Home पोल्ट्री Egg Price: अंडे की दाम में आई गिरावट, पढ़ें प्रमुख शहरों में क्या है दाम
पोल्ट्री

Egg Price: अंडे की दाम में आई गिरावट, पढ़ें प्रमुख शहरों में क्या है दाम

egg production in india, Egg Rate, Egg Market, Egg Price, EGG PRICE FALL EGG BECOMES CHEAPER
अंडों की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. गर्मियों का आगाज होने लगा है और इसका असर अंडे के दाम पर भी दिखने लगा है. अंडे के दाम नीचे आना शुरू हो गए हैं. खासकर दक्षिण भारत इलाके में अंडे के दाम अच्छे खासे गिर गए हैं. इसकी वजह तापमान में बढ़ोतरी बताई जा रही है. दरअसल, गर्मियों में अंडे के दाम इसलिए गिर जाते हैं, क्योंकि इस वक्त मांग कम हो जाती है. दक्षिण भारत में गर्म दिन शुरू हो चुका है. इसलिए अंडे की मांग भी कम हो गई है. जिसका कर भाव पर पड़ रहा है.

यहां भाव कम हो गया है. जबकि उत्तर भारत में हल्की ठंड है. इसलिए अभी वहां पर अंडे की मांग बनी हुई है. प्रमुख शहरों में अंडे के भाव को देखें तो 100 प्रति सैकड़ा की गिरावट देखी जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर के अंतिम सप्ताह में चेन्नई, मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु में प्रति सेकड़े अंडे का भाव 635 से 670 रुपए था जो घटकर 510 से 550 रुपए पर आ गया है.

किस शहर में क्या है रेट
फरवरी में बेंगलुरु में जहां अंडे का दाम 600 रुपये प्रति सैकड़ा था. वहीं यह गिरकर 520 रुपये पर आ गया है. चेन्नई में यह रेट 610 रुपये था लेकिन 50 रुपये की कमी यहां भी आई है. मुंबई में 610 से 545 और दिल्ली में 543 से 510 रुपये प्रति सैकड़ा अंडे का रेट हो गया है. यही हाल तमिलनाडु के नमक्कल में भी है. जिसे अंडे का गढ़ कहा जाता है. फरवरी में यहां प्रति सैकड़े अंडे का भाव 550 रुपये था जो घटकर 480 रुपये हो गया है.

उत्तर भारत में भी गिरेगा दाम
नेशनल कोऑर्डिनेशन कमेटी के जोनल अध्यक्ष एमएसआर प्रसाद कहते हैं कि दक्षिण भारत में तापमान में वृद्धि हुई है. इस वजह से अंडे की खपत कम हो गई है. यही ट्रेंड उत्तर भारत में भी देखा जा रहा है. अभी यहां अंडे के भाव 500 रुपये प्रति सैकड़ा के आसपास चल रहे हैं. ऑल इंडिया पोल्ट्री एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के सेक्रेटरी वलसान परमेश्वरन कहते हैं कि गर्मी के महीने में खपत घटती है. इसलिए दाम में गिरावट देखी जाती है. यह सीजनल फैक्टर है. अच्छी बात है कि दाम में गिरावट से निर्यात में कुछ तेजी आने की संभावना है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

chicken and egg rate
पोल्ट्री

Egg And Chicken: एक्सपर्ट क्यों देते हैं अंडे और चिकन खाने की सलाह, जानें खाने का क्या है फायदा

पोल्ट्री फेडरेशन ऑफ इंडिया और पोल्ट्री एक्सपोर्ट काउंसिल की ओर से चलाए...