Home डेयरी Dairy: महीनाभर गाय को खिलाएं ये सामग्री तो बढ़ जाएगा दूध का प्रोडक्शन
डेयरी

Dairy: महीनाभर गाय को खिलाएं ये सामग्री तो बढ़ जाएगा दूध का प्रोडक्शन

gir cow
गिर गाय की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. पशु के दूध से अच्छी खासी आमदनी होती है. अक्सर पशु के दूध की उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए किस कोशिश करते रहते हैं. कई बार तो पशुपालक दूध बढ़ाने के लिए पशु को इंजेक्शन या दवाएं भी देने लगते हैं. हालांकि यह सही उपाय नहीं है. इस वजह से दूध की मात्रा तो बढ़ जाती है लेकिन इसका विपरीत असर पशु की प्रजनन क्षमता पर होता है. पशुपालक की यही गलती पशुओं को पूरी तरह से बांझ भी बन सकती है.

इसलिए पशु पालन करने वाले किसानों के सामने यह परेशानी रहती है कि वह किस तरह से प्रोडक्शन बढ़ाएं. आपको इस आर्टिकल में हम दूध बढ़ाने की खुराक के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. अगर आप डेली उद्योग से जुड़े हुए हैं तो यह आर्टिकल आपके काम का है. आईए जानते हैं कौन सी खुराक पशुओं को दी जाए कि उनकी दूध देने की क्षमता बढ़ जाए.

महीनाभर गाय को ये सामग्री दें
बात की जाए गाय के दूध उत्पादन बढ़ाने की तो किसान भाई गाय के दूध बढ़ाने के लिए कुछ देसी खाद्य सामग्री का विकल्प चुन सकते हैं. इसमें कुछ की सूची हम आपको नीचे बता रहे हैं. ये जानकारी पूरे महीने में इस्तेमाल के लिए बताई जा रही है. पशु को 1 दिन में इस मात्रा में यह चीज देना गलत होगा. आप महीने भर अपने पशुओं को यह दे सकते हैं.

दलिया ठंडा करके पशुओं को दें
गाय के दूध को बढ़ाने के लिए वैदिक खुराक में आप उन्हें तारामीरा, सरसों, जौ, गेहूं, कपास के बिनौले, चने का छिलका और मीठा सोडा आदि पीसकर दे सकते हैं. इसके अलावा इनका दलिया बनाकर ठंडा करके पशु को दिया जा सकता है. पशुपालक इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी स्थिति में गाय को हरा चारा जरूर दें. इसके अलावा कोशिश करें कि हरे चारे की मात्रा 25 से 30 किलो जरूर हो.

ये सामग्री देना चाहिए
गाय को 30 किलोग्राम जौ, 5 किलोग्राम तारा, 15 किलोग्राम सोयाबीन, या मूंग की दाल का छिलका, 3 किलोग्राम मेथी दाना, 5 किलोग्राम गुड़, 1 किलोग्राम सबूत लहसुन, 250 ग्राम सौंफ, 250 ग्राम जीरा, 3 किलो मेथी दाना, 10 किलो सरसों, 30 किलो कपास के बिनौले, 30 किलोग्राम दलिया, 20 किलोग्राम चने, 3 किलोग्राम मेथी दाना, 2 किलोग्राम सूखा आंवल और 1 किलोमीटर सोडा.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Parag
डेयरी

Parag: इस दिवाली खाइए पराग की मिठाइयां, करीबियों को भी खिलाइये गुलाब जामुन और लाल पेड़ा

मिठाइयों में लाल पेड़ा, मलाई पेड़ा, गुलाब जामुन और रसगुल्ला शामिल किया...