां साफ-सफाई होनी चाहिए.

इन बीमारियों में फायदेमंद है बकरी का दूध

केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान, मथुरा के डायरेक्टर मनीष कुमार चेटली ने कहा है कि ये बात साबित हो चुकी है कि बकरी के दूध में डेंगू से बचाने और यदि ये बीमारी हो जाए तो इससे बचाने के कितने असरदार गुण हैं. जबकि इससे कई दवाएं भी बनती हैं. उन्होंने कहा कि ये भी साबित हो चुका हे कि कैंसर और हार्ट के मरीजों को भी बकरी का दूध से लाभ मिलता है. वहीं लेक्टोज की मात्रा कम होने के चलते डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा होता है. वहीं साथ ही पेट की कई बीमारियों फायदेमंद है. यही नहीं आंत की बीमारी कोलाइटिस में भी बहुत असरदार है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

langda bukhar kya hota hai
पशुपालन

Animal Husbandry: पशुओं की अच्छी सेहत और प्रोडक्शन के लिए ठंड में करें इन 14 टिप्स पर काम

वहीं सरकारी योजनाओं का फायदा उठाकर किसान पशुपालन में आने वाले जोखिम...

livestock animal news
पशुपालन

Animal Husbandry: सितंबर के महीने में इन 14 प्वाइंट्स पर जरूर करें गौर, पशुपालन में बढ़ जाएगा मुनाफा

पशुशाला से लेकर उनकेे खान-पान पर ध्यान देना जरूर होता है. पशुशाला...

murrah buffalo livestock
डेयरी

Milk Production: मुर्रा भैंस के लिए बेहतरीन है ये चारा, खिलाने से बढ़ जाएगा उत्पादन, पढ़ें बुवाई का तरीका

एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसा फसलचक्र अपनायें, जिससे खाद्यान्न उत्पादन के...

livestock animal news
पशुपालन

Cow Husbandry: गायों में इस संक्रमण की वजह से हो जाता है गर्भपात, यहां पढ़ें कैसे किया जाए बचाव

इस रोग के कारण गायों में गर्भावस्था की अंतिम तीन महीनों में...