Home डेयरी Dairy Milk: पराग ने दूध के दाम में किया 2 रुपये का इजाफा, जानें बढ़े हुए दाम कब से होंगे लागू
डेयरी

Dairy Milk: पराग ने दूध के दाम में किया 2 रुपये का इजाफा, जानें बढ़े हुए दाम कब से होंगे लागू

dairy milk
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. आम जनता को झटका देने वाली एक और खबर सामने आ रही है. नई सरकार के गठन के बाद दूध के दामों में उछाल आया है. पिछले दिनों गुवाहाटी में दिबृहत्तर गुवाहाटी गौ पालक संगठन ने शनिवार से दूध के थोक मूल्य में 2 रुपए का इजाफा कर दिया था अब अमूल के बाद पराग ने भी दूध के दामों में इजाफा किया. यानि अब जनता को बढ़े हुए दामों पर पराग भी दूध उपलब्ध होगा. बता दें कि पराग गोल्ड का एक लीटर का पैकेट अब 66 रुपये के बजाय 68 रुपये का मिलेगा.

वहीं दूध के बढ़ हुए रेट पराग टोंड पर भी लागू किए गए हैं. अब टोंड दूध 54 रुपये की बजाय 56 रुपये में मिलेगा. यानि इसके लिए भी आम जनता को जेब ढीली करनी होगी और दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर देना होगा. आपको ये बताते चलें कि रेट बढ़ाने के बाद इसे लागू करने में भी देर नहीं की गई है. 14 जून की शाम से से नए रेट लागू होंगे.

क्यों बढ़ता है गर्मी में दूध का दाम
गौरतलब है कि गर्मी ज्यादा पड़ रही है. इसके चलते दूध के प्रोडक्शन पर बेहद ही बुरा असर पड़ता है. जबकि डिमांड ज्यादा होती लेकिन प्रोडक्शन कम होता है. इसके चलते दूध की आपूर्ति नहीं हो पाती है. लिहाजा दूध कंपनियों को दाम बढ़ाना पड़ता है. दाम बढ़ाने पर तर्क दिया जाता है कि ये मजबूरी में उठाया गया कदम है. क्योंकि दूध का प्रोडक्शन कम हो रहा है, इसलिए इसे बढ़ाना पड़ता है. ये भी तय है कि दूध के दाम बढ़ने से दूध से बनने वाले प्रोडक्ट भी महंगे हो जाएंगे. पनीर, दूध से बनने वाली मिठाइयां और लस्सी आदि भी अब पहले से ज्यादा दाम पर बिकेंगे.

दाम बढ़ने का किया था इशारा
गौरतलब है कि 3 जून शनिवार को गुवाहाटी में दिबृहत्तर गुवाहाटी गौ पालक संगठन ने दूध के थोक मूल्य में 2 रुपये का इजाफा कर दिया था. यानि वहां पर प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. वहीं शहर के बाजारों में खुदरा मूल्य लगभग 75 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा था. बताते चलें कि कुछ दिनों पहले अमूल के एमडी जयेन मेहता ने एक सवाल का जवाब देते हुए साफ किया कि साल 2023 की फरवरी में आखिरी बार दूध के दाम बढ़े थे. इसके बाद उसी साल अप्रैल से लेकर जून तक गर्मियों के बीच कोई दाम नहीं बढ़े. अब दाम बढ़ाए हुए 15 महीने बीत चुके हैं. उन्होंने इशारा किया था कि जनता को दूध की बढ़ी लागत का सामना नहीं करना पड़ सकता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

barbari goat, Goat Breed, Bakrid, Sirohi, Barbari Goat, Goat Rearing, CIRG, Goat Farmer, Moringa, Neem Leaf, Guava Leaf, goat milk, milk production
डेयरी

Goat Farming: बरसात के मौसम में इन बातों पर ध्यान देंगे तो बढ़ जाएगा बकरियों का दूध

बताए जाने वाले तरीकों को अपनाएं तो बकरी का दूध कम नहीं...