Home डेयरी Jersey Cow Milk: कैसे बढ़ाया जा सकता है जर्सी गाय का दूध, एक्सपर्ट के बताए 3 तरीके यहां पढ़ें
डेयरी

Jersey Cow Milk: कैसे बढ़ाया जा सकता है जर्सी गाय का दूध, एक्सपर्ट के बताए 3 तरीके यहां पढ़ें

livestock animal news
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. वैसे तो जर्सी गाय डेयरी उद्योग से जुड़े किसानों की पहली पसंद होती है. क्योंकि इस गाय की खासियत ये है कि ये एक ब्यात में 4000 लीटर तक दूध देने में सक्षम होती है. हालांकि जिस तरह से अन्य नस्ल के पशुओं को दिक्कतें आती हैं तो दूध देना कम कर देते हैं. उसी तरह से जर्सी गाय के साथ भी है. इसलिए अक्सर बहुत से किसान जर्सी गाय से हासिल होने वाले दूध का उत्पादन और ज्यादा बढ़ाने के लिए सवाल करते रहते हैं. विशेषज्ञ कहते हैं कि जर्सी अगर दूध कम देने लगे तो उसे भी बढ़ाया जा सकता है.

एक्सपर्ट का कहना है कि जर्सी गाय का दूध बढ़ाने का तीन तरीका है. जर्सी गाय के दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए पहला तरीका आहार और दूसरा है सप्लीमेंट एवं तीसरा है दाना मिश्रण है. इन तीनों तरीकों के बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बता रहे हैं. आइए जानते हैं कि इन तीनों तरीकों को किस तरह से अमल में लाया जाए.

दूध बढ़ाने वाला आहार क्या है
जर्सी गाय को क्या खिलाने से दूध बढ़ता है. इस सवाल का जवाब हम आपको यहां दे रहे हैं. जर्सी गाय के आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक हो तो इससे गाय की दूध उत्पादन क्षमता बढ़ने लग जाएगी. इसके अलावा जर्सी नस्ल की गाय को हरा और सूखा चारा बराबर खिलाना बेहतर होता है. इसके साथ ही खली, मिनरल मिक्सचर भी खिलाकर उनका दूध बढ़ाया जा सकता है.

कौन सा है दूध बढ़ाने वाला सप्लीमेंट
जर्सी नस्ल की गाय का दूध कम क्यों हुआ है? ये देखकर उसे सप्लीमेंट दिया जाता है. ये सप्लीमेंट कई समस्याओं के दुष्प्रभाव को दूर करते हैं और पशु के दूध को तुरंत बढ़ा देते हैं. इसका एक उदाहरण है कैल्शियम जेल, अगर पशु तनाव में है या उसका दूध अचानक कम हो गया है तो इस स्थिति के अंदर आप उसे कैल्शियम जेल दे सकते हैं. इससे उसका दूध तुरंत बढ़ जाएगा.

दाना मिश्रण कितना देना चाहिए
जर्सी गाय के दूध को बढ़ाने के लिए दाना मिश्रण भी उपयोगी होता है. दाना मिश्रण के अंदर गेहूं का दलिया, गुड़, मेथी और नारियल आदि सामग्री मिलाकर एक पाउडर तैयार किया जाता है. जिसे पशु को चारे के साथ खिलाया जा सकता है. इससे गाय के दूध देने की क्षमता में इजाफा हो जाता है. एक्सपर्ट का कहना है कि अगर इन तीनों तरीकों को किसान अजमाएं तो जर्सी गाय का दूध बढ़ाया जा सकता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
डेयरी

Export: अब बढ़ेगा डेयरी-मीट एक्सपोर्ट, सरकार के इस फैसले से पशुपालकों को मिलेगा फायदा

जिसे सरकार पहले ही पोल्ट्री सेक्टर में आजमा चुकी है. जिसका फायदा...

GADVASU
डेयरी

GADVASU के डेयरी प्लांट की इनकम पहुंची 2 करोड़ के पार, जानें 3 साल में कैसे हुई बंपर ग्रोथ

ये सफलता वैल्यू एडिशन, इनोवेटिव प्रैक्टिस और मार्केट स्ट्रेटजी की वजह से...

livestock
डेयरी

Fodder: पशु के लिए सालभर इस फसल से मिलेगा हरा-सूखा चारा, पढ़ें कैसे करें बुआई

रिजका को एकवर्षीय एवं बहुवर्षीय फसल के रूप में उगाया जाता है....

cattle shed, Luwas, Animal Husbandry, Parasitic Diseases, Diseases in Animals, Animals Sick in Rain, Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences, Luwas, Pesticides,
डेयरी

Dairy Animal: डेयरी पशुओं को भूल कर भी न दें ये चारा, दूध की क्वालिटी हो जाएगी खराब

हीं कुछ फीड खिलाने से दूध का टेस्ट भी खराब हो जाता...