Home पशुपालन Goat Farming के लिए सरकार देती है मदद, क्या है इंटीग्रेटेड फार्मिंग सिस्टम
पशुपालनलेटेस्ट न्यूज

Goat Farming के लिए सरकार देती है मदद, क्या है इंटीग्रेटेड फार्मिंग सिस्टम

goat disease symptoms
शेड में पाली जा रही बकरियां. live stock animal news

नई दिल्ली. यदि आप भी रोजगार की तलाश में है तो केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान सीआईआरजी की बकरी पालने की योजना का लाभ लेकर लाखों रुपए कमा सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि बकरी पालने के लिए 15 से 20 लख रुपए तक खर्च करने होंगे तो आप गलत हैं. क्योंकि साइंटिफिक तरीके से यदि बकरियों को पाला जाए तो बहुत कम लागत में भी इसे आप शुरू कर सकते हैं. जबकि सीआईआरजी इसके लिए ट्रेनिंग भी देती है. वहीं केंद्र सरकार भी लाइव स्टाक मिशन के तहत आपको आर्थिक मदद मुहैया कराएगी.

एक बकरी पर पल जाएंगी 5 मुर्गियां
अगर आप इस संबंध में और ज्यादा जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा और गौर से पढ़ें. सीआईआरजी के साइंटिस्ट डॉ. मोहम्मद आरिफ के बताए मुताबिक इंटीग्रेटेड फार्मिंग सिस्टम से बकरी और मुर्गों को साथ पाला जा सकता है. जिससे बकरी पालन और ज्यादा मुनाफा बख्श हो जाएगा. इसे इस तरह समझे कि बकरियां सुबह चलने के लिए जब फार्म से बाहर जाएंगे तो जाल में लगी एक छोटे से गेट के जरिए मुर्गियां बकरियों की जगह पर आ जाएंगी. इसके बाद बकरियों से बचा हुआ चार मुर्गियां खाएंगी. ऐसा करके एक बकरी पर पांच मुर्गी पाली जा सकती है. डॉक्टर मोहम्मद आरिफ के मुताबिक सीआईआरजी ने एक एकड़ के हिसाब से प्लान तैयार किया है. जिसमें बकरियां संग मुर्गी पालने का भी मेथड शामिल है. दरअसल मुर्गी पालने के साथ ही बकरियों की मेंगनी से कंपोस्ट भी बनाया जा सकता है. जिसका इस्तेमाल करके बकरियों के लिए ही चारा उगाया जा सकता है.

10 बकरियों से कर सकते हैं शुरुआत
सीआईआरजी के प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉक्टर एके दीक्षित की मानें तो सिर्फ 50 बकरियों से बकरी पालन का कार्य शुरू किया जा सकता है. हालांकि आप इसे 10 बकरियों से भी शुरू कर सकते हैं. बात की जाए सीआईआजी के प्लान की तो 50 बकरियों के साथ दो बकरे पाल जाएंगे. जबकि शेड के लिए बहुत ज्यादा तैयारी करने की भी जरूरत नहीं होती है. डॉ. दीक्षित के मुताबिक 50 बकरी और दो बकरा पालने पर साढे 5 लख रुपए से 6 लाख तक का खर्च आता है. उन्होंने बताया कि जहां बकरी रखी जाए वह जगह जमीन से थोड़ी ऊंची रखना मुफीद होगा. जबकि हर 6 महीने पर उसे जगह की मिट्टी को बदलना चाहिए ताकि पुरानी मिट्टी से बकरियों को होने वाली बीमारियों से बचाया जा सके. जबकि पुरानी मिट्टी को खेत में डाला जा सकता है. बकरी पालन से 1 साल में प्रति बकरी पर 5 से 6 हजा रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है. जबकि लाइव स्टॉक मिशन योजना के तहत बकरी पलक लॉन भी ले सकता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

langda bukhar kya hota hai
पशुपालन

Animal Husbandry: पशुओं की अच्छी सेहत और प्रोडक्शन के लिए ठंड में करें इन 14 टिप्स पर काम

वहीं सरकारी योजनाओं का फायदा उठाकर किसान पशुपालन में आने वाले जोखिम...

livestock animal news
पशुपालन

Animal Husbandry: सितंबर के महीने में इन 14 प्वाइंट्स पर जरूर करें गौर, पशुपालन में बढ़ जाएगा मुनाफा

पशुशाला से लेकर उनकेे खान-पान पर ध्यान देना जरूर होता है. पशुशाला...

livestock animal news
पशुपालन

Cow Husbandry: गायों में इस संक्रमण की वजह से हो जाता है गर्भपात, यहां पढ़ें कैसे किया जाए बचाव

इस रोग के कारण गायों में गर्भावस्था की अंतिम तीन महीनों में...

sheep and goat farming
पशुपालन

Animal News: भेड़-बकरी पालन के फायदों को बताएगा आकाशवाणी, देगा नई तकनीकों की जानकारी

केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसन्धान संस्थान अविकानगर एवम आकाशवाणी केंद्र जयपुर के...