Home पशुपालन Livestock Census: देश में कब होगी 21वीं पशुधन जनगणना, किन-किन जानवरों की होती है गिनती
पशुपालन

Livestock Census: देश में कब होगी 21वीं पशुधन जनगणना, किन-किन जानवरों की होती है गिनती

animal pregnancy
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के पशुपालन और डेयरी विभाग ने आज इंदौर, मध्य प्रदेश में ’21वीं पशुधन गणना में पशुपालकों और उनके पशुधन की गिनती’ पर एक कार्यशाला का आयोजन किया. इस कार्यशाला का आयोजन पोस्ट्रोलिज्म के अभ्यास, उनके आवास, विभिन्न क्षेत्रों में मार्गों आदि पर बेहतर विचार करने और पशुपालक की इनक्लूसिव परिभाषा, एकत्र किए जाने वाले डेटा और डेटा एकत्र करने की पद्धति जैसे विभिन्न मुद्दों पर आम सहमति पर पहुंचने के लिए किया गया था.

गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर आदि जैसे चरवाहों वाले राज्यों में, सहजीवन, पशुचारण केंद्र, रेगिस्तान संसाधन केंद्र आदि जैसे चरवाहों से निपटने वाले गैर सरकारी संगठन और खानाबदोशों के लिए विकास और कल्याण बोर्ड जैसे चरवाहों से निपटने वाले विभिन्न सरकारी संगठन के अलावा अर्ध-घुमंतू जनजातियाँ, राष्ट्रीय वर्षा सिंचित क्षेत्र प्राधिकरण (एनआरएए), मध्य प्रदेश सरकार के जनजातीय अनुसंधान संस्थान आदि कार्यशाला के हिस्सा थे.

2024 में में होगी पशुधन जनगणना
गौरतलब है कि पशुपालन और डेयरी विभाग 1919 से हर 5 साल में देश भर में पशुधन जनगणना आयोजित करता है. आखिरी पशुधन जनगणना यानी 20वीं एलसी 2019 में आयोजित की गई थी. 21वीं पशुधन जनगणना 2024 में होनी है. पशुपालकों के बारे में जानकारी एकत्र करने की मांग की जा रही है. 21वीं पशुधन गणना में उनके पशुधन, पशुधन गणना इस क्षेत्र में और सुधार लाने के लिए पशुधन कल्याण कार्यक्रम की उचित योजना और निर्माण के लिए डेटा का मुख्य स्रोत है.

घरेलू जानवरों को भी किया जाता है शामिल
पशुधन जनगणना में आम तौर पर सभी घरेलू जानवरों और इन जानवरों की सिर गणना को शामिल किया जाता है. जिसमें जानवरों की विभिन्न प्रजातियां (मवेशी, भैंस, मिथुन, याक, भेड़, बकरी, सुअर, घोड़ा, टट्टू, खच्चर, गधा, ऊंट, कुत्ता, खरगोश और हाथी) शामिल हैं. )/उस स्थान पर घरों, घरेलू उद्यमों/गैर-घरेलू उद्यमों के पास मौजूद पोल्ट्री पक्षी (मुर्गी, बत्तख और अन्य पोल्ट्री पक्षी) उनकी उम्र, लिंग के अनुसार नस्ल के अनुसार जनगणना की जाती है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

PREGNANT COW,PASHUPALAN, ANIMAL HUSBANDRY
पशुपालन

Animal Husbandry: हेल्दी बछड़े के लिए गर्भवती गाय को खिलानी चाहिए ये डाइट

ब आपकी गाय या भैंस गर्भवती है तो उसे पौषक तत्व खिलाएं....

muzaffarnagari sheep weight
पशुपालन

Sheep Farming: गर्भकाल में भेड़ को कितने चारे की होती है जरूरत, यहां पढ़ें डाइट प्लान

इसलिए पौष्टिक तथा पाचक पदार्थो व सन्तुलित खाद्य की नितान्त आवश्यकता होती...