Home पोल्ट्री Poultry: मुर्गी की ट्रेनिंग लेकर कर सकते हैं मोटी कमाई, करें आवेदन
पोल्ट्री

Poultry: मुर्गी की ट्रेनिंग लेकर कर सकते हैं मोटी कमाई, करें आवेदन

ranikhet disease
मुर्गी पालन की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. मुर्गी पालन भी एक अच्छा व्यवसाय है और इससे अच्छी खासी कमाई जा सकती है. क्योंकि छोटी जगह पर बेहद कम पूंजी के साथ इस व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है. इसलिए से कोई भी इस व्यवसाय में हाथ आजमा सकता है. अगर किसानों को मुर्गी पालन से जुड़ी सटीक जानकारी है तो यह व्यवसाय उनके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. वहीं बरेली स्थित आईसीएआर केंद्रीय एवं अनुसंधान संस्थान इज्जतनगर मुर्गी पालन के क्षेत्र में किसानों और युवाओं को जोड़ने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाती है.

इसमें किसानों को उत्पादन का प्रबंध सिखाया जाता है. साथ ही ब्रायलर टर्की, बटेर और देसी मुर्गी का पालन की जानकारी भी दी जाती है. इस प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होता है. पंजीकरण कराने के लिए इच्छुक किसान इस लिंक https://forms.gle/CLFs35a7byWVDpWr9 पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोलकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. अभ्यर्थी कुछ फॉर्म को भरकर सबमिट करना होगा. फॉर्म केवल जीमेल अकाउंट पर खुलता है. इस लिंक पर क्लिक करने से पहले आपका जीमेल अकाउंट नहीं है तो बनाना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए पंजीकरण कराने के बाद ट्रेनिंग फीस का भुगतान करना होगा. इसका पेमेंट गेटवे के माध्यम से होता है.

इस तरह करें भुगतान
मुर्गी फार्म पालन के लिए छह हजार रुपये की फीस भरनी होती है. कोई किसान ऑनलाइन आवेदन करता है तो उसे पांच हजार रुपये का भुगतान करना होगा. किसी कारण से कोई फीस का भुगतान करने के बाद ट्रेनिंग नहीं कर पता तो उसके पैसे वापस नहीं होंगे. इस पेज को आवेदक को निदेशक सीएआरआई इज्जतनगर के शाखा एसबीआई खाता में शाखा सीएआरआई इज्जतनगर में पेमेंट गेटवे के जरिए भुगतान करना होगा. इसका पेमेंट गेटवे https://cari.icar.gov.in/ payment.php है.

डीडी के जरिए कर सकते हैं भुगतान
यदि कोई गेटवे से भुगतान न करना चाहे तो डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान कर सकता है. डीडी की डिजिटल कॉपी को पेमेंट गेटवे पर अपलोड करना होगा. शुल्क के भुगतान प्रमाण पंजीकरण प्रपत्र को डिजिटल रूप स्क्रीनशॉट जेपीजी, फोटो स्कैन की कॉपी आदि के प्रमाण की एक कॉपी अपने पास रखनी होगी. अगर आप ऑफलाइन पेमेंट करते हैं तो बोर्डिंग और लॉंजिग शुल्क अतिरिक्त देना होगा. जो व्यक्ति ऑनलाइन ट्रेनिंग लेना चाहता है उन्हें सभी चीजों की आवश्यकता होगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles