Home पशुपालन Animal Fodder: सस्ता और पोष्टिक चारा चाहिए तो घर बैठे ऐसे करें आनलाइन आर्डर
पशुपालन

Animal Fodder: सस्ता और पोष्टिक चारा चाहिए तो घर बैठे ऐसे करें आनलाइन आर्डर

CATTLE FODDER,ANIMAL HUSBANDRY,NATIONAL SEEDS CORPORATION, BEEJ DUKAN
चारा ब्लॉक. फोटो क्रेडिट: राष्ट्रीय बीज निगम के एक्स

नई दिल्ली. किसानों के सामने पशु पालने में आ रही चारे की समस्या को दूर करने के लिए बहुत सी कंपनी और विकासशील किसान काम कर रहे हैं. हरे चारे को लेकर बहुत सी वैटनरी विश्वविद्यालय लगातार काम कर रहे हैं, जिससे किसानों के सामने आ रही किसानों की समस्या को दूर किया जा सके और किसान आसानी से पशु पाले. इसके अलावा पशुपालकों के लिए ये जानना भी बेहद जरूरी है कि वे अपने जानवरों को कैसे पालें, कैसे उनकी देखभाव करें और कैसे खानपान की जानकारी रखें.यही कारण है कि विशेषज्ञों की ओर से पशुपालकों को सलाह दी जाती है कि वह अपने मवेशियों को पोषण से भरपूर चारा खिलाएं, जिससे वे स्वस्थ रहने के साथ ही ज्यादा दूध दें. किसानों के सामने आ रही चारे की समस्या को दूर करने के​ लिए राष्ट्रीय बीज निगम पोषक तत्वों से भरपूर और सेहतमंद चारे का ब्लॉक बेच रहा है. अगर आप किसान हैं और इस चारे यानी फोडर ब्लॉक को मंगवाना चाहते हैं तो नीचे दी जा रही जानकारी को ध्यान से पढ़कर आर्डर कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इसे ऑनलाइन आर्डर कर अपने घर से मंगवा सकते हैं.

ऐसे करें आर्डर तो घर पहुंच जाएगा चारा
लगातार कम हो रहे हरे और पौष्टिक चारे की कमी की वजह से पशुओं में दूध देने की क्षमता भी कम हो रही है. दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए पशुओं को पोषण से भरपूर चारा खिलाना बेहद जरूरी है. अब एक सवाल पैदा हो रहा है कि ये हरा चारा कहां से आए. तो livestockanimalnews आपकी इस परेशानी को काफी हद तक दूर करने में मददगार साबित हो सकता है. किसानों के सामने आ रही चारे की समस्या को दूर करने के​ लिए राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation) पोषक तत्वों से भरपूर और सेहतमंद चारे का ब्लॉक बेच रहा है. अगर आप किसान हैं और इस चारे यानी फोडर ब्लॉक को मंगवाना चाहते हैं तो ऑनलाइन आर्डर कर अपने घर से मंगवा सकते हैं. इस चारे को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीदकर अपने घर पर मंगा सकते हैं. किसान यहां से कई तरह के फसलों के बीज भी आसानी से मंगा सकते हैं.

ऐसे बनाया गया है चारा ब्लॉक
किसानों के सामने आ रही चारे की समस्या को दूर करने के​ लिए राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation) ने नई तकनीक का प्रयोग करते हुए पोषक तत्वों से भरपूर और सेहतमंद चारे का ब्लॉक बनाया है, जिसे संपूर्ण फोडर ब्लॉक कहते हैं. मवेशियों, भेड़—बकरियों जैसे दुधारू पशुओं के लिए सुविधाजनक और पौष्टिक चारा माना जाता है. निगम ने ये ब्लॉक अनाज, प्रोटीन स्रोत, खनिज और विटामिन सहित विभिन्न सामग्रियों के मिश्रण से बनाया है. निगम ने ऐसे ब्लॅक बनाए हैं, जिसे बाआसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाया ले जाया जा सकता है.

चारा ब्लॉक का कितनी है कीमत
अगर आप भी राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation) द्वारा बनाए गए चारा ब्लॉक को खरीदना चाहते हैं तो ये ब्लॉक 20 किलोग्राम के पैकेट में मिल जाएगा, 17 फीसदी छूट के बाद इसकी कीमत 300 रुपये है.इसे खरीदने के लिए निगम की वेबसाइट पर बुक किया जा सकता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles