Home मीट Meat: एक्सपर्ट कहते हैं हेल्थ के लिए बकरे का मीट बहुत फायदेमंद, पढ़ें यहां
मीट

Meat: एक्सपर्ट कहते हैं हेल्थ के लिए बकरे का मीट बहुत फायदेमंद, पढ़ें यहां

goat meat benefits
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. भारत में नॉनवेज में चिकन-मटन और बहुत तरह के मांस खाने वालों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है. मटन यानी बकरे का मीट मांसाहारी लोग बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन शायद ही वह जानते हों कि इसमें कितने तरह के फायदे पाए जाते हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि मटन खाने वाले लोग नहीं जानते लेकिन इसके कई फायदे हैं. मांसाहारी भोजन की जो गुणवत्ता है, वह आज के इस आधुनिक दौर में उसकी गुणवत्ता में काफी अंतर आ चुका है. यही वजह है कि डॉक्टर भी इस बात की सलाह देते हैं कि कम से कम एक हफ्ते में एक बार मटन को जरूर खाना चाहिए. इससे शरीर में ताकत और एनर्जी बरकरार रहती है, मटन खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है आईए जानते हैं इसकी कुछ फायदे.

हड्डियों को मजबूत बनाता है मटन
एक्सपर्ट कहते हैं कि सर्दियों में अगर आप एक दिन छोड़कर इसे खाएंगे तो अच्छा रहेगा. मटन जितना ताजा होता है उतना ही फायदेमंद होता है. हड्डियों को जरूरी पोषण देने के लिए बकरे का मीट बहुत जरूरी है. इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं. बकरे के मीट में पाए जाने वाले हाई प्रोटीन के कारण आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

बकरी की टांगों में पाया जाने वाला प्रोटीन
बकरे का मीट खाने वाले ज्यादातर लोग यह जानते हैं कि पूरे बकरे में सबसे ज्यादा फायदेमंद गुण उसकी टांगों में होता है. बकरे की टांगों को खाने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है और जिन्हें शारीरिक कमजोरी होती है वह इसे खा सकते हैं. विटामिन और प्रोटीन की हर तरह की कमी को पूरा करता है. इससे मांसपेशियों में नई ताकत भी पैदा होती है.

विटामिन से भरपूर होता है
मटन में आयरन मौजूद होता है, जो शरीर में खून की कमी को दूर करता है. मटन में विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसलिए इसे खाने में आंखों की रोशनी बढ़ाने तक का दावा किया जाता है. प्रोटीन युक्त मटन जिम करने वालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि खून की कमी को दूर करता है. इसके मीट में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसके सेवन से शरीर को खून बनाने में सहायता मिलती है और अमीनिया से भी बच सकते हैं.

नर्वस सिस्टम के लिए भी कारगर है
बकरे की मीट में विटामिन बी12 पाया जाता है. जिससे नर्वस सिस्टम को सही ढंग से चलने में मदद मिलती है. दिमाग को तेज करने में यह मदद करता है. डॉक्टर भी सर्दी में मटन खाने की सलाह देते हैं और टांगों का सूप पीने के लिए भी कहते हैं. यह न सिर्फ शरीर को ताकत देता है बल्कि दिमाग को भी शक्ति प्रदान करने में मदद करता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

boneless meat export
मीट

Meat: मीट को बीमारी रहित बनाने के लिए पशु शेड से लेकर स्लाटर हाउस तक होंगे ये 22 काम

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर इन नुकसानों से बचना है तो...

mutton, livestock
मीट

Meat: मीट बेचने के लिए अब इन नियमों का करना होगा पालन, पढ़ें डिटेल

मांस प्रोडक्ट चाहे ताजा हो या फिर ठंडा किया हुआ हेल्दी, साफ,...

buffalo meat, Availability Of Meat Per Capita, Meat Export, Meat Product, MEAT PRODUCTION
मीट

Meat Export: मिस्र अब भारत से इस शर्त पर इंपोर्ट करेगा मीट, हलाल से जुड़ा है मामला, पढ़ें डिटेल

मिस्र में हलाल मीट का सर्टिफिकेशन करने वाली एजेंसी को आईएसईजी कहा...