Home पोल्ट्री Poultry: ब्रॉयलर फॉर्म हाउस में क्या-क्या होनी चाहिए सुविधाएं, पोल्ट्री संचालक क्लिक करके पढ़ें यहां
पोल्ट्री

Poultry: ब्रॉयलर फॉर्म हाउस में क्या-क्या होनी चाहिए सुविधाएं, पोल्ट्री संचालक क्लिक करके पढ़ें यहां

Backyard poultry farm: know which chicken is reared in this farm, livestockanimalnews
पोल्ट्री फॉर्म में मौजूद मुर्गे—मर्गियां. live stock animal news

नई दिल्ली. ब्रायलर फार्म हाउस के लिए उपयुक्त स्थल चयन के लिए किसान बहुत ज्यादा सोच विचार करते हैं. किसानों को खेतों के स्थान के सम्बन्ध में पोलट्री हाउस के बारे में जागरूक होना चाहिए. जैसे आस-पास के पड़ोसी, और सार्वजनिक क्षेत्र, पानी की गुणवत्ता कचड़ा निस्तारण, बिजली की आपूर्ति जैसे पर्यावरणीय मुद्दे आदि तथा वह नियम और प्रबंधन जो खेती के परिचालन को प्रभावित कर रहे हैं. साइट के चयन के लिए चार कारकों पर विचार करने की आवश्यकता है जैसे कि भूमि की आवश्यकताएं, बुनियादी सुविधाएं, पर्यावरणीय कारक और प्रबंधन से संबंधित अन्य मुद्दे.

नए पोल्ट्री हाउस या खेत के निर्माण के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है कि स्थान का चयन सही से किया जाए. आने वाली समस्याओं को उनके होने से पहले ही संभालना बहुत उचित होता है. उचित नियोजन से पर्यावरणीय समस्याओं को कम करने में मदद मिलेगी और इससे आगे जाकर में समय और धन की बचत होगी.

जमीन की जरूरत
पोल्ट्री शेड के निर्माण के लिए एलिवेटेड टेरिन का चयन करना चाहिए और इसके साथ ही कठोर रेतीली मिट्टी भी अधिक उपयुक्त होती है. ऊंची जमीन शेड के पास जल भराव से और पानी के बहने से बचने में मदद करती है.

एक दलदली क्षेत्र या घाटी के निचले हिस्से में पोल्ट्री फार्म लगाने से बचें क्योंकि इससे पोल्ट्री हाउस का उचित प्रबंधन नहीं हो पाएगा.

शेड का निर्माण इस तरह से किया जाता है कि एंड वाल पूर्व-पश्चिम दिशा की ओर रहें और किनारे की दीवारें उत्तर-दक्षिण दिशा की ओर रहें ताकि सीधी धूप शेडों में प्रवेश न करें.

जब हवा चिकन हाउस से किसी भी निवास की तरफ बहती है तो हवा की दिशा का पता लगाया जाना चाहिए. चिकन हाउस से पैदा होने वाली दुर्गन्ध आस-पास के निवास तक पहुंचने से पहले फैलने के लिए को पर्याप्त समय और दूरी दी जानी चाहिए. किसी भी निवास के लिए पोल्ट्री हाउस के स्थान से पर्याप्त दूरी की आवश्यकता होती है अगर उस समय चलने वाली हवाएं निवास की तरफ बहुत ही तेजी से बह रही हैं.

कूड़े को उर्वरक के रूप में ठीक से उपयोग करने के लिए खेत पर उपलब्ध पर्याप्त भूमि सुनिश्चित करें, या बाहर कूड़े को हटाने और निपटाने के लिए उचित सुविधाएं हों.

विंड शेड एक ऐसा शब्द है जो मौजूदा इमारत के निचले हिस्से में हवा के प्रवाह का पैटर्न बताता है. पड़ोसियों द्वारा शिकायतों को कम करने में मदद करने के लिए, विंडशील्ड क्षेत्र के आसपास के घरों को बाहर रखने के सही से उचित विचार रखना चाहिए.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles