Home मीट Meat: अगर आपकी डाइट में मछली है तो आपको मिल रहा ये बड़ा 7 फायदा, क्या आप भी हैं इससे अनजान
मीट

Meat: अगर आपकी डाइट में मछली है तो आपको मिल रहा ये बड़ा 7 फायदा, क्या आप भी हैं इससे अनजान

fish meat benefits
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. हो सकता है कि आप मछली खाने के शौकीन हों और आपको अपनी थाली में मछली का परोसा जाना अच्छा लगता हो लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आपको मछली खाने के फायदे के बारे में पता हो. एक्सपर्ट के मुताबिक मछली के खाने के कई फायदे हैं जिसकी जानकारी हर किसी को नहीं होती है. जैसे मछली में लो फैट होता है. इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाने के कारण भी मछली स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है. मछली में विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा यहां हम आपको ऐसे 7 फायदों के बारे बताने जा रहे हैं जो मछली के प्रति आपका नजरिया बदलकर रख देगा और आप इसके दीवाने हो जाएंगे.

कैंसर से बचाव के लिए बेहतरीन है
जो लोग नियमित रूप से मछली का सेवन करते हैं, उन्हें कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है. मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत ज्यादा होता है. जो कैंसर से बचाव करता है. इसके खाने वालों को ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर से बचाव होता है. अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो अपने आहार में मछली को इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसका फायदा आपको मिलेगा.

दिमाग भी तेज करता है
अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा तेज दिमाग वाला बने तो उसे आज से ही मछली खिलाना शुरू कर दीजिए. क्योंकि मछली में मौजूद पोषक तत्व मस्तिष्क को तेज करने का काम करते हैं. मछली मौजूद फैटी एसिड दिमाग को तेज करता है और इसमें रोग स्मरण शक्ति को भी बढ़ता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन में से मस्तिष्क की नई कोशिकाओं का भी निर्माण होता है.

दिल की सुरक्षा के लिए बेहतर है
हार्ट पेशेंट के लिए तो मछली बहुत ही फायदेमंद है. इसमें पाए जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल और उसकी मांसपेशियों को मजबूत करने में मददगार है. मछली में लो फैट होता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने नहीं पाती है. मछलियों में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल की सुरक्षा के लिए मददगार साबित होता है.

हाई ब्लडप्रेशर में भी फायदेमंद
अगर आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है, तो आपको अभी दूसरे मांसाहार छोड़कर मछली खाना शुरू कर देना चाहिए. क्योंकि मछली में लो फैट होता है. जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिल जाती है और इसको बढ़ाने का खतरा भी चल जाता है.

त्वचा और बालों के लिए भी कारगर
मछली में मिलने वाले ओमेगा 3 की वजह से त्वचा और बालों भी खूबसूरत बने रहते हैं. इससे त्वचा की नमी नहीं जान पाती और बाल भी चमकदार बने रहते हैं.

डिप्रेशन दूर करता है
ओमेगा 3 की सेवन से अवसाद की स्थिति में भी फायदा मिलता है. गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अक्सर अवसाद घिर जाती हैं. ऐसे में डॉक्टर उन्हें ओमेगा 3 की कैप्सूल लेने की सलाह देते हैं. लेकिन मछली का सेवन करने से कैप्सूल लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

हेल्दी स्पर्म के लिए भी मछली खाना चाहिए
एक स्टडी में कहा गया है कि जो पुरुष मछली के साथ अच्छा आहार जैसे फल और दूसरी हेल्दी चीजों का सेवन करते रहना चाहिए. इससे उनके स्पर्म हेल्दी होते हैं और सक्रिय भी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

buffalo meat, Availability Of Meat Per Capita, Meat Export, Meat Product, MEAT PRODUCTION
मीट

Meat: इन राज्यों में ज्यादा है मीट की डिमांड, कम पड़ने पर ये राज्य करते हैं सप्लाई

भारत में साल 2024 में बफैलो मीट प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट और भी...

red meat benefits
मीट

Meat: रेड मीट इंसानों को बीमारी से बचाने में है कारगर, यहां जानें और क्या-क्या फायदे हैं

इन एंटीऑक्सीडेटिव पेप्टाइड्स को बीमारियों की रोकथाम और उम्र बढ़ने से संबंधित...