Home पशुपालन Goat Shed: बकरी पालन के लिए क्यों जरूरी है शेड, क्या है इसका फायदा
पशुपालन

Goat Shed: बकरी पालन के लिए क्यों जरूरी है शेड, क्या है इसका फायदा

goat shed
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. बकरी पालन जहां एक बेहतरीन व्यवसाय है और यह पशुपालकों को फायदा भी पहुंचाता है तो वहीं बकरी पालन के दौरान कई ऐसी बातें हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए, जिससे पशुपालकों को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो सके. बकरी पालन के लिए शेड बनाना भी एक बहुत महत्वपूर्ण कार्य है. एक अच्छा शेड बकरियां को सुरक्षित और आरामदायक रखने में मदद करता है. जिससे उनका प्रोडक्शन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और बकरियां ळाह बीमारियों से दूर रहती हैं. जिससे उनकी मृत्युदर भी कम होती है और इसका फायदा भी पशुपालकों को ही होता है. यदि आप अच्छा बकरी शेड बनाना चाहते हैं तो यहां आपके लिए कुछ जानकारी साझा की जा रही है, जिससे आप बकरी के लिए अच्छा शेड तैयार करवा सकते हैं.

किस लिए बनाया जाता है शेड
बकरियों का आश्रय भोजन और पानी प्रदान करने के लिए शेड बनाया जाता है. बकरी पालन शेड बकरियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है या बकरियों को मौसम की स्थिति से भी बचाता है. बकरियों को शिकारियों से भी बचाने में अहम भूमिका निभाता है. बकरी पालन शेड बकरियों को एक सुरक्षित और आरामदायक स्थान प्रदान करने में भी मददगार है. बकरी पालन के लिए शेड तैयार कराते वक्त हमेशा उनके आकार और संख्या के अनुसार ही डिजाइन करना चाहिए. शेड में पानी पीने का स्थान भी होता है जो बकरियों को साफ और ताजा पानी उपलब्ध कराता है. पानी पीने का स्थान बकरियों की संख्या के अनुसार बनाया जाना चाहिए.

किन सामग्री की होगी जरूरत
बकरी पालन के शेड बनाने के लिए आवश्यक सामग्री की बात की जाए तो फर्श के लिए सीमेंट लकड़ी या मिट्टी की जरूरत होती है. दीवारों के लिए लकड़ी या कंक्रीट की जरूरत होगी. छत के लिए लकड़ी टिन या छप्पर. दरवाजे के लिए लड़की और धातु, खिड़कियों के लिए भी लकड़ी या धातु की जरूरत होती है. बाड़ के लिए लकड़ी, धातु या जाली. चारा खाने की जगह लकड़ी या धातु से बनाना चाहिए. पानी पीने की जगह धातु या प्लास्टिक की होनी चाहिए. बैठने की जगह लकड़ी या धातु से बनानी चाहिए. अन्य सुविधाओं की बात की जाए तो पंखे, हीटर या कूलर की व्यवस्था भी होनी चाहिए.

इन बातों का जरूर दें ध्यान
बकरी पालन शेड बनाने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान जरूर देना चाहिए. खास तौर पर शेड ऐसे स्थान में बने जो सूख हवादार और धूप सुरक्षित हो. शेड को इतना बड़ा बनाया जाए कि बकरियों को आराम करने सोने खाने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके. शेड की दीवारों को मौसम की स्थिति और शिकारी से बचने के लिए मजबूत और टिकाऊ बनाना चाहिए. शेड की छत को बारिश और वर्षा से बचाने के लिए मजबूत टिकाऊ बनाएं. शेड में पर्याप्त रोशनी और वेंटीलेशन प्रदान करने के लिए दरवाजे खिड़कियों को भी लगाएं. बकरियों को शेड से बाहर निकलने से रोकने के लिए बाड़ बनाएं. बकरियों को प्रयाप्त भोजन में पानी उपलब्ध कराने के लिए शेड में साफ पानी पीने की जगह बनी चाहिए. शेड की नियमित रूप से साफ सफाई और कीटाणु रहित रखना चाहिए.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Sahiwal cow, Haryana Government started Animal Husbandry Haryana Livestock Insurance Scheme
पशुपालन

Animal News: विकलांग है पशु तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें पशुपालक, जानें कैसे करनी है केयर

पशु खड़ा होने में अक्षम हो, उसे बालू की बोरियों/भूसे की गांठों...

langda bukhar kya hota hai
पशुपालन

Disease: मुंह में छाले और शरीर का अंग बाहर आने की देशी दवा बनाएं और घर पर करें पशुओं का इलाज

खुरपका-मुंहपका रोग में मुंह के छाले हो जाने पर जीरा, लहसुन, मेथी...

animal news
पशुपालन

Pandemic: 200 करोड़ रुपयों से महामारी के खतरों को कम करने के लिए इस प्लान पर होगा काम

जूनोटिक बीमारियों के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. महामारी...