Home डेयरी Dairy: दिल्ली की मिठाई-पनीर पर डेयरी मंत्री राजीव रंजन और अमूल को लेकर अमित शाह ​ने दिया बड़ा बयान
डेयरी

Dairy: दिल्ली की मिठाई-पनीर पर डेयरी मंत्री राजीव रंजन और अमूल को लेकर अमित शाह ​ने दिया बड़ा बयान

FSSAI
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. दिवाली से ठीक पहले केंद्रीय मंत्री, मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह का दिल्ली में ​बिक रही मिठाई और पनीर को लेकर बड़ा बयान सामने आया है. उनके इस बयान से बिल्कुल साफ हो रहा है कि दिल्ली में बेची जा रही मिठाई और पनीर में इस्तेमाल होने वाले दूध में मिलावट की जा रही है और लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि दिक्कत ये है कि असंगठित क्षेत्र ​के लोग किसानों से दूध खरीदकर दिल्ली की मिठाई दुकानों पर बेचने से पहले इसमें मिलावट करते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि दूध की मात्रा को बढ़ाने के लिए इसमें यूरिया का इस्तेमाल किया जा रहा है और इंजेक्शन का भी इस्तेमाल हो रहा है. जबकि आज से 10 से 15 साल पहले के समय देखते हैं तो इस तरह की मिलावट नहीं होती थी. आज जो मिलावटी दूध बेचा जा रहा है, इसका असर सेहत पर पड़ रहा है. यही वजह है कि हर दिन 8 से 10 लोग कैंसर से पीड़ित आ रहें हैं और उनका इलाज किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जनता दूध के नाम पर दूध पीती है लेकिन दूध में जो मिलावट है वो खतरनाक है.

संगठित क्षेत्र में उत्पादन से बढ़ेगी गुणवत्ता
उन्होंने सबको चौकाते हुए कहा कि दिल्ली में हम खुले बाजार में बिकने वाला पनीर नहीं खाते हैं और इसकी वजह मिलावट बताई है. बताया कि विभाग के सचिव को निर्देश दिया है कि एफएसएसआई को कहिए कि जगह-जगह छापेमारी करें मिलावट पर नियंत्रण करे. क्योंकि दिवाली आ रही है और मिलावट और ज्यादा होगी. उन्होंने कहा कि जब तक दूध का उत्पादन संगठित क्षेत्र में नहीं होगा, तब तक आप गुणवत्ता वाले दूध का उत्पादन नहीं कर सकेंगे. बोले, सहकातिरता आंदोलन के जरिए असंगठित क्षेत्र को संगठित क्षेत्र में लाने काम काम किया जा रहा है. इससे लोगों की सेहत पर अच्छा असर पड़ेगा.

अमित शाह बोले, मिलावट नहीं करता अमूल
उन्होंने कहा कि गृहमंत्री भी इस काम में लगे हैं. निजी डेयरी के माध्यम से सहकारी समितियों को संगठित किया जा रहा है और उस दूध को चिलिंग चेन से जोड़कर अन्य दूध उत्पाद को बढ़ावा दिया जा सकता है. अमूल ने इस दिशा में काफी काम किया है. वहीं इस दौरान गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे और उन्होंने अूमल की तारीफ की और कहा कि अमूल ही वो ब्रांड है जो खाने पीने की चीजों में मिलावट नहीं करता है. इसकी वजह भी उन्होंने बताई और कहा कि अमूल का कोई एक मालिक नहीं है. जब एक मालिक होता है तो लालच आता है और मिलावट की जाती है लेकिन इसके मालिक सारे किसान हैं. इसलिए मिलावट नहीं होती है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
डेयरी

Dairy: अमित शाह ने डायमंड जुबली के मौके पर जमकर की NDDB की तारीफ, खासतौर पर किया इन कामों का जिक्र

डेयरी के फल और सब्जी प्रोसेसिंग प्लांट और दिल्ली के नरेला में...

amul
डेयरी

Amul: अमूल के नाम पर बाजार में बिक रहा है नकली देशी घी, ऐसे करें पैकेट की पहचान

केंद्रीय डेयरी मंत्री ललन सिंह ने कहा था कि दिल्ली में असंगठित...