Home सरकारी स्की‍म Samman Nidhi: कब मिलेगी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त, यहां पढ़ें डिटेल
सरकारी स्की‍म

Samman Nidhi: कब मिलेगी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त, यहां पढ़ें डिटेल

Prime Minister Kisan Samman Nidhi
प्रतीकात्म्क तस्वीर.

नई दिल्ली. एनडीए ने तीसरी बार सरकार बना ली है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ले ली है. इसके बाद से ही पीएम किसान सम्मा​न निधि को लेकर चर्चाएं शुरू हो गईं थी कि इसकी अगली किस्त कब जारी होगी. बताते चलें कि किसानों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. लाभार्थियों के खाते में पीएम मोदी वाराणसी से रकम जारी करने वाले हैं. गौरतलब है कि आगामी 18 जून को पीएम मोदी वाराणसी के दौरे पर रहेंगे और यहीं से किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसी मौके पर वह वाराणसी से किसानों के खाते में रकम भी ट्रांसफर की जाएगी. पीएम मोदी ये खुद अपने हाथों से करेंगे. बताते चलें कि किसानों को सहायता देने वाली इस योजना की अब तक की 16 किस्तों में 12 करोड़ 33 लाख से ज्यादा किसानों को 3 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम सीधे डीबीटी के जरिए दी गई है.

कब जारी होगी 17वीं किस्त
तीसरी बार बनी मोदी सरकार ने अपने पहले फैसले के तौर पर किसान हित को साधा है. कहा जा रहा है कि जिसके जरिए किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त 18 जून 2024 को जारी की होगी. गौरतलब है कि इससे पहले तक मोदी सरकार की ओर से पीएम किसान की 16 किस्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है. 16वीं किस्त को किसानों के खाते में 28 फरवरी को भेजा गया था.

20 हजार करोड़ रुपये किसानों को मिलेंगे
बता दें कि पीएम मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद किसानों के लिए पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने के लिए अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर 10 को किया था. बताया गया कि 9.3 करोड़ किसानों को 17वीं किस्त के रूप में लगभग 20,000 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. वाराणसी में होने वाले कार्यक्रम को लेकर स्थानीय भाजपा कार्यलय में बैठक कर इसे कामयाब बनाने को लेकर चर्चा हुई. बताते चलें कि इस दौरे पर पीएम मादी बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ का दर्शन पूजन करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी स्थानीय दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में भाग लेंगे.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
सरकारी स्की‍म

National Livestock Mission: NLM से पशुपालन के लोन पर मिलेगी छूट, चाहिए होंगे 16 तरह के दस्तावेज

अब लोग दूध-अंडे और चिकन-मटन के कारोबार में खूब आ रहे हैं....