Home डेयरी Dairy: एक दिन में कितना दूध देती है गिर क्रॉस गाय, क्यों है ये विदेशी नस्ल की गायों से बेहतर, जानें यहां
डेयरी

Dairy: एक दिन में कितना दूध देती है गिर क्रॉस गाय, क्यों है ये विदेशी नस्ल की गायों से बेहतर, जानें यहां

livestock animal news, Luvas, TB-Brucella, Haryana Animal Science Centre, Animal Husbandry
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. किसी भी पशुपालक की ये ख्वाहिश होती है कि वो जिस पशु को पाले उससे दूध उत्पादन अच्छा मिला. ताकि वो इसे बेचकर मोटा मुनाफा कमा सके. जब बात गिर क्रॉस की आती है तो इसका नाम ज्यादा दूध देने वाली गायों में शुमार होती है. ये एक ऐसी देशी गाय है जो बहुत अच्छा दूध उत्पादन करती है. चूंकि ये देश में उन्नत की गई गाय है, इसलिए ये 50 डिग्री सेल्सियस जैसे हार्ड टेंप्रेचर को भी सहन कर लेती है. इस वजह से बहुत से लोग इसे विदेशी गायों से बेहतर बताते हैं.

गिर क्रॉस गाय, जब भी क्रॉस शब्द का इस्तेमाल किसी नस्ल के साथ होता है, तो ये सभी समझ जाते हैं कि इसमें ऐसे पशु का जिक्र हो रहा है जो क्रॉस ब्रीडिंग के जरिए पैदा कराया गया है. गिर एक भारतीय नस्ल की गाय है जो अपनी अधिक दूध उत्पादन क्षमता के लिए जानी जाती है. हालांकि कई विदेशी गायों के मुकाबले का दूध उत्पादन कम होता है. इस वजह से कई बाद इनकी उत्पादकता को ज्यादा बढ़ाने के लिए विदेशी या किसी अन्य नस्ल के बैल से ब्रीडिंग कराई जाती है और फिर इससे क्रॉस नस्ल की गाय तैयार होती है.

कहां की है गिर क्रॉस गाय
गिर नस्ल की गाय तो गुजरात में पाई जाती है और इसे भारतीय गाय कहा जाता है. इसकी खासियत पहले भी बताई जा चुकी है कि ये ज्यादा दूध देने के लिए किसानों के बीच ज्यादा मशहूर है. एक्सपर्ट कहते हैं कि गिर क्रॉस गाय सबसे पहले कहां तैयार की गई इसके बारे में कुछ पुख्ता जानकारी मौजूद नहीं है. हालांकि अक्सर किसान अपनी जरूरत के मुताबिक ऐसा करते हैं. विदेशी नस्ल के किसी सांड से इसे क्रॉस कराया जाता है.

क्या है इसकी पहचान
गिर नस्ल की पहचान मुख्य रूप से इनकी आंखों और फिर रंग होती है. जबकि गिर क्रॉस गाय की पहचान के बारे में बात की जाए तो इनकी पहचान इस बात पर निर्भर करती है कि ये गाय किस क्रॉस ब्रीड के जरिए पैदा हुई है. ज्यादातर ये नस्ल एचएफ के जरिए ही क्रॉस कराई जाती है, जिसकी वजह से इनका रंग काला और लाल भी होता है. इस नस्ल की कमर पर कूबड़ होता है और इनके सींग पीछे की तरफ जाते हुए घूम जाते हैं.

गर्मी में आसानी से पाली जा सकती है
गिर क्रॉस गाय में गिर के अंश अधिक होते हैं, जिसकी वजह से ये भारतीय वातावरण में खुद को बहुत ही अच्छी तरह ढाल लेती है. इसके अलावा इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है. ये नस्ल दिखने में बेहद सुंदर होती है. इसके अलावा गिर क्रॉस गाय 1 दिन में कितना दूध दे सकती है, अगर इसकी की जाए तो ये गाय एक दिन में 15 लीटर तक दूध दे ने की क्षमता रखती है. गिर क्रॉस गाय को आप शून्य से लेकर 50 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर भी पाल सकते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

GADVASU
डेयरी

GADVASU के डेयरी प्लांट की इनकम पहुंची 2 करोड़ के पार, जानें 3 साल में कैसे हुई बंपर ग्रोथ

ये सफलता वैल्यू एडिशन, इनोवेटिव प्रैक्टिस और मार्केट स्ट्रेटजी की वजह से...

livestock
डेयरी

Fodder: पशु के लिए सालभर इस फसल से मिलेगा हरा-सूखा चारा, पढ़ें कैसे करें बुआई

रिजका को एकवर्षीय एवं बहुवर्षीय फसल के रूप में उगाया जाता है....

cattle shed, Luwas, Animal Husbandry, Parasitic Diseases, Diseases in Animals, Animals Sick in Rain, Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences, Luwas, Pesticides,
डेयरी

Dairy Animal: डेयरी पशुओं को भूल कर भी न दें ये चारा, दूध की क्वालिटी हो जाएगी खराब

हीं कुछ फीड खिलाने से दूध का टेस्ट भी खराब हो जाता...