Home डेयरी Cow: ढाई फीट की इस नस्ल की गाय का दूध है सबसे ज्यादा गुणकारी, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप
डेयरी

Cow: ढाई फीट की इस नस्ल की गाय का दूध है सबसे ज्यादा गुणकारी, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

punganur cow
पुंगनूर गाय की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. वैसे तो भारत में गायों की कई तरह की नस्ल पाई जाती हैं लेकिन एक गाय की नस्ल ऐसी है जो सबसे अलग है. गाय की या बेहतरीन ब्रीड दक्षिण भारत में विकसित की गई थी और इसके विलुप्त होने पर आंध्र प्रदेश में बड़े पैमाने पर इसके संरक्षण का कार्य किया जा रहा है, ताकि इसे विलुप्त होने से बचाया जाए. इस गाय को पुंगनूर कहा जाता है. भारत के आंध्र प्रदेश के चित्तौड़ जिले में बनी इस ब्रीड की खासियत यह है कि सिर्फ 5 किलो चारे में ही हर दिन करीब 3 लीटर तक दूध देने की क्षमता रखती है, और जबकि इसकी कीमत लाखों रुपए में है.

5 किलो चारा खाती है
पुंगनूर गाय की हाइट लगभग ढाई फीट तक होती है. पशुपालक के लिए इस गाय को पालना बहुत ही सरल है, क्योंकि यह अधिक मात्रा में चारे नहीं खाती है. 1 दिन में 5 किलो तक चारा खाती है और 3 लीटर तक दूध देने की क्षमता रखती है. इसकी नस्ल 112 साल पुरानी बताई जाती है, या देश भर के लगभग सभी राज्यों में आसानी से पाली जा सकती है.

दूध है बहुत गुणकारी
एक्सपर्ट कहते हैं कि इसका दूध औषधि गुणों से भरपूर होता है. दरअसल, इसके दूध में करीब 8% तक फैट यानी की वसा की मात्रा पाई जाती है. जो कि मानव शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. वहीं अन्य गायों के दूध में तीन से 3.35 प्रतिशत वास की मात्रा होती है. इस गाय का कद बेहद छोटा होता है, ऐसी गायों का पीछे का हिस्सा नीचे और थोड़ा सा झुका हुआ होता है.

5 लाख रुपये तक होती है कीमत
इसके अलावा इस गाय के सींग टेढ़े-मेढ़े और पीठ एकदम सफाट होती है. ज्यादातर ही सफेद रंग की होती हैं. वही इस नस्ल की कीमत की बात की जाए तो लगभग एक लाख रुपये लेकर 5 लाख रुपए तक बताई जा रही है. जितनी छोटी होती है, उसे खरीदने के लिए उतना ही ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
डेयरी

Dairy: इस वजह से गाय के दूध में कम हो जाता फैट और SNF, जानें क्या है इसे बढ़ाने का तरीका

जेनेटिक जर्सी और स्वदेशी डेयरी पशुओं की तुलना में आनुवंशिक रूप से...

Curd News, Milk Rate, Milk News, Rajasthan is number one, milk production
डेयरी

Milk Production: दूध उत्पादन और उसकी क्वालिटी बढ़ाने के लिए डेयरी पशुओं को खिलाएं इस तरह का फीड

जरूरी है कि पशुओं को फीड में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन और...