Home डेयरी Dairy: GCMMF ने लॉन्च किया 10 रुपये में दूध का पैकेट, यहां पढ़ें खूबी
डेयरी

Dairy: GCMMF ने लॉन्च किया 10 रुपये में दूध का पैकेट, यहां पढ़ें खूबी

sagar skimmed milk
सागर स्किम्ड मिल्क की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. देश भर में 50 मिलियन लीटर दूध का उत्पादन करने वाली जीसीएमएमएफ ने ग्राहकों की जरूरत और उनके बजट को देखते हुए 8 जनवरी को पूरे भारत में सागर स्किम्ड मिल्क लॉन्च किया है. जीसीएमएफएफ के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता ने कहा कि सागर स्किम्ड मिल्क जिसका उद्देश्य बदलते उपभोक्ताओं की अपेक्षा को पूरा करना है. साथ ही उनके बजट को ध्यान में रखते हुए और जागरुक उपभोक्ताओं को सस्ते कीमत पर दूध उपलब्ध कराना है. बता दें कि जीसीएमएमएफ यानि गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ लिमिटेड, सहकारिता विभाग, गुजरात सरकार के स्वामित्व में है.

250 मिली में भी होगा उपलब्ध
उन्होंने बताया कि हमने 8 जनवरी की सुबह पूरे भारत के बाजार में स्किम्ड मिल्क लॉन्च किया गया है. या फैट फ्री है. इसमें न्यूनतम 9% एसएनएफ होगा. तमाम उपभोक्ता वर्गों की जरूरत के हिसाब से या 250 मिलीलीटर में 10 रुपये में में 500 मिलीलीटर 20 रुपये में 1 लीटर 40 रुपये में और 1 लीटर 78 में रुपये उपलब्ध होगा. वहीं होटल की जरूरत को देखते हुए 6 लीटर के पैक भी उपलब्ध कराए जाएंगे. उपभोक्ताओं के लिए नजदीकी खुदरा दुकानों, अमूल पार्लर मिल्क बूथों और मॉडर्न फॉर्मेट स्टोर्स के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा.

किस दूध में कितना वसा
जीसीएमएमएफ अमूल भैंस के दूध में 6 फीसदी वसस अमूल गोल्ड में 6 फीसदी वसा, अमूल शक्ति में 4.5 में परसेंट वसा, अमूल गाय के दूध में 4 फीसदी वसा के माध्यम से ताजा दूध उत्पादन की एक विस्तृत श्रृंखला है. अमूल ताजा 3 परसेंट वसा और अमूल सलीम एंड ट्रिम 1.5 वसा है. वहीं सागर स्किम्ड दूध में वसा नहीं है. ये सभी ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक रेंज पूरक माना जा रहा है. बता दें किजीसीएमएमएफ के पूरे भारत में 98 डेरी प्लांट है. जहां से हर दिन 50 मिलियन लीटर दूध उत्पादन होता है. देशभर में उपभोक्ताओं को यहां से दूध उपलबध कराया जाता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Milk production, Milk export, Milk rate
डेयरी

दूध उत्पादन बढ़ाने को अपनाने होंगे ये तरीके, जानने के लिए इन टिप्स को जरूर पढ़ें

देश में लगातार दुग्ध उत्पादन बढ़ता जा रहा है. यही वजह है...

Amul,Milk Production, Nddb, Sri Lanka dairy sector, President of Sri Lanka
डेयरी

Dairy: गर्मी आते ही दूध उत्पादन पर असर, इस राज्य में 6 लाख लीटर कम प्रोडक्शन हुआ

आने वाले दिनों में स्थिति और खराब हो सकती है. ऐसे में...