Home पोल्ट्री Poultry Farm: ज्यादा मुनाफा चाहते हैं तो पोल्ट्री फार्म की इस तरह करें सफाई, पढ़ें डिटेल
पोल्ट्री

Poultry Farm: ज्यादा मुनाफा चाहते हैं तो पोल्ट्री फार्म की इस तरह करें सफाई, पढ़ें डिटेल

Backyard poultry farm: know which chicken is reared in this farm, livestockanimalnews
पोल्ट्री फॉर्म में मौजूद मुर्गे—मर्गियां. live stock animal news

नई दिल्ली. पोल्ट्री फार्मिंग के जरिए अच्छी आमदनी कमाई जा सकती है. हालांकि ज्यादा मुनाफे के लिए कई बातों का ध्यान रखा जाता है. मसलन पोल्ट्री के दाना-पानी का इंतजाम. इसके साथ ही पोल्ट्री फार्मिंग के लिए पोल्ट्री फार्म की सफाई का भी ध्यान देना बेहद ही जरूरी है. क्योंकि अगर ऐसा नहीं किया जाएगा तो पोल्ट्री में बीमारी फैल सकती है और इससे पोल्ट्री कारोबारी को नुकसान हो सकता है. इसलिए हर पोल्ट्री कारोबारियों के लिए ये जानना बेहद अहम है कि साफ-सफाई किस तरह की जाए.

एक्सपर्ट कहते हैं कि जैसे ही कुक्कुट के झुण्ड को हटाया जाता है तो भूसे के बिस्तर और उपकरणों को हटाने से पहले पूरे कुक्कुट गृह (अंदर और बाहर) को कीटनाशक का छिड़काव करें. कीटनाशक को पर्याप्त समय तक रहने दें ताकि कुक्कुट गृह पूरी रूप से कीटाणुरहित हो सके. धुओं करना उन कुक्कुट गृहों में प्रभावी है जहां हवा कम आती है और 21 डिग्री सेंटिग्रेड तापमान और 65 फीसदी आर्द्रता युक्त हैं. जब पोल्ट्री फार्म आर्द्रता युक्त हो तब उसे बंद करके धूम्रीकरण करें. इसके लिए प्रत्येक 1000 घन फीट क्षेत्र के लिए 400 मिलीलीटर फार्मेल्डीहाइड और 200 ग्राम पोटेशियम परमैंगनेट का उपयोग करें और पोल्ट्री फार्म को 24 घंटे के लिए बंद रखें.

कूड़े हटाएं और इस तरह करें सफाई
सूखे पोल्ट्री फार्म में छिड़काव के लिए, चयनित किटाणु धोने वाले पदार्थ जैसे अमोनियम यौगिकों, आयोडोफोर्स, तरल अमोनिया या अन्य व्यवसायिक रूप से उपलब्ध अप्रूव किटाणु धोने वाले पदार्थ कुक्कुट गृह से सभी हटाने योग्य सामान और उपकरण जैसे खाद्य सम्भरकों, जल प्रदायकों, विद्युतीय फिटिंग, विभाजकों तथा पर्दों को स्वच्छ करें. पोल्ट्री फार्म से पुराने / प्रयुक्त कूड़े को हटाएं और इसे परिसर से दूर रखें. छत और सभी दीवारों पर तार जाल से मकड़ी के जालों, गंदगी और अव्यवस्थित मलबे को निकालें.

जमीन को इस तरह करें साफ
पोल्ट्री फार्म की जमीन को को झाडू से रगड़ कर साफ करें. जमीन को रात भर के लिए कास्टिक सोडा के पानी से 3-4 इंच गहराई तक भिगोएं और इसके पश्चात् रसायन को पूर्ण रूप से निकालने के लिए स्वच्छ जल से धो लें. कम से कम 5 फीट की दूरी तक कुक्कुट शेड के आसपास के परिवेश को साफ करें. एक ज्वाला गन से गृहतल, पार्श्व दीवारों, जालियों और अन्य धातु फिटिंग को जलाएं. दाब छिड़काव यंत्र का प्रयोग करते हुए कुक्कुट गृह में गर्म जल से छिड़काव करें. व्यापक स्पेक्ट्रम निस्संक्रामक द्वारा कुक्कुट गृह में छिड़काव करें. पोल्ट्री घरों की दीवारों / जालियों को टाट की बोरियों से आवरित करें. चूहे मारने की औषधि ऐसे स्थान पर रखें जहां वे चूजों की पहुंच से दूर हो.

उपकरणों की सफाई
गंदगी को हटाने के लिए उपकरणों (सम्भरकों, खाद्य बर्तन, जलपात्रों, टंगे हुए उष्मीय स्त्रोत {होवर) आदि को खुरच कर साफ किया जाना चाहिए. उन्हें रात भर के लिए अपमार्जक / निस्संक्रामक विलयन युक्त टैंक में रखें. उपकरणों को रगड़ कर, साफ करके धूप में सुखाएं.
सूखे हुए उपकरणों पर किसी भी व्यापक स्पेक्ट्रम वाले कीटाणुनाशक का छिड़काव करें.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

livestookanimalnews-poultry-cii-egg-
पोल्ट्री

Poultry: इन पांच वजहों से मुर्गियां होती हैं बीमार, यहां पढ़ें डिटेल

. ऐसे में मुर्गी पालकों को ये जानकारी जरूर होनी चाहिए कि...