Home लेटेस्ट न्यूज Farmers: भाकियू के बाद SKM ने किया इस तारीख पर आंदोलन का ऐलान, जानें क्या है किसानों की मांग
लेटेस्ट न्यूज

Farmers: भाकियू के बाद SKM ने किया इस तारीख पर आंदोलन का ऐलान, जानें क्या है किसानों की मांग

kisan Andolon
शंभू बार्डर पर प्रदर्शन करने के लिए जाते स्टेशन.

नई दिल्ली. भाकियू के बाद अब एसकेएम ने एमएसपी, बिजली मीटर और कर्ज माफी समेत 9 मांगों को लेकर देश भर में विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा का की है. इसके लिए एसकेएम नेताओं ने बीते दिनों सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसदों से मुलाकात की और अपनी समस्याओं का हाल करने की मांग की है. संयुक्त किसान मोर्चा के प्रतिनिधियों ने कहा कि फसलों पर एमएसपी, बिजली मीटर, कर्ज माफी समिति कई तरह की दिक्कतें हैं. अगर इन्हें दूर नहीं किया गया तो आने वाले 9 अगस्त को देश भर में विरोध प्रदर्शन होगा.

इस विरोध प्रदर्शन में एसकेएम कॉर्पोरेट भारत छोड़ो के तौर पर मनाएगा वही 2020-21 में आंदोलन खत्म करने के लिए सरकार की ओर से किए गए वादों को पूरा में करने के आरोप लगाते हुए आंदोलन की चेतावनी दी गई है बताते चलें कि बाकियों ने पहले ही 9 अगस्त को ट्रैक्टर रैली निकालने का ऐलान किया है.

ये है किसानों की मांग
किसानों की मांग है कि फसलों के लिए सुरक्षित खरीद के साथ C2 प्लस 50 फ़ीसदी फार्मूले के आधार पर कानूनी तौर से गारंटी वाली एमएसपी लागू की जाए. बिजली क्षेत्र के निजीकरण और प्राइवेट प्रीपेड स्मार्ट मीटर के खिलाफ भी उन्होंने आवाज उठाई है. आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवार का मुआवजा देने की बात भी किसानों ने की है. वहीं आंदोलन से जुड़े सभी मामलों को वापस लेने और उसकी माफी की भी मांग की है. मांग है कि है कि भारत को विश्व व्यापार संगठन से बाहर आ जाना चाहिए. मल्टीनेशनल कॉरपोरेशन को एग्रीकल्चर सेक्टर में घुसने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए.

इन नेताओं से की मुलाकात
एसकेएम की ओर से कहा गया है कि अलग-अलग जगह पर सत्ता पक्ष से जुड़े केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडवीया, त्रिवेंद्र सिंह रावत, भारत सिंह कुशवाहा, सतीश गौतम समेत भी सांसदों से मुलाकात की गई है. कांग्रेस नेताओं में सतपाल ब्रह्मचारी, राकेश राठौर, अशोक सिंह, समाजवादी पार्टी सांसदों में से हरेंद्र मलिक और अफजाल अंसारी से मुलाकात की. इसके अलावा आप सांसद राजकुमार सांगली और निर्दल सांसद विशाल पाटिल से भी संगठन के लोगों ने मुलाकात करके अपनी मांग मंगवने का दबाव बनाया.

भाकियू ने किया आंदोलन का ऐलान
गौरतलब है कि किसानों की मांग और उनकी समस्याओं को हल नहीं किए जाने से नाराज भारतीय किसान यूनियन पहले ही बुधवार को आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है और ट्रैक्टर मार्च निकालने की घोषणा कर दी है. भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया है. संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राज्य टिकैत ने कहा कि 20 जुलाई को सहारनपुर, 22 जुलाई को अलीगढ़ में पंचायत होगी. इसके अलावा 9 अगस्त को उत्तर प्रदेश के सभी मुख्यालय में ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Rajvasu, Conservation of Vultures, Conservation of Vultures in the Desert,
लेटेस्ट न्यूज

रेगिस्तान में गिद्धो का ऐसे कर सकते हैं संरक्षण, रजवासु ने बताए ये तरीके

वेटरनरी विश्वविद्यालय के वन्य जीव प्रबन्धन और स्वास्थ्य केन्द्र तथा बोम्बे नेचुरल...

livestock animal news
लेटेस्ट न्यूज

Monkeypox: मंकीपॉक्स के क्या हैं लक्षण, जानें कैसे किया जा सकता है इससे बचाव

मंकीपॉक्स बीमारी में बुखार और चेहरे, हथेलियों, तलवों और जननांग या मलाशय...

livestock animal news ivri
लेटेस्ट न्यूज

IVRI में सोहिनी डे ने ज्वाइंट डायरेक्टर कैडराड का कार्यभार संभाला, कई अचीवमेंट है उनके नाम

उन्होंने अपनी बीवीएससी और एएच की डिग्री बीसीकेवी, पश्चिम बंगाल से पूरी...