Home डेयरी Diary: फिर से शुरू होगा उदगीर डेयरी प्लांट, मंत्री ने कहा- किसानों को होगा सीधा फायदा
डेयरी

Diary: फिर से शुरू होगा उदगीर डेयरी प्लांट, मंत्री ने कहा- किसानों को होगा सीधा फायदा

dairy news
पांच प्रगतिशील डेयरी किसानों को भी सम्मानित किया गया.

नई दिल्ली. मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला ने महाराष्ट्र के लातूर जिले में उदगीर डेयरी प्लांट का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि एनडीडीबी और इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी मदर डेयरी उदगीर डेयरी प्लांट को फिर से शुरू करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ चर्चा कर रही है. इससे जिले में स्थानीय डेयरी किसानों को बेहतर आजीविका प्रदान करने में मदद करेगी. इस दौरान लातूर के सांसद सुधाकर तुकाराम श्रंगारे (सुधाकर श्रंगारे) और अन्य मेहमानों एक किसान सभा को संबोधित किया, जिसमें मदर डेयरी को दूध देने वाले पांच प्रगतिशील डेयरी किसानों को भी सम्मानित किया गया. वहीं मंत्री परषोत्तम रूपाला ने किसानों को मुफ्त टीकाकरण, स्वदेशी नस्ल विकास और सुलभ मोबाइल पशु चिकित्सा सेवाओं जैसी योजनाओं के बारे में बताया.

तेल पै​किंग स्टेशन का किया दौरा
दूसरी ओर एनडीडीबी के अध्यक्ष डॉ. मीनेश सी शाह ने कर्नाटक सहकारी तिलहन उत्पादक संघ (केओएफ) में तेल पैकिंग स्टेशन का दौरा किया. केओएफ के अध्यक्ष श्री वेंकटराव नादगौड़ा के साथ चर्चा के दौरान केओएफ के निदेशक मंडल और वरिष्ठ अधिकारियों, डॉ. शाह ने भारतीय तिलहन उद्योग के स्थायी भविष्य के लिए आवश्यक सहयोगात्मक प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया. बैठक के दौरान बुनियादी सुविधाओं के उत्पादक और कुशल उपयोग के रोडमैप पर विचार-विमर्श हुआ. साथ ही नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड के साथ साझेदारी करने और आपसी विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए भारत ब्रांड के तहत जैविक उत्पादों की आपूर्ति करने की सलाह दी गई.

जैविक उत्पादों को बढ़ावा देने पर जोर
एनडीडीबी के अध्यक्ष डॉ. मीनेश सी शाह ने नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक लिमिटेड के लिए बिजनेस प्लान विकसित करने के लिए इंटरनेशनल कॉम्पिटेंस सेंटर फॉर ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर – आईसीसीओए (आईसीसीओए इंडिया) के वरिष्ठ सलाहकारों से भी मुलाकात की. डॉ. शाह ने बहुराज्य सहकारी ब्रांड भारत के माध्यम से संगठनात्मक उत्कृष्टता और परीक्षण और प्रमाणित जैविक उत्पादों को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखते हुए भविष्य के व्यावसायिक अनुमानों को सतत विकास और सार्वजनिक स्वास्थ्य के साथ संरेखित करने के महत्व पर जोर दिया.

सके फल प्रोसेसिंग प्लांट भी गए
वहीं एनडीडीबी के अध्यक्ष डॉ. मीनेश सी शाह ने बेंगलुरु में मदर डेयरी की सफल इकाई (फल और सब्जी खंड) और उसके फल प्रोसेसिंग प्लांट का दौरा किया. डॉ. शाह ने सफल के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात कर बुनियादी ढांचे के इष्टतम उपयोग सहित नवाचारों और परिचालन दक्षता लाने की दिशा में रोडमैप के बारे में चर्चा की. साथ ही टीम को निरंतर विकास और उपभोक्ताओं को सुविधा प्रदान करने के लिए व्यापक योजना और व्यावसायिक अनुमानों के साथ भविष्य के लिए तैयार रहने के लिए प्रोत्साहित किया.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

buffalo heat symptoms
डेयरी

Milk Production: इस वजह से भैंस का उत्पादन हो जाता है कम, शरीर भी हो जाता है कमजोर

स्किन में पसीने की ग्रंथियों की अपेक्षाकृत कम संख्या, और त्वचा की...

murrah buffalo livestock
डेयरी

Milk Production: मुर्रा भैंस के लिए बेहतरीन है ये चारा, खिलाने से बढ़ जाएगा उत्पादन, पढ़ें बुवाई का तरीका

एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसा फसलचक्र अपनायें, जिससे खाद्यान्न उत्पादन के...

Bakrid, Barbari Goat, Sirohi, STRAR goat farming, Bakrid, Barbari Goat, Goat Farming
डेयरी

Goat Milk Production: इन तरीकों को अपनाकर बढ़ाएं बकरी के दूध का प्रोडक्शन तो होगा मोटा मुनाफा

अगर बकरी ज्यादा दूध देने लगे तो इसकी अच्छी खासी कीमत बकरी...