Home डेयरी Amul: अमूल के नाम पर बाजार में बिक रहा है नकली देशी घी, ऐसे करें पैकेट की पहचान
डेयरी

Amul: अमूल के नाम पर बाजार में बिक रहा है नकली देशी घी, ऐसे करें पैकेट की पहचान

amul
अमूल की ओर से जारी किया गया फोटो.

नई दिल्ली. अमूल कंपनी जिस देशी घी के पैक को तीन साल पहले बनाना और बेचना बंद कर चुकी है, उसके नाम पर आज भी बाजार में घी बिक रहा है. अमूल की पैकिंग की तरह ही, पैक में नकली देशी घी बेचा जा रहा है. अमूल की ओर कहा गया है कि जब ये मामला उनकी जानकारी में आया तो आम जनता को अवेयर करने के लिए उन्होंने अपने असली पैकेट के साथ बाजार में बेचे जा रहे नकली घी के पैकेट का फोटो जारी किया है. ताकि आम लोग जागरुक हो जाएं और नकली घी खाकर अपनी सेहत को खराब न करें.

बताते चलें कि हाल ही अपने बयान में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि अमूल मिलावट नहीं करता है. क्योंकि यहां कोई एक मालिक नहीं है. जब एक मालिक होता है तो मिलावट की जाती है, जबकि यहां मालिक किसान हैं. वहीं केंद्रीय डेयरी मंत्री ललन सिंह ने कहा था कि दिल्ली में असंगठित क्षेत्र के लोग मिठाइयों की दुकानों पर नकली दूध सप्लाई कर रहे हैं. मिलावट की वजह से दिल्ली के लोगों को खराब क्वालिटी की मिठाइयां और पनीर खाने को मिलती है. उन्होंने अपने बयान में ये भी कहा था कि वो खुले बाजार का पनीर नहीं खाते हैं. वहीं तिरुपति मंदिर में प्रसाद के लिए बनाए जाने वाले लड्डू में मिलावटी घी का मामला भी सामने आ चुका है.

अमूल के नाम हो रहा है धोखा
अमूल की ओर से जानकारी दी गई है कि कुछ लोग गलत तरीके से अमूल के नाम पर नकली घी को पैककर बाजार में बेच रहे हैं. जबकि अमूल ने 3 साल से अधिक समय पहले ही अपने 1 लीटर रिफिल घी पैक का निर्माण बंद कर दिया है. वहीं अमूल की ओर से एक फोटो जारी की गई है. जिसमें एक तरह ओरिजनल पैक और दूसरी तरह डुप्लीकेशन प्रूफ कार्टन पैक को दिखाया गया है. जिसमें कहा गया है कि नया अमूल घी पैक डुप्लिकेशन प्रूफ कार्टन पैक किसी भी प्रकार की मिलावट को रोकने में मदद करता है.

जारी किया टोल-फ्री नंबर
अमूल की ओर जारी एक बयान में कहा गया ​है कि अमूल अत्याधुनिक आईएसओ प्रमाणित डेयरियों में अत्यधिक रिफाइंड और सड़न रोकने वाली घी पैक करने वाली मशीनों का उपयोग करता है. अमूल घी टिन, पाउच और जार पैकेजिंग प्रारूपों में भी उपलब्ध है. अमूल ने हमेशा नवीनतम तकनीकों और पैकेजिंग को अपनाकर उच्चतम गुणवत्ता वाले उत्पादों के माध्यम से अपने ग्राहकों का विश्वास और गुणवत्ता सुनिश्चित की है. जबकि नकली घी बेचने वाले इन बातों का ख्याल नहीं रखते हैं. वो लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं. बता दें कि अमूल ने किसी भी सवाल का जवाब पाने के लिए टोल-फ्री नंबर-1800 258 3333 भी जारी किया है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
डेयरी

Dairy: अमित शाह ने डायमंड जुबली के मौके पर जमकर की NDDB की तारीफ, खासतौर पर किया इन कामों का जिक्र

डेयरी के फल और सब्जी प्रोसेसिंग प्लांट और दिल्ली के नरेला में...