Home पशुपालन Sheep Farming: नर भेड़ का चुनाव करते समय किन बातों का रखना चाहिए ख्याल, जानें यहां
पशुपालन

Sheep Farming: नर भेड़ का चुनाव करते समय किन बातों का रखना चाहिए ख्याल, जानें यहां

muzaffarnagari sheep weight
मुजफ्फरनगरी भेड़ की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. भेड़ पालन भी एक मुनाफा का सौदा है. भेड़ पालन करके पशुपालक भेड़ से मीट और ऊन बेचकर कमाई करते हैं. भेड़ पालन के दौरान जिस तरह से भेड़ का चयन करते समय कई बातों का ध्यान देना जरूरी होता है. एक्सपर्ट का कहना है कि नर भेड़ का भी चुनाव करते वक्त कुछ बातों का ध्यान देना बेहद अहम है. क्योंकि कोई भी पशुपालक जब भेड़ पालन करता है तो उसके साथ नर भेड़ की भी जरूरत होती है. ऐसे में अगर नर भेड़ का चुनाव गलत हो गया तो पैदा होने वाले मेमने की क्वालिटी भी खराब रहेगी.

विशेषज्ञों का कहना है कि नर भेड़ के अंदर कठिन जिंदगी जीने का अभ्यास होना चाहिए. नर भेड़ की छाती, शरीर, पसलियों आदि का भी ख्याल रखना जरूरी होता है. इसके अलावा भी कई बातों का ध्यान देना जरूरी होता है. इस आर्टिकल में हम आपको 4 प्वाइंट में समझाने वाले हैं कि किस तरह नर भेड़ का चयन किया जाना चाहिए.

मेढ़ों का चुनाव इस तरह करें
एक नर भेड़ से एक वर्ष में 30-40 भेड़ों का प्रजनन करवाया जा सकता है. एक अच्छे नर भेड़ में विशेष नस्ल के सभी गुण मौजूद होने चाहिए. नर भेड़ को प्रजनन व आवकाश काल में कठोर जीवन व्यतीत कर सकने का अभ्यास होना चाहिए.

प्रजनन के लिए चुने हुए नर भेड़ की छाती चौड़ी शरीर गहरा, पसलियां सुगठित, कमर चौडी, पैर स्वस्थ होना चाहिए. स्वस्थ मेमने लेने के लिए युवा भेड़ों का प्रौढ नर भेड़ से तथा प्रौढ़ भेड़ों का युवा नर भेड़ से प्रजनन करवाना अच्छा रहता है.

प्रजनन काल के दौरान नर भेड़ को उचित खुराक खिलानी चाहिए. क्योंकि इस समय अधिकांश नर भेड़ ठीक प्रकास से घास चर नहीं पाते. मेढ़ों को स्वस्थ रखने के लिए अपने पास से बढ़िया चारा या अन्य पौष्टिक आहार खिलाना चाहिए.

प्रजनन काल में नर भेड़ को छायादार ठडी जगह में रखें तथा उन्हें परजीवी कीड़े, चोट लगने व घाव से बचाएं. दो प्रजनन कालों के बाद नर भेड़ बदल लेना उचित रहता है.

मेमने कब खरीदें
इसलिए दूध पीना छोड़ने के बाद मैमनों को खरीदना ही सबसे अच्छा रहता है. कम आयु वाली नई भेड़े अधिक आयु वाली प्रौढ भेड़ों की अपेक्षा जल्दी ही अपने आप को नई परिस्थिति में ढाल लेती हैं. यदि व्यस्क भेड़ खरीदनी हो तो 2.5 से तीन वर्ष की आयु वाली या चार दांत वाली भेड़ों को चुनना अच्छा रहता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
पशुपालन

Zoonotic Diseases: पशु-पक्षी के कारण इंसानों को क्यों होती है बीमारियां, यहां पढ़ें मुख्य वजह

जैसे जापानी मस्तिष्क ज्वर, प्लेग, क्यासानूर जंगल रोग, फाइलेरिया, रिलेप्सिंग ज्वर, रिकेटिसिया...

livestock animal news
पशुपालन

Green Fodder: चारा उत्पादन बढ़ाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए, पढ़ें यहां

पशुओं के लिए सालभर हरा चारा मिलता रहे. इसमें कोई कमी न...