Home मीट Meat: मीट के लिए भेड़ पालन पर कितनी आएगी लागत और क्या होगा मुनाफा, पढ़ें यहां
मीट

Meat: मीट के लिए भेड़ पालन पर कितनी आएगी लागत और क्या होगा मुनाफा, पढ़ें यहां

muzaffarnagari sheep weight
मुजफ्फरनगरी भेड़ की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. भेड़ पालन करके ऊन और मीट से कमाई की जाती है. मीट खाने के शौकीन लोगों में भेड़ का मीट काफी पसंद किया जाता है. वहीं भेड़ को मीट के लिए अरब कंट्री में भी एक्सपोर्ट किया जाता है. जबकि देश में भी भेड़ के मीट की खूब डिमांड है. एक्सपर्ट कहते हैं कि मीट के लिए भेड़ का पालन बेहतरीन विकल्प है. अगर आप भी भेड़ पालन करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि भेड़ पालन से आपको कितना मुनाफा होगा.

एनिमल एक्सपर्ट का कहना है कि किसी भी कारोबार को जब शुरू किया जाता है तो उसमें लागत और मुनाफा सबसे पहले ​आंका जाता है. भेड़ पालन में भी ये चीज लागू होती है. इसलिए कोई भी भेड़ पालन शुरू करेगा तो वो इन चीजों को जरूर जानना चाहेगा. आइए जानते हैं कि मीट पालन के लिए भेड़ पालन पर कितनी लागत आती है और कितना मुनाफा होता है.

खानपान पर कितना होगा खर्च
एक से तीन महीने के बीच मेमना पालन की बात की जाए तो पहले महीने में शरीर का वजन सात किलोग्राम होता है. जबकि 3 महीने पर 15 किलोग्राम हो जाता है. एक महीने के मेमने पर 950 रुपये की लागत आती है. जिसमें प्रति किलोग्राम मिनरल मिक्सचर पर 20 रुपये और 12 किलो इस्तेमाल होने पर 240 का खर्च आएगा. इस दौरान घास की पांच रुपये प्रति किलो के हिसाब से 35 किलो घास का खर्च 175 रुपये रुपये आएगा. प्रति किलो हरे चारे का दाम यादि 5.50 रुपये है तो 9 रुपये किलो के हिसाब से इसपर कुल खर्च तीन महीने 49 रुपये होगा. वहीं दवा 10 रुपये खर्च आएगा. मजदूरी 100 मेमनों पर 9000 रुपये प्रति माह होगी.

100 मेमनों पर मजूदरी की लागत
वहीं जब मेमना तीन महीने का होगा तो उसका वजन 15 किलो हो जाएगा. इस दौरान मिनरल मिक्सचर पर 20 प्रति रुपये किलो के हिसाब 40 किलो लगेगा और 800 रुपये इसपर खर्च आएगा. 5 रुपये किलोग्राम के हिसाब से 13.50 किलो घास की कुल कीमत 68 रुपये होगी. हरा चारा 5.50 रुपये प्रति किलो किलोग्राम के हिसाब से 18​ किलो चारा लगेगा और इसकी लगात 99 रुपये आएगी. तीन महीने मजदूरी लागत 9000 रुपये प्रति 100 मेमने पर आएगी. इस हिसाब से एक महीने की मजदूरी लागत 3000 हजार रुपये आएगी.

मुनाफे के बारे में पढ़ें यहां
दूध छुड़ाने के बाद कुल खर्च 1147 रुपये आएगा. स्लाटरिंग (काटना) खर्च प्रति पशु 350 रुपये, कुल खर्च 3171 रुपये, मीट 280 रुपये प्रति किग्रा कुल कीमत 4452 रुपये होगी. वहीं सिर और खुर 250 रुपये प्रति किलो, ऊन सहित चमड़ा 200 रुपये प्रति किलो, खाद के लिए वेस्ट 700 रुपये, आंतें और रूमेन 100 रुपये, खाद 320 रुपये, कुल आय 6022 रुपये और प्योर मुनाफा 2851 रुपये होगा.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

halal meat
मीट

Halal Meat: हलाल मीट के लिए अब देश ने बनाए अपने नियम और लोगो, यहां पढ़ें डिटेल

कुछ लोगों ने हलाल प्रोडक्ट का बहिष्कार किया था. कई शहरों में...

red meat and chicken meat
मीट

Meat Production: देश में मीट के कारोबार को तेजी से बढ़ाने के लिए अगले 40 साल का प्लान तैयार, पढ़ें यहां

अलग-अलग क्षमताओं के साथ मॉडल स्लाटर हाउस तैयार किया जाएगा. मीट के...