Home career PAU में Admission लेना चाहते हैं तो पढ़ लें इस खबर को, पूरी मिलेगी जानकारी, जानें कब से शुरू होगी प्रक्रिया
career

PAU में Admission लेना चाहते हैं तो पढ़ लें इस खबर को, पूरी मिलेगी जानकारी, जानें कब से शुरू होगी प्रक्रिया

PAU, Punjab Agricultural University, PAU News
Punjab Agricultural University

नई दिल्ली. पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू), लुधियाना में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. विश्वविद्यालय ने सत्र-2024-25 के लिए संबंधित कोर्स के लिए आवेदेन मांगे हैं. यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने कहा है कि इच्छुक आवेदक विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में रहने वाले संभावित उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. छात्रों को डिग्री पूरी करने के लिए पीएयू में प्रवेश मिलता है. प्रवेश और पात्रता मानदंड, प्रवेश परीक्षा, प्रवेश क्षमता, शुल्क विवरण आदि के साथ प्रत्येक पाठ्यक्रम का विवरण पीएयू की वेबसाइट (www.pau.edu) पर दिया गया है, जिसे एक्सेस किया जा सकता है.

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू), लुधियाना में कुलपति डॉक्टर सतबीर सिंह गोसल ने बताया कि विश्वविद्यालय ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी-ए लैंड ग्रांट यूनिवर्सिटी, यूएसए की तर्ज पर बनाया गया है और शिक्षण, अनुसंधान और विस्तार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. कृषि और उसके संबद्ध क्षेत्रों में शिक्षा “कृषि में समग्र विकास और मानव संसाधन विकास में अपार योगदान ने पीएयू को पंजाब में विकास के प्रमुख इंजन और एशिया में सर्वश्रेष्ठ कृषि विश्वविद्यालयों में से एक का दर्जा दिया है. संयोग से भारत के छह अन्य राज्य कृषि विश्वविद्यालयों को पीएयू से अलग किया गया है, इस प्रकार पीएयू को कृषि उत्कृष्टता का प्रतीक होने का अनूठा सम्मान मिला है.

पीएयू की है शानदार रेंकिंग
अतिरिक्त निदेशक संचार डॉक्टर टीएस रियार ने कहा 1962 में स्थापित पीएयू, कृषि शिक्षण, अनुसंधान और विस्तार में उत्कृष्टता की देश की प्रमुख सीट है. राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ-2023) के अनुसार 63 राज्य कृषि विश्वविद्यालयों में प्रथम और कृषि और संबद्ध क्षेत्र में तीसरे स्थान पर, विश्वविद्यालय ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मान्यता अर्जित की है.

इन कोर्स में ले सकते हैं प्रवेश
अकादमिक शाखा के रजिस्ट्रार के कार्यालय ने बताया कि विश्वविद्यालय के शैक्षणिक कार्यक्रम लुधियाना में इसके पांच घटक कॉलेजों के माध्यम से चलाए जाते हैं. कृषि महाविद्यालय, बागवानी महाविद्यालय, कृषि इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, बुनियादी विज्ञान और मानविकी महाविद्यालय, सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय और बल्लोवाल सौंखरी में कृषि का एक महाविद्यालय. वर्तमान में, विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में 89 शिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है. 30 डॉक्टरेट (पीएचडी), 46 स्नातकोत्तर (एम.एससी./एम.टेक./एमबीए/एमबीए-एबी), 10 स्नातक (बीएससी ऑनर्स)/बी.टेक./), एक डिप्लोमा कोर्स और दो सर्टिफिकेट कोर्स संचालित हो रहे हैं.

पीएयू के कोर्स में प्रवेश के लिए ये हैं शर्तें
बीएससी में मैट्रिक के बाद भी पीएयू में प्रवेश ले सकते हैं छात्र. गुरदासपुर और बठिंडा में कृषि संस्थान (आईओए) में शामिल होकर ऑनर्स एग्रीकल्चर 2+4 साल का डिग्री प्रोग्राम है. उक्त डिग्री कार्यक्रम में IOA में पहले दो वर्ष पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, मोहाली के 10+2 (मेडिकल स्ट्रीम) मानक के बराबर हैं. इसके बाद, छात्रों को उक्त डिग्री कार्यक्रम को पूरा करने के लिए पीएयू में प्रवेश मिलता है. प्रवेश और पात्रता मानदंड, प्रवेश परीक्षा, प्रवेश क्षमता, शुल्क विवरण आदि के साथ प्रत्येक पाठ्यक्रम का विवरण यहां दिया गया है. पीएयू की वेबसाइट (www.pau.edu) से एक्सेस किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त, विश्वविद्यालय योग्य उम्मीदवारों को मानदंडों के अनुसार छात्रवृत्ति/वजीफा/फ़ेलोशिप भी प्रदान करता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

IGNOU, Indira Gandhi National Open University, Post Graduate Diploma in Animal Welfare, PGDAW,
careerलेटेस्ट न्यूज

IGNOU से इस कोर्स को कर लिया तो पुशचिकित्सा क्षेत्र में झट से लग जाएगी नौकरी, जानिए पूरी डिटेल

भारत के प्रमुख दूरस्थ शिक्षा संस्थान इग्नू ने पशु कल्याण में स्नातकोत्तर...

livestock animal news
career

World Veterinary Day: पशु चिकित्सा में है कॅरियर की बहुत संभानाएं, पढ़ें कैसे बना सकते हैं ‘फ्यूचर’

ऐसा कोई राज्य नहीं है जहां पशुपालन से ज्यादातर किसान न जुड़े...

PAU, Punjab Agricultural University, PAU News
career

PAU जून में आयोजित करेगा एंट्रेस एग्जाम, इस तारीख तक ऑनलाइन करना होगा आवेदन

सलाह दी कि इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर पात्रता मानदंड,...