Home डेयरी Dairy Milk: लेह में सेना के जवानों को ऐसे होगी दूध की सप्लाई, NDDB की मदद से तैयार हुआ प्लान
डेयरी

Dairy Milk: लेह में सेना के जवानों को ऐसे होगी दूध की सप्लाई, NDDB की मदद से तैयार हुआ प्लान

Dairy
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. सेना के तमाम प्रतिष्ठानों पर अब फ्रेश मिल्क की कोई कमी नहीं पड़ेगी. दरअसल, एनडीडीबी के प्रबंधन के तहत लद्दाख यूटी डेयरी कोऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड ने लेह में सेना प्रतिष्ठानों को ताजा दूध की आपूर्ति शुरू कर दी है. इसलिए अब इसी डेयरी पर सेना के जवानों को ताजा दूध उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी होगी. गौरतलब है कि शिपमेंट को आधिकारिक तौर पर एलएएचडीसी लेह के मुख्य कार्यकारी पार्षद ताशी ग्यालसन द्वारा हरी झंडी दिखाई गई शुरू किया गया है. साथ ताशी नामग्याल, कार्यकारी पार्षद एएच, स्टैनज़िन चोस्फेल, कार्यकारी पार्षद, सहकारिता रविंदर कुमार, सचिव एएच और एमडी लद्दाख मिल्क फेडरेशन सहित अन्य अधिकारी की मौजूदगी में इसकी शुरुआत हुई.

अब क्वालिटी वाला मिल्क होगा उपलब्ध
अधिकारियों ने कहा कि यह महत्वपूर्ण पहल है. इस पहल से लद्दाख में डेयरी किसानों के लिए लगातार और आकर्षक मूल्य निर्धारण सुनिश्चित करके स्थायी लाभ लाने के लिए तैयार है. साथ ही साथ सेना प्रतिष्ठानों को ताजा पेस्टिसाइड्स तरल दूध की आपूर्ति की सुविधा भी प्रदान करेगी. यह सहयोग क्षेत्र के डेयरी उद्योग को समर्थन देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. इससे पहले लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर ;रिटायर डॉ. बीडी मिश्रा ने एनडीडीबी के चेयरमैन डॉ मीनेश शाह की उपस्थिति में 4 अक्टूबर को लद्दाख डेरी सहकारी संघ के नवीनीकृत डेरी प्लांट का लोकार्पण किया था.

आम लोगों को भी फायदा
अधिकारियों का कहना है कि इसका परिचालन को सुचारू रूप से अब शुरू कर दिया गया है. जिसके लिएए लद्दाख डेरी संघ को 40 लाख रुपये की सहायता संस्वीकृत कर दी गई थी. अफसरों ने बताया कि एनडीडीबी की मंशा है कि लद्दाख में एक डेरी मूल्य श्रंखला विकसित हो जाए. जो दुग्ध उत्पादकों के लिए काफी लाभप्रद हो. इसके साथ ही उपभोक्ताओं को भी गुणवत्तापूर्ण दूध एवं उससे बने उत्पाद भी सही दाम पर मिलें और लद्दाख संघ सेना के लद्दाख बेस को ताजा पाश्चुरीकृत दूध की भी आपूर्ति हो. इसी के तहत ये कार्य किया गया है और अब इसकी शुरुआत भी हो गई है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news
डेयरी

Export: अब बढ़ेगा डेयरी-मीट एक्सपोर्ट, सरकार के इस फैसले से पशुपालकों को मिलेगा फायदा

जिसे सरकार पहले ही पोल्ट्री सेक्टर में आजमा चुकी है. जिसका फायदा...

GADVASU
डेयरी

GADVASU के डेयरी प्लांट की इनकम पहुंची 2 करोड़ के पार, जानें 3 साल में कैसे हुई बंपर ग्रोथ

ये सफलता वैल्यू एडिशन, इनोवेटिव प्रैक्टिस और मार्केट स्ट्रेटजी की वजह से...

livestock
डेयरी

Fodder: पशु के लिए सालभर इस फसल से मिलेगा हरा-सूखा चारा, पढ़ें कैसे करें बुआई

रिजका को एकवर्षीय एवं बहुवर्षीय फसल के रूप में उगाया जाता है....

cattle shed, Luwas, Animal Husbandry, Parasitic Diseases, Diseases in Animals, Animals Sick in Rain, Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences, Luwas, Pesticides,
डेयरी

Dairy Animal: डेयरी पशुओं को भूल कर भी न दें ये चारा, दूध की क्वालिटी हो जाएगी खराब

हीं कुछ फीड खिलाने से दूध का टेस्ट भी खराब हो जाता...