Home मीट Meat: मीट और डेयरी प्रोडक्ट, किसमे है सबसे ज्यादा प्रोटीन, पढ़ें डिटेल
मीट

Meat: मीट और डेयरी प्रोडक्ट, किसमे है सबसे ज्यादा प्रोटीन, पढ़ें डिटेल

meat product
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. कंपाउंड लाइवस्टॉक फीड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (CLFMA) हर साल विश्व प्रोटीन दिवस 27 फरवरी को मनाता है. इसका मकसद है कि इस दिन भारतीय शरीर के विकास और स्वास्थ्य के लिए हमारे आहार में प्रोटीन की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालना. कई कार्यक्रमों के जरिए ये बताया जाता है कि शरीर में प्रोटीन का क्या महत्व है. प्रोटीन की कमी पूरी न होने से क्या नु​कसान होता है. शरीर में प्रोटीन की जरूरत पूरा करने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए. मीट और डेयरी प्रोडक्ट में से सबसे ज्यादा किसमें प्रोटीन होता है.

एक्सपर्ट कहते हैं कि उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन दुबले लोगों के लिए अच्छा सोर्स है. इसके अलावा वाला हृदय स्वास्थ्य और कोलेस्ट्रॉल को को कम करने में भी मददगार है. जबकि पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करने और उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा प्रोटीन के कई और फायदे भी हैं.

दुबले लोगों के लिए जरूरी है प्रोटीन
रिसर्च से पता चलता है कि उच्च-प्रोटीन आहार के साथ व्यायाम अधिक प्रभावी होता है, और गोमांस मांसपेशियों के निर्माण और के लिए आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है. वहीं प्रोटीन मजबूत, दुबले शरीर को सहारा देने में मदद करता है. जो लोग उच्च-प्रोटीन आहार (प्रोटीन से दैनिक कैलोरी का लगभग 30%) खाते हैं, वे अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं, जो अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकता है.

चिकन-मटन में कितना होता प्रोटीन
डेरी प्रोडक्ट और मीट दोनों में ही प्रोटीन पाया जाता है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रोडक्ट में ज्यादा प्रोटीन होता है. अगर आप अंडे का सेवन करते हैं तो 100 ग्राम अंडे में 11 ग्राम प्रोटीन आपको मिलेगा. जबकि बीफ स्टिक 100 ग्राम का इस्तेमाल करने पर 21 ग्राम प्रोटीन आपको मिल जाएगा. वहीं चिकन जो सबसे ज्यादा लोग खाते हैं. 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट का सेवन करने पर 21 ग्राम प्रोटीन मिलता है.

सबसे ज्यादा प्रोटीन झींगा में
मछली में प्रोटीन की बात की जाए तो 100 ग्राम मछली का सेवन करने पर 20 ग्राम प्रोटीन शरीर में जाएगा. 100 ग्राम डिब्बाबंद टूना में 14 ग्राम प्रोटीन होता है. सबसे ज्यादा प्रोटीन झींगा में होता है. 100 ग्राम झींगा का इस्तेमाल करने पर 24 ग्राम प्रोटीन मिलता है. पनीर का 100 ग्राम सेवन करने पर 11 ग्राम प्रोटीन मिलता है. 100 ग्राम दही में 15 ग्राम प्रोटीन होता है और 100 ग्राम मक्खन में 8 ग्राम प्रोटीन होता है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

halal meat
मीट

Halal Meat: हलाल मीट के लिए अब देश ने बनाए अपने नियम और लोगो, यहां पढ़ें डिटेल

कुछ लोगों ने हलाल प्रोडक्ट का बहिष्कार किया था. कई शहरों में...

muzaffarnagari sheep weight
मीट

Meat: मीट के लिए भेड़ पालन पर कितनी आएगी लागत और क्या होगा मुनाफा, पढ़ें यहां

एनिमल एक्सपर्ट का कहना है कि किसी भी कारोबार को जब शुरू...