Home पशुपालन Animal Husbandry: गोबर से भी हो सकती है मोटी कमाई, यहां जानें कैसे
पशुपालन

Animal Husbandry: गोबर से भी हो सकती है मोटी कमाई, यहां जानें कैसे

cow dunk use
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. शहर के लोगों के लिए भले ही गोबर की इतनी वैल्यू ना हो लेकिन गांव के लोगों के लिए यह एक तगड़ी कमाई का जरिया है. हालांकि यहां भी गोबर के उपयोग के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी लोगों को नहीं है. गोबर से अच्छी खासी कमाई की जा सकती है और डेयरी के कारोबार करने वाले लोगों को इसका फायदा होगा. वैसे तो पशुपालन करके किसान अच्छी खासी आमदनी कम रहे हैं.

दूध बेचकर किसानों को मोटा मुनाफा होता है यदि पशु स्वस्थ है और अच्छी मात्रा में दूध उत्पादन करता है तो इसका फायदा डेयरी किसानों को खूब मिलता है लेकिन यहां आपको हम बताने जा रहे हैं कि कैसे गूगल से भी अच्छी कमाई की जा सकती है.

खाद बनाई जा सकती है
गूगल से सबसे ज्यादा जैविक खाद बनाई जा सकती है. इससे ऐसी जैविक खाद बनाई जा सकती है जो पूरी तरह से केमिकल फ्री होती है. इसके उपयोग से न सिर्फ मिट्टी की उर्वरा रह सकती मजबूत होती है. बल्कि फसलों को मिलने वाली पैदावार अच्छी होने के साथ-साथ इसका उपयोग करने वाले लोगों की पैदावार भी अच्छी होती है. बताते चलें कि गोबर से मीथेन गैस निकलती है. मीथेन गैस का उपयोग करके ईंधन के रूप में भी किया जा सकता है. गोबर से ऐसा ईंधन बनाया जा सकता है जो न सिर्फ रसोई में उपयोगी गाड़ियों में उसे किया जा सकता है.

पेंट और वार्निश भी बनता है
अब गोबर में से सिर्फ उपले ही नहीं बल्कि वार्निश और पेंट भी बनाए जाते हैं. इससे बनने वाले पेंट सामान्य केमिकल पेट की तरह ही काम करते हैं जो कमाई का बेहतर जरिया हैं. इसके अलावा गोबर से गोकाष्ठ बनाए जाते हैं. गोकाष्ठ आपके लिए नई चीज हो सकती है दरअसल, एक गोबर को आकार देकर लकड़ी की तरह बनाकर सुखाया जाता है जिससे गोकाष्ठ कहते हैं.

राख भी है उपयोगी
इसके इस्तेमाल शमशान में किए जाने लगा जो लकड़ी का रिप्लेसमेंट है और बाजारों में अच्छी कीमत के साथ बिकता है. गोबर से कमाई का एक और जरूरत है. इससे बनने वाली धूपबत्ती, अगरबत्ती जिसका उपयोग पूजा अर्चन और धार्मिक कार्यों में किया जाता है. गोबर को जलाकर बनाने वाली राख भी बहुत उपयोगी है. इससे होम गार्डिन करने वाले लोगों के लिए गार्डन फर्टिलाइजर बनाया जाता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

live stock animal news, Survey on farmers, farmers' income, farmers' movement, MSP on crops, Chaudhary Charan Singh Agricultural University, HAU, agricultural economist Vinay Mahala, expenditure on farming.
पशुपालन

Animal Husbandry: डेयरी पशुओं की इन चार परेशानियों का घर पर ही करें इलाज, यहां पढ़ें डिटेल

वैकल्पिक दवाओं की जानकारी पशुपालकों के लिए जानना बेहद ही अहम है....