Home पोल्ट्री Egg: किस पक्षी के अंडे को खाने से होता सबसे ज्यादा फायदा, जानें यहां
पोल्ट्री

Egg: किस पक्षी के अंडे को खाने से होता सबसे ज्यादा फायदा, जानें यहां

egg export
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. अंडे हम सब के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं, क्योंकि उसमें प्रोटीन, विटामिन और बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को भरपूर ताकत देने देते हैं. अंडे खाने से हमारी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनी रहती हैं. हमें कई तरह की बीमारियों से भी अंडे बचाते हैं. अंडे कई तरह के होते हैं, जैसे मुर्गी के अंडे तो सब खाते हैं लेकिन मछली, बत्तख और क्वैल के अंडों में भी अलग-अलग पोषक तत्व होते हैं जो हमारे लिए जो बहुत ही फायदेमंद है. उदाहरण के लिए समझें तो मछली के अंडे से हमारा दिल अच्छा रहता है. इसके अंडे में विटामिन डी और आयरन ज्यादा होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

मछल और बत्तख के अंडे
मछली के अंडे इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड विटामिन डी और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए बेहद ही फायदेमंद है और यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. बत्तख के अंडे में आयरन विटामिन डी एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 का प्रचुर मात्रा में होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है.

क्वैल और हंस के अंडे के फायदे
क्वैल के अंडे में विटामिन बी का कंपलेक्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अंडे की बात जाए तो यह प्रोटीन से भरपूर होते हैं और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है, जबकि हंस के अंडे में विटामिन बी 12 आयरन फोलिक एसिड और विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है.

इमू के अंडे की क्या है खासियत
इमू के अंडे की बात की जाए इमू के अंडों में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा होती है. जो दिल के लिए फायदेमंद होता है, इसमें प्रोटीन, विटामिन ए विटामिन b12, आयरन और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

चिकन के 20 अंडों के बराबर इसका एक अंडा
जबकि शुतुरमुर्ग के 1 घंटे में लगभग 20 चिकन के अंडों के बराबर पोषक तत्व होते हैं. इसमें प्रोटीन विटामिन बी12 की मात्रा भी ज्यादा होती है. शुतुरमुर्ग के अंडों में आयरन, सेलेनियम, फास्फोरस और महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं. इसके अंडे सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Backyard poultry farm: know which chicken is reared in this farm, livestockanimalnews
पोल्ट्री

Poultry: गर्मी में मुर्गियों को भी होता है हीट स्ट्रेस, यहां जानें इसका क्या-क्या नुकसान है

हीट स्ट्रेस को और घातक बना देती है. इससे मुर्गियों की उत्पादकता...

Live Stock News
पोल्ट्री

Poultry: साल में एक व्यक्ति को कितना खाना चाहिए अंडा और मुर्गी का मीट, जानें यहां

चिकन को भारत में सबसे पसंदीदा और सबसे अधिक खपत मांस बनाने...