Home डेयरी Dairy Milk: लेह में सेना के जवानों को ऐसे होगी दूध की सप्लाई, NDDB की मदद से तैयार हुआ प्लान
डेयरी

Dairy Milk: लेह में सेना के जवानों को ऐसे होगी दूध की सप्लाई, NDDB की मदद से तैयार हुआ प्लान

Dairy
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. सेना के तमाम प्रतिष्ठानों पर अब फ्रेश मिल्क की कोई कमी नहीं पड़ेगी. दरअसल, एनडीडीबी के प्रबंधन के तहत लद्दाख यूटी डेयरी कोऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड ने लेह में सेना प्रतिष्ठानों को ताजा दूध की आपूर्ति शुरू कर दी है. इसलिए अब इसी डेयरी पर सेना के जवानों को ताजा दूध उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी होगी. गौरतलब है कि शिपमेंट को आधिकारिक तौर पर एलएएचडीसी लेह के मुख्य कार्यकारी पार्षद ताशी ग्यालसन द्वारा हरी झंडी दिखाई गई शुरू किया गया है. साथ ताशी नामग्याल, कार्यकारी पार्षद एएच, स्टैनज़िन चोस्फेल, कार्यकारी पार्षद, सहकारिता रविंदर कुमार, सचिव एएच और एमडी लद्दाख मिल्क फेडरेशन सहित अन्य अधिकारी की मौजूदगी में इसकी शुरुआत हुई.

अब क्वालिटी वाला मिल्क होगा उपलब्ध
अधिकारियों ने कहा कि यह महत्वपूर्ण पहल है. इस पहल से लद्दाख में डेयरी किसानों के लिए लगातार और आकर्षक मूल्य निर्धारण सुनिश्चित करके स्थायी लाभ लाने के लिए तैयार है. साथ ही साथ सेना प्रतिष्ठानों को ताजा पेस्टिसाइड्स तरल दूध की आपूर्ति की सुविधा भी प्रदान करेगी. यह सहयोग क्षेत्र के डेयरी उद्योग को समर्थन देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. इससे पहले लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर ;रिटायर डॉ. बीडी मिश्रा ने एनडीडीबी के चेयरमैन डॉ मीनेश शाह की उपस्थिति में 4 अक्टूबर को लद्दाख डेरी सहकारी संघ के नवीनीकृत डेरी प्लांट का लोकार्पण किया था.

आम लोगों को भी फायदा
अधिकारियों का कहना है कि इसका परिचालन को सुचारू रूप से अब शुरू कर दिया गया है. जिसके लिएए लद्दाख डेरी संघ को 40 लाख रुपये की सहायता संस्वीकृत कर दी गई थी. अफसरों ने बताया कि एनडीडीबी की मंशा है कि लद्दाख में एक डेरी मूल्य श्रंखला विकसित हो जाए. जो दुग्ध उत्पादकों के लिए काफी लाभप्रद हो. इसके साथ ही उपभोक्ताओं को भी गुणवत्तापूर्ण दूध एवं उससे बने उत्पाद भी सही दाम पर मिलें और लद्दाख संघ सेना के लद्दाख बेस को ताजा पाश्चुरीकृत दूध की भी आपूर्ति हो. इसी के तहत ये कार्य किया गया है और अब इसकी शुरुआत भी हो गई है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

animal husbandry
डेयरी

Dairy: गर्मी में दुधारू पशु को कितना पिलाना चाहिए पानी, जानें यहां

एक लीटर दूध देने के लिए ढाई लीटर अतिरिक्त पानी की आवश्यकता...

livestock animal news
डेयरी

Jersey Cow Milk: कैसे बढ़ाया जा सकता है जर्सी गाय का दूध, एक्सपर्ट के बताए 3 तरीके यहां पढ़ें

अक्सर बहुत से किसान जर्सी गाय से हासिल होने वाले दूध का...

livestock animal news
डेयरी

Milk Production In Summer: इन तरीकों को अपनाकर पशुओं को गर्मी से बचाएं तो कम नहीं होगा दूध उत्पादन

एक्सपर्ट कहते हैं कि पशुपालकों का फायदा दूध उत्पादन पर ही टिका...

cow and buffalo cross breed
डेयरी

Milk Production: गर्मी में भी दूध उत्पादन नहीं होगा कम, डेयरी पशुओं की इस तरह करें केयर

पशुओं को प्रतिदिन पानी से धोना चाहिए या दिन में पशु पर...