Home मछली पालन Fisheries: एक्वेरियम का बिजनेस करने वालों के लिए गप्पी मछली है बेहतरीन विकल्प, पढ़ें इसकी खासियत
मछली पालन

Fisheries: एक्वेरियम का बिजनेस करने वालों के लिए गप्पी मछली है बेहतरीन विकल्प, पढ़ें इसकी खासियत

fish farming
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली. मछलियों की बहुत ही प्रजातियां हैं. उसमें से गप्पी फिश भी है. गप्पी फिश के बाद में फिश एक्सपर्ट का कहना है कि इसका वैज्ञानिक नाम लेबिसटेस टैटिकुलेटस (Lebistes reticulates) भी है. जबकि अक्सर लोग इन्हें मिलियन फिश या रेनबो फिश के नाम भी जानते हैं. यह मीठे पानी वाली मछ्ली है. इसे मध्य अमेरिका में बनाया गया था. ये बहुत ही शांत मछली है. इसलिए यह प्रजाति एक्वेरियम (aquariums) के लिए लोकप्रिय है. ये देखने में भी बहुत खूबसूरत नजर आती हैं. इसलिए इसे लोग अपने घरों में सजावट के लिए पालते हैं.

यदि आप एक शुरुआती एक्वेरिस्ट (aquarist) हैं तो गप्पी (Guppy) के साथ अन्य शान्त और अनुपूरक मछलियां समुदाय एक्वेरियम के लिए एक बहुत अच्छी शुरूआत हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि इससे आपको अच्छी कमाई भी होगी.

इनका ध्यान रखना है बेहद आसान
इसके आहार की बात की जाए. गप्पी (Guppy) के कुपोषण को रोकने के लिए विभिन्न भोजन की जरूर होती है. जिंदा खाद्य पदार्थ और टयूबीफैक्स कीड़े ये चाव से खाती हैं. इस मछली का ध्यान रखना बहुत मुश्किल नहीं है. मछली को सामान्य एक्वेरियम (aquariums) बीमारियों से बचाने के लिए आप पानी में कुछ नमक मिला सकते हैं. इसका मतलब यह नहीं कि आपकी गप्पी को खारे पानी के एक्वेरियम (aquariums) में रखा जाना चाहिए. ये मीठे पानी की मछली है और इसमें ये लंबे समय तक जिंदा रहती है. इस मछली को जिस पानी में रखा जाए उसका तापमान जबकि 25-28 डिग्री सेल्सियस (77-82 डिग्री फैरेनहाईट) अच्छा होगा तो अचदा होगा. वहीं पीएच. 7.0-7.5 में होना वाहिए.

मछली के बारे में पढ़ें
गप्पी (Guppy) नर मछली और मादा मछली के बीच अन्तर ज्यादा मुश्किल नहीं है. नर मछली का गोनापोडियम (Gonopodium) होता है. जबकि मादा मछली का गोनापोडियम (Gonopodium) नहीं होता. गोनापोडियम (Gonopodium) एनल (Anal) फिन होता है जो एक प्रजनन अंग में बदल चूका है. नर गप्पी (Guppy) बहुत रंगीन होती है, लेकिन मादा मछली नहीं होती है. कभी-कभी मादा मछली की पूंछ काफी रंगीन होती है. एक मादा गप्पी (Guppy) नर गप्पी (Guppy) की अपेक्षा अधिक बड़े आकार की होगी.

फ्राई को इस तरह बचाएं
गप्पी (Guppy) छोटी मछलियों को जन्म देती है. मादा मछली तैरने वाली फ्राई (Fry) को जन्म देती है. यदि आप किसी मछली फ्राई को बचाना चाहते हैं तो आपको इस एक्वेरियम में सुरक्षित छिपे हुए स्थानों को पर्याप्त मात्रा में बनाना चाहिए. जहां ये मछली फ्राई को वयस्क मछलियों के द्वारा खाये जाने से बच सकें. पौधों को लगाकर छिपने के स्थान बनाये जा सकते हैं. आप फ्राई को अलग टैंक में भी रख सकते हैं. जब तक वे इतने बड़े न हो जाएं कि उन्हें व्यस्कों द्वारा न खाया जा सके. गप्पी का प्रजनन कराना आसान होता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

fish farming
मछली पालन

Fisheries: मछली पालन के संग बत्तख पालने के ये हैं 8 बड़े फायदे, पढ़ें यहां

साथ ही 14 हजार से 15 हजार अंडे भी बत्तखों से हासिल...

Fisheries,Fish Farming, Fish Farming Centre, CMFRI
मछली पालन

Fish Farming: ये 4 काम करें मछली किसान तो बढ़ जाएगी मछलियों की ग्रोथ और उत्पादन, पढ़ें यहां

मछलियों की ग्रोथ, बीमारी और कीड़ों के आक्रमण की जांच करें. ऐसी...

fish farming
मछली पालन

Fish Farming: मछलियों के बीच सैर कराएगा CMFRI, आप करना चाहते हैं तो ऐसे करें आवेदन

CMFRI की ओर से बताया गया कि यह अनूठी पहल मछली प्रेमियों...

livestock animal news, Fish Farming,Fish Farming Benefits,Fisheries, Fish pond
मछली पालन

Fish Farming: तालाब पर इस तरह का बनाएं बत्तखों का घर, मछली पालन में होगा ये बड़ा फायदा

2-3 माह में बच्चों को जरूरी बीमारी रोधक टीके लगवाने के बाद...