Home पशुपालन Bull: ब्रीडर सांड को क्या-क्या खिलाएं और कितना, यहां पढ़ें डाइट प्लान
पशुपालन

Bull: ब्रीडर सांड को क्या-क्या खिलाएं और कितना, यहां पढ़ें डाइट प्लान

bull breed, cow breed, breeder, bull breeder, cow milk,
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. पशुपालन में ये बात अहम होती है कि दुधारू पशुओं को किस तरह के बुल से गाभिन कराया जाए. क्योंकि बुल अगर अच्छी नस्ल का हुआ और उसकी मां ज्यादा दूध देने वाली रही तो आपके पशु से हासिल होने वाले बछड़ा भी अच्छा होगा. वहीं अक्सर पशुपालक सवाल पूछते हैं कि प्रजनन करने वाले सांडों को कितना और क्या चारा खिलाना चाहिए. एक्सपर्ट कहते हैं कि प्रजनन करने वाले सांडों को 30 महीने की उम्र में 350-400 किलोग्राम शारीरिक वजन हासिल करना बेहद ही जरूरी होता है. यही वो उम्र होती है जब वे प्रजनन के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाते हैं.

मादा पशुओं की तरह ही नर पशु में भी पोषण की कमी के कारण यौवन में देर हो सकती है. जबकि कुपोषण के प्रतिकूल प्रभाव दूध छुड़ाने के बाद की तुलना में शुरुआती जिंदगी में होने पर अधिक स्पष्ट होते हैंं. एक्सपर्ट का कहना है कि कम प्रोटीन आहार से सांडों के यौवन में 5 महीने की देरी हो सकती है. विटामिन ए और जेडएन की कमी से यौवन में देरी का कारण है. ऐसे में कामेच्छा कम हो सकती है. इसलिए इन दो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी को रोकने के लिए विशेष देखभाल की जरूरत होती है.

मोटापे से होती है ये दिक्कत
एनिमल एक्सपर्ट कहते हैं कि बढ़ते चरण के दौरान ऊर्जा और प्रोटीन पर लगभग 40 से 60 फीसदी प्रतिबंध के कारण टेस्टीकुलर एनलारजमेंट रुकावट आती है और इसका असर जिंदगी भर रहता है. प्रजनन करने वाले सांडों को अच्छी गुणवत्ता वाला संतुलित राशन खिलाना चाहिए. हालाँकि, अधिक भोजन से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए. क्योंकि मोटापे के कारण कामेच्छा कम हो जाती है और प्रजनन क्षमता कम हो जाती है. 700 किलोग्राम वजन वाले भैंस के लिए निम्नलिखित आहार अनुसूची का पालन किया जा सकता है.

ये चारा खिलाएं
एक्सपर्ट कहते हैं कि 40 किलोग्राम अनाज का चारा + 0.8 किलोग्राम बिना तेल वाली मूंगफली की खली/बिना तेल वाली सोयाबीन की खली या बी) 10 किलोग्राम बरसीम + 10 किलोग्राम भूसा + 1.2 किलोग्राम बिना तेल वाली मूंगफली की खली / बिना तेल वाली सोयाबीन केक या ग) 8 किलोग्राम भूसा + 2.0 किलोग्राम सांद्र मिश्रण + 2-3 किलोग्राम हरा चारा + 1 किलोग्राम बिना तेल वाली मूंगफली की खली/तेल रहित सोयाबीन केक पशुओं को दिया जा सकता है. वहीं उनके शरीर के वजन में 700 किलोग्राम से प्रत्येक 50 किलोग्राम की वृद्धि या कमी के लिए, ए) 0.6 किलोग्राम भूसा + 100 ग्राम तेल रहित मूंगफली की खली/तेल रहित सोयाबीन केक या बी) 3 किलोग्राम हरी बरसीम या सी) 3 किलोग्राम हरा अनाज चारा जोड़ा/घटाया जाना चाहिए 700 किलोग्राम शरीर के वजन के लिए राशन का सुझाव दिया गया.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
पशुपालन

Green Fodder: चारा उत्पादन बढ़ाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए, पढ़ें यहां

पशुओं के लिए सालभर हरा चारा मिलता रहे. इसमें कोई कमी न...