Home मीट Meat: चिकन-मटन से ज्यादा इन 5 फूड्स में होता है प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स
मीट

Meat: चिकन-मटन से ज्यादा इन 5 फूड्स में होता है प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स

vegetarian foods
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. चिकन और मटन में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है. यह चीजें न सिर्फ प्रोटीन बल्कि और भी पोषक तत्वों का बहुत अच्छा सोर्स होती हैं. मटन में चिकन से ज्यादा प्रोटीन होता है. इस वजह से डॉक्टर भी उन लोगों को खाने की सलाह ज्यादा देते हैं, जो शारीरिक श्रम करते हैं और अपनी बॉडी को हेल्दी बनाते हैं. क्या आपको पता है कि वेजीटेरियन फूड्स की मदद से भी आप शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं. हालांकि बहुत से ऐसे विटामिन ए मिनरल्स होते हैं जो कि नॉनवेज फूड में अधिक मात्रा में पाए जाते हैं फिर भी बहुत से वेजीटेरियन फूड्स की भी मदद से उनकी कमी को पूरा किया जा सकता है. आइए इन्हीं के बारे में जानते हैं.

बादाम
प्रोटीन और पोषक तत्व मिलने में अगर कोई सुपर फूड है तो वह बादाम है. महज 100 ग्राम बादाम में 3.7 एमजी आयरन, 12 ग्राम फाइबर और 264 एमजी कैल्शियम होता है. इसके अलावा बादाम में वसा विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स की मात्रा ज्यादा होती है. इसका रोजाना सेवन करने से आपका शरीर हेल्दी बना रहेगा.

सोयाबीन
जितना प्रोटीन सोयाबीन में होता है, उतना चिकन मटन में भी नहीं होता है आपको शायद यकीन न आए लेकिन यह सच है कि, केवल 100 ग्राम सोयाबीन में 15.7 एमजी आयरन, 9 ग्राम फाइबर और 277 एमजी कैल्शियम होता है. सोयाबीन इतना ताकतवर होता है कि ढाई सौ ग्राम मटन के बराबर माना जाता है. अगर आप वेजिटेरियन हैं और अपने शरीर को हेल्दी और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सोयाबीन का नियमित सेवन कर सकते हैं.

अलसी
अलसी काफी हेल्दी फूड में गिना जाता है. अलसी में लिग्नेस, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमें कैंसर, डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम जैसी गंभीर समस्याओं से बचा सकते हैंत्र अलसी में आयरन, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन बी 6 प्रचुर मात्रा में होता है. इसके नियमित सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

खसखस
खसखस काफी पौष्टिक होता है. इसका इस्तेमाल कई प्रकार की सब्जी में किया जाता है. सर्दी में खसखस कम खाना भी बहुत फायदेमंद होता है. खसखस में आयरन फाइबर और कैल्शियम की मात्रा होती है. खसखस फाइबर का भी बेहतरीन स्रोत है. अगर आप नियमित तौर पर इसका सेवन करते हैं तो आपकी बॉडी को तंदुरुस्त बनाए रखने में मदद मिलेगी.

चना
चना का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. आप पानी में भीगा हुआ चना खाएं या फिर भुने हुआ दाना खाएं. दोनों में ताकत बराबर रहती है. यह आयरन की कमी को पूरा करता है और मसल्स को मजबूत बनाता है. इसके नियमित सेवन से व्यक्ति में घोड़े जैसी ताकत आ जाती है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

mutton, livestock
मीट

Meat Production: मीट के लिए इन नस्लों के बकरों को पालें तो होगा मोटा मुनाफा, यहां पढ़ें डिटेल

किस मौसम में कौन सा बकरा कम लागत में बिना किसी परेशानी...

livestock animal news
मीट

Meat And Egg: जानें चिकन मीट और अंडे खाने के क्या-क्या हैं फायदे, पढ़ें इन दोनों प्रोडक्ट की क्वालिटी

आंतों और सांस लेने वाले सिस्टम सम्बंधी रोगों की रोकथाम में मदद...