Home पोल्ट्री Egg: अंडे के दिमाग से कनेक्शन को लेकर NECC ने किया ये बड़ा खुलासा, पढ़ें डिटेल
पोल्ट्री

Egg: अंडे के दिमाग से कनेक्शन को लेकर NECC ने किया ये बड़ा खुलासा, पढ़ें डिटेल

livestock animal news
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. अंडों को डाइट में शामिल करना हर तरह से फायदेमंद है. आमतौर पर लोग अंडों का सेवन सर्दियों में ज्यादा करते हैं, जबकि गर्मियों में कम. हालांकि न्यूट्रीशियन इसे सालभर इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि अंडे प्रोटीन का सबसे सस्ते सोर्स होते हैं. कई ने तो एक दिन में 8 अंडे खाने तक को सुरक्षित बताया है. वहीं हाल ही में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक छात्र ने एक महीने तक प्रतिदिन में 24 अंडे खाए और उसका कोलेस्ट्राल लेवल कम हो गया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंडों को डाइट में शामिल करना हर तरह से फायदेमंद है.

अंडों के बारे में एक्सपर्ट का यहां तक कहना है कि इसे छह महीने के बच्चों को भी दिया जा सकता है. क्योंकि ये मां के दूध के बाद बच्चों के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि खुद को हैल्दी रखने के लिए अंडे के कितने बेहतरीन सोर्स हैं. नेशनल एग कोआर्डिनेशन कमेटी (NECC) का कहना है कि अंडे की एक सर्विंग (2 मध्यम) दिन भर के लिए दिमाग के काम को सहारा देने के लिए पर्याप्त कोलीन प्रदान करती है, लेकिन इतना ही नहीं. अपने आहार में अंडे को शामिल करने के कई अविश्वसनीय फायदे हैं, आइए इस आर्टिकल में इसके बारे में जानते हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो अंडे एक पोषण पावरहाउस हैं जो आपको स्वस्थ और मजबूत रहने में मदद कर सकते हैं.

  • हाई क्वालिटी वाला प्रोटीन: अंडे एक संपूर्ण प्रोटीन सोर्स हैं, जिसमें मांसपेशियों की जरूरत और ग्रोथ के लिए जरूरी सभी नौ अमीनो एसिड होते हैं. इसलिए अंडों का डाइट में होना फायदेमंद होता है.
  • विटामिन बी 12: लाल खून कोशिका निर्माण और नर्वस सिस्टम संबंधी कार्य के लिए जरूरी है. अंडों का सेवन आपको तेज और तरोताजा रखने में मदद करता है.
  • विटामिन डी: कैल्शियम शरीर में सोखने में समय लेता है. अंडे इस काम में मदद करते हैं. वहीं रोग प्रतिरोधक क्षमता कार्य को बनाए रखकर हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं.
  • राइबोफ्लेविन (विटामिन बी2): एनर्जी प्रोडक्शन और फैट, दवाओं और स्टेरॉयड हार्मोन के टूटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • सेलेनियम: एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है और थायरॉयड के लिए बेहतर होता है.
  • आयरन: खून में ऑक्सीजन परिवहन और ऊर्जा उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण, थकान को रोकता है और समग्र जीवन शक्ति को बढ़ाता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Poultry farming: Not only airborne infections, but also water can spread disease in chickens, Livestocknews.com
पोल्ट्री

Poultry Feed: सस्ता हो सकता है पोल्ट्री फीड, सोयाबीन के बारे में आई ये बड़ी खबर

मुर्गी पालक महंगे फीड की जगह सस्ती सोयाबीन से बने फीड को...