Home मीट Goat Farming: मीट के लिए पाली जा रही बकरियों की डाइट में मिनरल्स का क्या है रोल, यहां पढ़ें डिटेल
मीट

Goat Farming: मीट के लिए पाली जा रही बकरियों की डाइट में मिनरल्स का क्या है रोल, यहां पढ़ें डिटेल

livestock animal news
बाड़े में चारा खाती बकरियां.

नई दिल्ली. बकरियों को बुनियादी शारीरिक जरूरतों और ज्यादा से ज्यादा उत्पादन के लिए कई मिनरल्स की जरूरत होती है. ज्यादातर मौके पर बकरी मिनरल्स या ट्रेस मिनिरल्स से मिले नमक और डाइकैल्शियम फॉस्फेट का 50:50 मिश्रण का मुफ्त विकल्प प्रदान करना सही होता है. डाइट में जिन प्रमुख खनिजों की कमी होने की संभावना है उसमें नमक (सोडियम क्लोराइड), कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम है. आहार में कम मात्रा में पाए जाने वाले ट्रेस मिनिरल्स में सेलेनियम कॉपर और जिंक शामिल हैं.

अधिकांश चारे में कैल्शियम अपेक्षाकृत अधिक होता है. घास: 0.5% से कम फलियां: 1.2% से अधिक, इसलिए कैल्शियम केवल तभी कम होता है जब उच्च अनाज वाले आहार खिलाए जाते हैं. कम गुणवत्ता वाले या खराब हो चुके चारे में फॉस्फोरस की कमी होती है. वहीं बरमूडाग्रास घास में केवल 0.18% फॉस्फोरस होता है. आहार में कैल्शियम और फॉस्फोरस का अनुपात महत्वपूर्ण है और इसे लगभग 2:1 से 3:1 (तालिका 2) रखा जाना चाहिए.

ये मिनरल्स कराना चाहिए उपलब्ध
घास टेटनी तब हो सकती है जब बकरियां शुरुआती स्तनपान में हरे-भरे, पत्तेदार छोटे अनाज, वार्षिक राईघास या घास/फलियां चरागाहों को चर रही होती हैं. उन परिस्थितियों में, ऐसा खनिज मिश्रण प्रदान करने की सलाह दी जाती है जिसमें 5 से 10% मैग्नीशियम हो. उत्तरी कैरोलिना के सभी क्षेत्रों और अधिकांश दक्षिणपूर्व में सेलेनियम की मामूली कमी है, और कई वाणिज्यिक ट्रेस मिनिरल्स में यह शामिल नहीं है. बकरी के झुंड को हर समय ट्रेस खनिज लवण जिसमें सेलेनियम शामिल है, उपलब्ध कराया जाना चाहिए.

बकरियों होती हैं सहनशील
भेड़ की तुलना में बकरियां तांबे की टॉक्सीन के प्रति स्पष्ट रूप से अधिक सहनशील होती हैं. फिर भी, युवा, दूध पिलाने वाले बच्चे आम तौर पर परिपक्व बकरियों की तुलना में तांबे की टॉक्सीन के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, और दूध पिलाने वाले बच्चों को मवेशी का दूध नहीं दिया जाना चाहिए. एक रिसर्च के जरिए राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद सिफारिशत करता है कि सामान्य प्रबंधन में मवेशियों के प्रति किलोग्राम सूखे पदार्थ में 40 मिलीग्राम तांबा (18 मिलीग्राम/पौंड) का उपयोग होना चाहिए. बकरी खनिज मिश्रण में प्रति किलोग्राम खनिज मिश्रण में 1000 से 1800 मिलीग्राम तांबा हो सकता है.

15 से 20 ्ग्राम दिया जाता है खनिज मिश्रण
वयस्क बकरियां प्रतिदिन 15 से 20 ग्राम (लगभग 0.5 से 0.7 औंस) खनिज मिश्रण का उपभोग करती हैं जिसमें 1800 मिलीग्राम तांबा प्रति किलोग्राम खनिज मिश्रण होता है, जो 27 से 36 मिलीग्राम तांबे का उपभोग करेगा, जो ऊपर बताए गए 40 मिलीग्राम के सुझाए गए स्तर से कम है. कम गुणवत्ता वाले चारे में जिंक की सांद्रता हो सकती है जिसे जुगाली करने वालों के लिए अनुशंसित स्तर से कम माना जाता है. हालांकि, चारे में जिंक की उपलब्धता को प्रभावित करने वाले कारकों के बारे में बहुत कम जानकारी है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

boneless meat export
मीट

Meat: मीट को बीमारी रहित बनाने के लिए पशु शेड से लेकर स्लाटर हाउस तक होंगे ये 22 काम

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर इन नुकसानों से बचना है तो...

mutton, livestock
मीट

Meat: मीट बेचने के लिए अब इन नियमों का करना होगा पालन, पढ़ें डिटेल

मांस प्रोडक्ट चाहे ताजा हो या फिर ठंडा किया हुआ हेल्दी, साफ,...

buffalo meat, Availability Of Meat Per Capita, Meat Export, Meat Product, MEAT PRODUCTION
मीट

Meat Export: मिस्र अब भारत से इस शर्त पर इंपोर्ट करेगा मीट, हलाल से जुड़ा है मामला, पढ़ें डिटेल

मिस्र में हलाल मीट का सर्टिफिकेशन करने वाली एजेंसी को आईएसईजी कहा...