Home डेयरी Dairy: पशु पालकों को मिलेगा 50 हजार रुपये का क्रेडिट कार्ड, पढ़ें डिटेल
डेयरी

Dairy: पशु पालकों को मिलेगा 50 हजार रुपये का क्रेडिट कार्ड, पढ़ें डिटेल

milk production
गाय की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. गोवंश की संख्या बढ़ाने के मकसद के तहत गुजरात बनास डेरी और गुजरात स्टेट को ऑपरेटिव बैंक एक साथ आकर एक योजना तैयार की है. इस योजना के तहत कैटल ब्रीडिंग पर काम करने वाले पशुपालकों को 15 जनवरी से 50 हजार रुपये का क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा. कहा जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह किसानों की भारी संख्या के बीच इसकी शुरुआत करेंगे. इस योजना का लाभ गुजरात के पशुपालकों को मिलेगा. इस कार्ड की मदद से पशुपालक अपनी जरूरत के हिसाब से रुपए निकाल सकेंगे. गौरतलब रहे कि इससे पहले बनास डेरी यूपी के बनारस में एक प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी. प्रोजेक्ट के तहत मिल्क यूनिट भी लगाई गई थी.

कार्यक्रम में अमित शाह रहेंगे मौजूद
बनासकांठा जिला सरकारी दुग्ध उत्पादक संघ गुजरात के एचडी संग्राम चौधरी ने कहा कि जीएससी बैंक के साथ मिलकर यह योजना तैयार की गई है. इसके तहत शुरुआत 15 जनवरी को गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. लाभार्थी पशुपालकों का केंद्रीय मंत्री अमित शाह अपने हाथों से क्रेडिट कार्ड देंगे. कार्यक्रम के दौरान करीब 50 हजार पशुपालक के मौजूद रहने की बात कही जा रही है. इसमें 25 हजार की संख्या में महिला पशुपालक भी शामिल होंगी. आरबीआई के डिप्टी गवर्नर दूसरे अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.

2 लाख पशु पालकों को जोड़ा गया है
गौरतलब है कि यूपी में वाराणसी के करखियांव गांव में बनास डेरी मिल्क प्लांट लगाने के साथ ही गांव-गांव में दूध उत्पादन के बढ़ाने की योजना शुरू की जा चुकी है. दूध उत्पादन में प्रोत्साहन राशि बढ़ाकर बनास डेरी ने करीब 2 लाख पशु पालकों को जोड़ने का कार्य किया है. गौरतलब है कि पशुपालकों को दूध बेचने के लिए कहीं दूर न जाना पड़े, इसके लिए 50 हजार लीटर की क्षमता वाले चिलर प्लांट का भी निर्माण किया गया है. वहीं मिल्क प्रोसेसिंग यूनिट की क्षमता 5 लाख लीटर से दूध रोजाना की गई है. मिल्क कलेक्शन के लिए 128 समितियां भी बनाई गई हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Milk production, Milk export, Milk rate
डेयरी

दूध उत्पादन बढ़ाने को अपनाने होंगे ये तरीके, जानने के लिए इन टिप्स को जरूर पढ़ें

देश में लगातार दुग्ध उत्पादन बढ़ता जा रहा है. यही वजह है...

Amul,Milk Production, Nddb, Sri Lanka dairy sector, President of Sri Lanka
डेयरी

Dairy: गर्मी आते ही दूध उत्पादन पर असर, इस राज्य में 6 लाख लीटर कम प्रोडक्शन हुआ

आने वाले दिनों में स्थिति और खराब हो सकती है. ऐसे में...