Home डेयरी Amul: वोट देने पर डेयरी किसानों को अमूल देगा दूध का ज्यादा दाम, जानें कितना मिलेगा फायदा और कैसे
डेयरी

Amul: वोट देने पर डेयरी किसानों को अमूल देगा दूध का ज्यादा दाम, जानें कितना मिलेगा फायदा और कैसे

livestock animal news
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव चल रहे हैं और अब तक दो चरण में मतदान हो चुके हैं. हालांकि दोनों ही चरणों में वोटिंग प्रतिशत बेहद ही कम रहा है. चुनाव आयोग की लाख कोशिशें के बावजूद वोटिंग परसेंट नहीं बढ़ा है. वहीं चुनाव आयोग फिर भी कोशिश कर रहा है कि बाकी बचे चरणों में वोटिंग प्रतिशत बढ़े और लोग अपने लिए बेहतर सरकार चुनें. इसी कड़ी में गुजरात में अमूल ने एक पहल की है. जिसके तहत राज्य के लाखों डेयरी किसानों को लोकसभा चुनाव के दौरान वोट देने पर एक रुपये प्रति लीटर अधिक दूध के दाम दिए जाएंगे. बता दें कि 7 मई को तीसरे चरण के मतदान में गुजरात में 25 में से 25 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होना है. ऐसे में अमूल वोट देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने का बीड़ा उठाया है.

अमूल की ओर से कहा गया है कि इंसेंटिव के लिए उन्हें सियाही वाली उंगली दिखानी होगी. फिर एक रुपये प्रति लीटर एक्स्ट्रा दिया जाएगा. बताते चलें कि इसके अलावा चुनाव आयोग की ओर से तमाम तरह की पहल की जा रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान करें. डिस्ट्रिक्ट लेवल पर भी कई अभियान चलाए जा रहे हैं. हालांकि अमूल की ओर से की गई है ये पहल सबसे अनूठी बताई जा रही है.

3 करोड़ लीटर दूध होगा इकट्ठा
जानकारी के लिए बता दें कि जीसीएमएफएफ गुजरात की सभी मिल्क यूनियन और उसके 18 सदस्य यूनियन की सबसे बड़ी संस्था है. जिसके तहत पंजीकृत सदस्यों के रूप में 36 लाख डेयरी किसान हैं. राज्यभर में फैली 18565 ग्राम डेयरी सरकारी समितियां से जुड़े किसान हैं. जिसमें ज्यादातर महिलाएं हैं. रोजाना लगभग 3 करोड़ लीटर दूध इकट्ठा करते हैं. जीसीएमएफएफ के उपाध्यक्ष बल्लमजी हंबल ने बताया कि फेडरेशन की बोर्ड सदस्यों ने राज्य के सभी पंजीकृत डेयरी किसानों को प्रोत्साहन के रूप में भुगतान करने का फैसला किया है.

वोट करें और फायदा पाएं
बल्लमजी हंबल ने कहा कि यह एक तरह की कोशिश है जो हर चुनाव में की जाती है लेकिन पहली बार अमूल अपने किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए इस तरह का बड़ा फैसला लिया है. अगर एक किसान एक लीटर दूध डालता है तो उसे 1 रुपये अधिक दिया जाएगा. अगर कोई किसान 20 लीटर दूध डालता है तो उसे 20 अधिक मिलेगा. जबकि कोई किसान 200 लीटर दूध देता है उसे 200 रुपये अधिक मिलेगा. यानी जो किसान जितना ज्यादा दूध देता है उसे उतना ज्यादा फायदा होगा. हालांकि उसे वोट करना होगा और वोटिंग वाली स्याही भी दिखानी होगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

murrah buffalo livestock
डेयरी

Milk Production: मुर्रा भैंस के लिए बेहतरीन है ये चारा, खिलाने से बढ़ जाएगा उत्पादन, पढ़ें बुवाई का तरीका

एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसा फसलचक्र अपनायें, जिससे खाद्यान्न उत्पादन के...

Bakrid, Barbari Goat, Sirohi, STRAR goat farming, Bakrid, Barbari Goat, Goat Farming
डेयरी

Goat Milk Production: इन तरीकों को अपनाकर बढ़ाएं बकरी के दूध का प्रोडक्शन तो होगा मोटा मुनाफा

अगर बकरी ज्यादा दूध देने लगे तो इसकी अच्छी खासी कीमत बकरी...

langda bukhar kya hota hai
डेयरी

Milk Production: इन तरीकों को अपनाकर बढ़ाया जा सकता है दूध उत्पादन, पढ़ें यहां

जिसकी वजह से उत्पादन और प्रजनन क्षमता में गिरावट होती है. इसलिए...