Home पशुपालन Cow Husbandry: ऐसे तय होती है सबसे ज्यादा दूध देने वाली गाय की कीमत
पशुपालन

Cow Husbandry: ऐसे तय होती है सबसे ज्यादा दूध देने वाली गाय की कीमत

HF Cross Cow milk per day
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिलली. देश के पशुपालकों विदेशी नस्लों में एचएफ क्रॉस गाय भी खूब पसंद आती है. बहुत से पशुपालक इसे पालते हैं. दरअसल, इस गाय की खासियत है कि ये एक ब्यात में 6 हजार लीटर दूध देने की क्षमता रखती है, जबकि हर दिन 50 से 60 लीटर दूध उत्पादन करती है. हालांकि देशी गाय के मुकाबले एचएफ क्रॉस गाय का दूध ए1 क्वालिटी वाला होता है. जबकि देशी गायों के दूध में ए2 प्रोटीन होता है जिसे पचाने में कोई दिक्कत नहीं होती है. अगर बात की जाए एचएफ क्रॉस गाय को खरीदने की तो नींदरलैंड की नस्ल वाली इस गाय को आनलाइन खरीदा जा सकता है.

जानकारी के लिए बताते चलें कि किसान अगर खेती के साथ पशुपालन करें तो उन्हें दोहरा फायदा होगा. बहुत किसानों ने इस बात को समझ भी लिया है और व्यवसायिक तौर पर पशुपालन में हाथ आजमा रहे हैं. जबकि भारत में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी किसानों को जागरुक करती रहती है. पशुपालन सेक्टर से किसानों को जोड़ने के लिए सरकार कई योजनाएं चलाती रहती है. देश में बहुत से पशुपालक 51 देसी रजिस्टर्ड नस्लों के अलावा विदेशी गाय को भी पालते हैं और दूध लेकर खूब कमाई करते हैं.

खरीदने से पहले क्या-क्या करना चाहिए चेक
एचएफ क्रॉस गाय खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि उस गाय में किस ब्रीड का सीमेन लगा है इसकी जानकारी कर लें. इसके साथ ही गाय की ब्यात, दूध, और उम्र की भी जानकारी भी करना पशुपालकों के लिए अहम है. इसके अलावा पशु ने पिछली ब्यात में कितना दूध दिया था और पशु शारीरिक रूप से कितना स्वस्थ है इसकी जांच करना भी जरूरी है. इन सब बातों के बाद ही एचएफ क्रॉस गाय खरीदें.

कीमत तय करने का सही तरीका क्या है
एचएफ क्रॉस गाय की कीमत तय करने के लिए आपको सबसे पहले उसके दूध की मात्रा का पता करनी चाहिए. अमूमन गाय के दूध की मात्रा को 5800 या 6800 से गुणा करके गाय की कुल कीमत निकाली जा सकती है. इसके अलावा अगर गाय के साथ बछड़ी है और वह दूसरे या तीसरे ब्यात में हैं तो उसकी कुल कीमत में 5000 रुपए तक बढ़ जाती है. इसके अलावा गाय को ब्यात हुए कितने दिन हुए हैं ये जानकारी भी एचएफ क्रॉस गाय की कीमत बढ़ा या फिर घटा सकती है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestock animal news, Animals in rain, Disease in animals, Animal husbandry, Animal enclosure, Animal news, CRRG, Flood, Flood news, Green fodder, Taj Trapezium Zone, TTZ, National Green Tribunal, NGT, Taj Mahal, Supreme Court
पशुपालन

Animal Husbandry: 45 करोड़ रुपये से होगी पशुओं की गिनती, जानें क्यों होती है

दूध उत्पादन में हम पहले स्थान पर हैं लेकिन प्रति पशु दूध...

live stock animal news, Survey on farmers, farmers' income, farmers' movement, MSP on crops, Chaudhary Charan Singh Agricultural University, HAU, agricultural economist Vinay Mahala, expenditure on farming.
पशुपालन

Animal Husbandry: डेयरी पशुओं की इन चार परेशानियों का घर पर ही करें इलाज, यहां पढ़ें डिटेल

वैकल्पिक दवाओं की जानकारी पशुपालकों के लिए जानना बेहद ही अहम है....