Home पोल्ट्री Poultry: देश के इन 5 राज्यों में होता है अंडे का सबसे ज्यादा उत्पादन
पोल्ट्री

Poultry: देश के इन 5 राज्यों में होता है अंडे का सबसे ज्यादा उत्पादन

egg production in india rank
अंडों की प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. अंडे अब हर घरों की जरूरत बन गए हैं. ये कहा जा सकता है कि अब ज्यादातर घरों में 24 घंटे में अंडा खाया ही जा रहा है. हो भी क्यों न, प्रोटीन के लिए जो सबसे सस्ता अच्छा सोर्स जो है. वहीं ठंड के मौसम में तो अंडों का सेवन ज्यादा बढ़ जाता है. पोल्ट्री संचालकों की इस सीजन में बल्ले—बल्ले हो जाती है. क्योंकि उन्हें अंडे का रेट अच्छा मिला है. अन्य मौसम में अंडों से होने वाले मुनाफे से वो इतना ज्यादा खुश नहीं रहते हैं. देश में सिर्फ 138.40 करोड़ देसी अंडों का उत्पादन किया गया है और अंडा खाने वालों की संख्या भी बढ़ रही है. यहां आपको बताते हैं कि कौन सा राज्य कितने अंडों का उत्पादन करता है.

जानें किस राज्य में कितना हुआ अंडों का प्रोडक्शन
शीर्ष 5 अंडा उत्पादक राज्य की बात की जाए तो ये राज्य आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगााना, पश्चिम बंगला और कर्नाटक हैं. इन राज्यों का देश में कुल होने वाले अंडों के उत्पादन में 64.93 फीसदी का शेयर है. देश के कई ऐसे राज्य भी हैं जहां आबादी ज्यादा है और अंडों की खपत भी ज्यादा है तो वहां पर इन राज्यों से अंडे इंपोर्ट किए जाते हैं. वहीं इन राज्यों से ही विदेश में भी अंडों को एक्सपोर्ट किया जाता है. आंकड़ों पर गौर किया जाए तो आंध्र प्रदेश (20.13%) के साथ 278 करोड़ अंडों का उत्पादन किया है. वहीं तमिलनाडु (15.58%), 215 करोड़, तेलंगाना (12.77%), 176 करोड़, पश्चिम बंगाल (9.93%) 137 करोड़, कर्नाटक (6.51%) 90 करोड़ अंडों का उत्पादन करने वाला राज्य रहा.

देश में कितना है कुल अंडा उत्पादन ?
वहीं देश में 2022-23 के दौरान 138.38 बिलियन अंडों का उत्पादन किया गया है. यानि 13838 करोड़ अंडे का उत्पादन हुआ है. हालांकि 2021-22 के दौरान अंडों का उत्पादन कम हुआ था. तब देश में 12960 करोड़, इसके अलावा 2020-21 के दौरान उससे भी कम 12204 करोड़ ही अंडा उत्पादन किया गया था. पिछले वर्ष (2021-22) से तुलना करें तो अंडे का उत्पादन 6.77 फीसदी बढ़ गया है. जिससे पता चलता है कि अंडे के उत्पादन के मामले में भारत लगातार तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है. यही वजह है कि अब भारत अंडा उत्पादन के मामले में विश्व में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Live Stock News
पोल्ट्री

Poultry: साल में एक व्यक्ति को कितना खाना चाहिए अंडा और मुर्गी का मीट, जानें यहां

चिकन को भारत में सबसे पसंदीदा और सबसे अधिक खपत मांस बनाने...

poultry sector
पोल्ट्री

Poultry: एक टन कालहंस की कीमत है 75 हजार डॉलर, यहां जानें क्यों है इतना महंगा

व्यवसायिक रूप से बत्तख के माँस से जुड़े उद्योग 'पेकिन' बत्तख पर...