Home पोल्ट्री Poultry: दो लाख रुपये से भी महंगा है ये मुर्गा, जानें क्या है इसकी खासियत
पोल्ट्री

Poultry: दो लाख रुपये से भी महंगा है ये मुर्गा, जानें क्या है इसकी खासियत

ayam cemani chicken
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. क्या आपने ऐसे मुर्गे के बारे में पढ़ा या सुना है जिसकी कीमत भारतीय रुपयों में दो लाख रुपये से भी ज्यादा है. जी हां, इंडोनेशिया के जावा में पाए जाने वाला दुनिया का सबसे महंगा मुर्गा जिसे अयम सेमानी के नाम से जाना जाता है. इसे लेंबोर्गिनी चिकन भी कहा जाता है. यह चिकन न केवल सबसे महंगा है बल्कि इसमें कई खास गुण हैं. जिसकी वजह से यह दुनिया में सबसे यूनिक है. कहा जाता है कि यही वजह है कि यह इतना ज्यादा महंगा मिलता है.

इस वजह से दिखाई देती हैं काली
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अयम सेमानी मुर्गे में फाइब्रोमेलानोसिस की वजह से डार्क पिगमेंट बनता है. यह रियल कंडीशन है, जिसके कारण इस मुर्गी का मांस पंख यहां तक की हड्डियां भी पूरी तरह से काली दिखाई देती हैं. इस वजह से इसे लेंबोर्गिनी चिकन भी कहा जाता है. यह मुर्गियां अपना दाना बड़े ही चाव से खाती हैं और मुर्गी बहुत तेजी से बड़ी होती है. इसलिए इन्हें अन्य मृर्गों की नस्लों की तुलना में अधिक प्रोटीन की जरूरत होती है.

मांस में होता है ज्यादा प्रोटीन
रिपोर्ट के मुताबिक मुर्गियां खाने में बहुत स्वादिष्ट और फायदेमंद होती हैं. जिसका चिकन खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. जिसके लिए यह मुर्गियां फेमस हैं. अयम सेमानी मुर्गियों का मांस अन्य चिकन नस्लों की तुलना में प्रोटीन से भरपूर और कम वसा वाला होने के कारण जाना जाता है. यह उन व्यक्तियों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो अपने प्रोटीन सेवन को बढ़ावा देना चाहते हैं. इसके अधिक इसके अंडे कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाले होते हैं.

हर किसी के बजट में नहीं
ये बात जरूर है कि लेंबोर्गिनी के मीट में कई फायदे होते हैं. ये कई मायनों में खास भी है लेकिन ये इतनी महंगी है कि आम आदमी तो इसके सेवन के बारे में सोच ही नहीं सकता है. जहां आम नस्लों के चिकन का रेट 150 रुपये किला है तो वहीं इसकी कीमत कीमत 2 लाख 8 हजार 218 रुपये है. जाहिर है कि इतना महंगा चिकन लेना हर किसी के बजट में नहीं है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles