Home सरकारी स्की‍म PM Kisan Yojna: PM किसान निधि की 16वीं किस्त पाना चाहते हैं तो गौर से पढ़ें ये अपडेट, फटाफट कर लें 5 काम
सरकारी स्की‍म

PM Kisan Yojna: PM किसान निधि की 16वीं किस्त पाना चाहते हैं तो गौर से पढ़ें ये अपडेट, फटाफट कर लें 5 काम

pm kisan status check
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. देश भर के करोड़ों किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आर्थिक मदद मिलती है. जिसकी अगली किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह कहा गया है कि इसी महीने फरवरी या मार्च में किसान सम्मान निधि जारी हो सकती है. हालांकि किसान सम्मान निधि को पाने से पहले किसानों को कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है. ताकि उनकी किस्त का पैसा अटके न और सीधे उनके खाते में पहुंच जाए. यदि आप भी किसान सम्मान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को गौर से पढ़ें.

सरकार ने किया अलर्ट
बता दिया जाए कि किसान योजना पर आए दिन कोई न कोई अपडेट आता ही रहता है. ऐसे में योजना से जुड़े किसानों को हर वक्त इससे अपडेट रहने की जरूरत होती है. इस योजना से जुड़ा एक और अपडेट सामने आया है. सरकार ने पांच कार्यों की एक लिस्ट जारी की है. जिस पर किसानों को विशेष गौर करने की जरूरत है. सरकार की ओर से किसानों को अलर्ट किया गया है कि वह जल्द से जल्द इन्हें निपटा लें, ताकि योजना का फायदा उन्हें मिल सके. क्या हैं ये पांच कार्य अगले पैराग्राफ में इसे जानते हैं.

सीधे खाते में जाता है पैसा
किसान आधार और बैंक अकाउंट सीडिंग करवाना होगा. दूसरा सही जमीनी दस्तावेज अपलोड करें. तीसरा लाभार्थी किसान अपना सही नाम दर्ज करें. केवाईसी अवश्य करवा लें. नए किसान लाभ लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट WWW.pmkisan.gov.in पर पंजीकरण करवा लें. आपको बताते चलें कि किसान भाइयों की मदद के लिए केंद्र सरकार की इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो दो हजार रुपए की किस्त के रूप में दी जाती है. इस योजना के तहत डीबीटी डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर सिस्टम के तहत कि किसानों के खाते में सीधे पैसा बहुत जाता है. बता दें कि सरकार अब तक इस योजना के तहत 15 किस्तों को ट्रांसफर कर चुकी है. वहीं 16 में किस्त का इंतजार है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

goat farming
सरकारी स्की‍म

Goat Farming: बकरी पालन करना चाहते हैं तो सरकार उठाएगी 90 फीसदी खर्च, पढ़ें योजना के बारे में

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई बकरी पालन योजना की सबसे अच्छी...

goat farming
सरकारी स्की‍म

Goat Farming: इस योजना से गरीब किसानों को कम दाम पर मिलते हैं अच्छे नस्ल के बकरे-बकरियां, पढ़ें डिटेल

कई केन्द्रों पर उन्नतशील बकरे बांंटने के लिए चयनित बकरी प्रजनकों से...