Home मछली पालन Fish Farming: मछली बेचने के लिए क्यों जरूरी है मार्केट सिस्टम की ये जानकारी, जानें इससे क्या होगा फायदा
मछली पालन

Fish Farming: मछली बेचने के लिए क्यों जरूरी है मार्केट सिस्टम की ये जानकारी, जानें इससे क्या होगा फायदा

fishermen
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली. मछली खाने वाले शौकीन ग्राहकों को सही समय पर और सही जगह पर मछली उपलब्ध कराने के लिए एक इफेक्टिव मार्केटिंग सिस्टम की जरूरत होती है. मछली पकड़ने वाले मछुआरे मछली पकड़कर रिटेल मार्केट में आमतौर पर मछली नहीं बेचते हैं. दिन के आखिरी में, वे उन जगहों पर अपने मछली लेते हैं जहां निकरीज़ / बीपरीज़, या खुदरा विक्रेताओं, बहुत से उनसे मिलते हैं और सौदेबाजी करते हैं. यही वजह है कि सही समय पर और सही जगह पर मछली उपलब्ध कराने के लिए इफेक्टिव मार्केटिंग सिस्टम की जरूरत होती है.

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर मछुआरों को एक बाजार मिल जाए तो इससे उन्हें सही दाम मिलेगा और उनकी मेहनत का सही फल उन्हें मिलेगा. इसलिए जरूरी है कि बाजार हो. जबकि लैंडिंग सेंटर पर, बिचौलियों की संख्या कम होती है, केवल एक या दो मध्यस्थ एक मछुआरे से संपर्क कर सकते हैं. एक मछुआरे, एक विक्रेता के रूप में, खुद के लिए अनुकूल कीमतों पर मुख्य रूप से बातचीत नहीं कर सकता क्योंकि वह एक समय में और अलग-अलग समय में खरीदारों (मध्यस्थ) से मिलता है. वह लंबे समय तक मछली नहीं रख सकता क्योंकि मछली तुरंत खराब हो जाती है. उनके पास मछली बेचने के लिए बाजार में बैठने का कोई तय स्थान नहीं होता है.

मछली बेचने का चैनल
वहीं घरेलू बाजार और मछली के डिस्ट्रीब्यूशन में बड़ी संख्या में बिचौलियों का प्रभाव है. सभी मछलियों को निजी तौर पर कारोबार किया जाता है और निजी चैनलों के जरिए निर्यात के लिए कारोबार किया जाता है. मछली वितरण में आम तौर पर चार स्तर शामिल होते हैं. वहीं गांवों, जिला मुख्यालयों या चौराहे पर स्थित बाजार प्राथमिक बाजारों में माना जाता है वे आम तौर पर ऐसे क्षेत्रों के नजदीक होते हैं जहां मछली पकड़ी जाती है. मछुआरे तमाम की मछलियों प्राथमिक बाजारों में लाते हैं.

माध्यमिक बाजार
मछुआरे प्राथमिक बाजार, लैंडिंग सेंटर से खरीदी गई मछली को सड़क, नदी या रेल द्वारा थोक विक्रेताओं को बेचने के लिए या अर्तार के जरिए नजदीकी उपजला या नदी के किनारे बाजार में ले जाते हैं. दूसरे मछली बाज़ार, टर्मिनल बाजारों के बड़े क्षेत्रों की सेवा करने वाले उच्च माध्यमिक बाज़ारों में मछले लाते हैं. हाइयर माध्यमिक बाजार में एक या अधिक थोक बाज़ार या केंद्र शामिल हो सकते हैं, जहां मछलियों का सौदा होता है. खुदरा विक्रेताओं उच्च माध्यमिक और दूसरे बाजारों के थोक केंद्रों से मछली खरीदते हैं. वे सीधे स्टालों के माध्यम से या रिक्शा के द्वारा उपभाक्ताओं को सीधे मछली बेचते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

fish farming
मछली पालन

Fish Farming: तेजी से मछलियों की ग्रोथ के लिए इन 5 किस्म के फीड को जरूर खिलाएं, पढ़ें डिटेल

उनके आहार पर ज्यादा ध्यान दिया जाए. इससे उनकी ग्रोथ तेजी से...