Home पशुपालन Goat Farming: बकरी पालन का क्या है फायदा, क्यों करें ये व्यवसाय जानें यहां
पशुपालन

Goat Farming: बकरी पालन का क्या है फायदा, क्यों करें ये व्यवसाय जानें यहां

Goat Farming, Goat Breed, Sirohi Goat, Barbari Goat, Jamuna Pari Goat, Mann Ki Baat, PM Modi,
प्रतीकात्मक फोटो (लाइव स्टॉक एनिमल न्यूज)

नई दिल्ली. भारत में बड़े पैमाने पर बकरी पालन किया जा रहा है. बकरी पालन से लोग जुड़कर लाखों में कमा रहे हैं. बहुत से ऐसे किसान हैं, जिनके शेड में सैकड़ो की संख्या में बकरो-बकरी हैं और उनकी कमाई करोड़ों में भी होती है. बकरी पालन खास तौर पर लघु और सीमांत किसानों के लिए एक बेहतरीन व्यवसाय का जरिया बनकर उभरा है. क्योंकि बकरी पालन को कम लागत में भी किया जा सकता है. इस वजह से ग्रामीण अंचलों में खास तौर पर लघु और सीमांत किसान कम लागत में 5 से 10 बकरी बकरों को पालकर अपनी आमदनी का एक और जरिया बना रहे हैं. जबकि कई ऐसे कई मौके होते हैं जब बकरी से अच्छी खासी कमाई हो सकती है, मसलन बकरी के मौके पर बकरों का अच्छा रेट मार्केट में मिलता है.

शेड की करनी होगी व्यवस्था
कोई भी बकरी पालन करना चाहता है तो उसे पता होना चाहिए की बकरी पालन किस तरह किया जाना चाहिए. बकरी पालने की विधि सबसे पहले बारीकियां के लिए एक शेड बनाना चाहिए. जिसके अंदर बकरियों को आराम से रखा जा सके. आपको शेड के अंदर उनके भोजन की व्यवस्था करनी होती है. ताकि भूख लगने में बकरियां चारा का सकें. इसके अलावा आपको शेड के अंदर पीने का साफ पानी भी रखना होगा. ताकि बकरियां अपनी प्यास बुझा सकें.

ट्रेनिंग हासिल कर सकते हैं
बकरियों के बीमारी के बारे में आपको पता होना चाहिए. ताकि आप बकरियों का बीमार होने से बचा सकें. इसके बाद आपको बकरियों को प्रजनन के बारे में जानकारी होना लाजमी है. जैसे बकरियों को प्रजनन कब कराना चाहिए. बकरी के प्रजनन का ख्याल करना चाहिए. हमेशा अच्छी नस्ल के बकरे से प्रजनन करवाना चाहिए. इसमें क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए. ये तमाम चीजों की जानकारी आप ट्रेनिंग हासिल करके भी ले सकते हैं.

ये फायदा मिलता है
बात की जाए बकरी पालन के फायदे की तो बकरी के दूध मांस और बच्चों के बेचकर बहुत अच्छी कमाई की जा सकती है. बकरी साल भर में दो बार बच्चों को जन्म देती है. 1 साल में 20 बच्चों को 2 लाख रुपये तक में बेचा जा सकता है. बकरी पालन में शुरुआती लागत कम होती है और इसकी आवास प्रबंधन पर भी कम खर्च आता है. बकरी पालन के लिए केंद्र सरकार की ओर से 4 लाख रुपये तक लोन देती है. बकरी पालन से 4 से 5 महीने में आमदनी मिलना शुरू हो जाती है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
पशुपालन

Animal Husbandry: जर्सी गाय के प्रसव से पहले किन-किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, पढ़ें यहां

जर्सी नस्ल की गाय एक बार ब्याने के बाद सबसे ज्यादा लंबे...

KISAN CREDIT CARD,ANIMAL HUSBANDRY,NOMADIC CASTES
पशुपालन

Heat Wave: जानें किन पशुओं को लू का खतरा है ज्यादा, गर्मी में जानवरों को बचाने के लिए क्या करें पशुपालक

समय के साथ पशुधन पर मौजूदा जलवायु परिस्थितियों द्वारा लगाए गए तनाव...

livestock animal news
पशुपालन

Shepherd: इस समुदाय के चरवाहे लड़ते थे युद्ध, जानें एक-दूसरे के साथ किस वजह से होती थी जंग

मासाइयों के बहुत सारे मवेशी भूख और बीमारियों की वजह से मारे...