Home मछली पालन Fisheries: कम जगह और कम लागत में ऐसे करें मछली पालन
मछली पालन

Fisheries: कम जगह और कम लागत में ऐसे करें मछली पालन

fish farming in tank
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली. मछली पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें किसी भी तरह के जोखिम का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन आमतौर पर मछलियों को सही तरीके से देखभाल न की जाए तो यह आपके लिए समस्या भी पैदा कर सकता है. क्योंकि जब तक मछलियों की सही देखभाल नहीं की जाएगी, उन्हें अच्छी कीमत पर बाजार में नहीं बेचा जा जा सकता है. आने वाले वक्त में मछली पालन के व्यवसाय की मांग और ज्यादा बढ़ने वाली है. क्योंकि जिस हिसाब से जनसंख्या लगातार बढ़ रही है, उसको देखते हुए मछलियों की मांग भी मार्केट में बढ़ेगी. ऐसे में अगर आप भी कम लागत में और कम जगह पर मछली पालन करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है.

प्लास्टिक टैंक से शुरू करें मछली पालन
कम से कम जगह में मछली पालन करने के लिए आप प्लास्टिक टैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 100 स्क्वायर मीटर की जगह बहुत होती है. आप अपनी जरूरत के अनुसार घरों की छत पर प्लास्टिक के टैंक में मछली पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. मछली पालने में खर्च की बात की जाए और छोटे स्तर पर अपने घर पर मछली पालन कर रहे हैं तो 50 हजार से 1 लाख रुपये रुपए तक इन्वेस्ट करना होगा. वहीं अगर बड़े स्तर पर तालाब में मछली पालन कर रहे हैं तो 10 लख रुपये तक की आवश्यकता होगी.

9 महीने में तैयार हो जाती है मछली
मछली पालन फरवरी मार्च के महीने में कर रहे हैं तो दिसंबर महीने तक 1 किलो की हो जाती है. मतलब इन्हें कम से कम 9 महीने का समय लगता है पूरी तरह से तैयार होने में. मछली का दाना आपको बाजार में 150 से 160 रुपए किलो के हिसाब से मिल जाता है. कतला मछली जो सबसे जल्दी बढ़ाने वाली मछली होती है, इसकी डिमांड भी मार्केट में बहुत ज्यादा होती है. इसलिए अगर आप मछली पालन की शुरुआत करना चाहते हैं तो कतला मछली के साथ शुरू कर सकते हैं, जो आपको आने वाले वक्त में बहुत फायदा पहुंचाएगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

fish farming
मछली पालन

Fish Farming: तेजी से मछलियों की ग्रोथ के लिए इन 5 किस्म के फीड को जरूर खिलाएं, पढ़ें डिटेल

उनके आहार पर ज्यादा ध्यान दिया जाए. इससे उनकी ग्रोथ तेजी से...