Home पोल्ट्री Egg: कैसे पहचानें अंडे ताजा हैं या नहीं, क्या है इसको पता करने तरीका, पढ़ें यहां
पोल्ट्री

Egg: कैसे पहचानें अंडे ताजा हैं या नहीं, क्या है इसको पता करने तरीका, पढ़ें यहां

egg use
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. अंडा खाना सेहत के लिए बेहद ही अहम है. रोज अंडे खाने वालों का दिमाग इसके सेवन से स्वस्थ रहता है. अंडे में तनाव कम करने के भी गुण होते हैं. जबकि आंखों की रोशनी भी तेज करने की ताकत अंडा रखता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि अंडे में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और इन्फ्लेमेटरी क्वालिटीज होती हैं. जबकि इसके अंदर विटामिन डी और प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसलिए एक्सपर्ट का मनाना है कि सेहतमंद रहने के लिए रोज अंडा खाना चाहिए.

अगर आप भी हर दिन अंडा खाते हैं या फिर डॉक्टर ने आपको अंडा खाने की सलाह दी है तो ये खबर आपके लिए ही है. दरअसल, अंडे का सेवन करने के साथ आपको ये भी पता होना चाहिए कि जिन अंडे का आप सेवन कर रहे हैं वो ताजा हैं कि नहीं. इसको पता करने का एक तरीका है. जिसे आपनाकर आप अंडे ताजा हैं या नहीं इसके बारे में पता कर सकते हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि जब हम हर चीज ताजा खाना पसंद करते हैं तो हमें अंडे भी ताजा ही खाना चाहिए.

लोगों को पता ही नहीं है इस बारे में
बताते चलें कि बहुत से लोगों को पता ही नहीं होता है कि अंडे भी ताजा और बासी का चक्कर होता है. हर दिन अपनी डाइट में इसे इस्तेमाल करने लोग ये समझते हैं कि अंडा कई-कई दिनों तक रखकर खाया जा सकता है. कभी भी आपने किसी दुकानदार से अंडा खरीदा होगा तो शायद ही खुद या किसी को पूछते सुना होगा कि अंडे ताजे हैं क्या? इसलिए अगले पैरा में हम आपको बताएंगे कि कैसे ताजा अंडे की पहचान आप अपने घर पही खुद से ही कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं.

इस तरह घर पर करें जांच
एक्सपर्ट कहते हैं कि हम बहुत ताजे अंडे पानी में रखें, तो वे पानी की तली में डूब जायेंगे और पड़े रहेंगे. यदि अंडा नीचे रहता है लेकिन अपने छोटे सिरे पर खड़ा रहता है, तो यह अभी भी खाने के लिए बेहतरीन है और ये ताजा माना जाएगा. इसके खाने से आपको वो सारे फायदे होंगे जो अंडे के अंदर होते हैं. अब रही दूसरी बात की कैसे पता करें कि अंडे ताजा नहीं हैं तो ये बिल्कुल आसान है और आपको अंडा पानी में डालना होगा. जैसे ही अंडा पानी में डालेंगे और वो तैरने लगे तो इसका मतलब ये है कि अंडा पुराना है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles